एक आहरण खाता एक लेखा रिकॉर्ड है जिसे उसके मालिकों द्वारा किसी व्यवसाय से निकाले गए धन और अन्य संपत्तियों को ट्रैक करने के लिए रखा जाता है। एक ड्राइंग अकाउंट का उपयोग मुख्य रूप से उन व्यवसायों के लिए किया जाता है जिन पर एकमात्र स्वामित्व या साझेदारी के रूप में कर लगाया जाता है। अलग-अलग संस्थाओं के रूप में कर लगाए जाने वाले व्यवसायों से मालिक की निकासी को आम तौर पर मुआवजे या लाभांश के रूप में माना जाना चाहिए।


drawing meaning in accounting in Hindi


  • एक ड्राइंग खाता एक खाता बही है जो किसी व्यवसाय से निकाले गए धन और अन्य संपत्तियों को ट्रैक करता है, आमतौर पर एक एकल स्वामित्व या साझेदारी, उसके मालिक द्वारा।
  • एक आहरण खाता व्यवसाय के स्वामी की इक्विटी के विपरीत खाते के रूप में कार्य करता है; एक प्रविष्टि जो आहरण खाते को डेबिट करती है, उसी राशि में नकद खाते में एक ऑफसेटिंग क्रेडिट होगा।
  • आहरण खाते साल-दर-साल काम करते हैं: प्रत्येक वर्ष के अंत में एक खाता बंद कर दिया जाता है, शेष राशि को मालिक के इक्विटी खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है, और फिर नए साल में फिर से स्थापित किया जाता है।


drawing account kaise kam keta hai


एक मालिक का ड्रा तब होता है जब एक अनिगमित व्यवसाय का मालिक जैसे कि एकमात्र स्वामित्व, साझेदारी, या सीमित देयता कंपनी (एलएलसी) अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए अपने व्यवसाय से धन जैसी संपत्ति लेता है। ऐसे व्यवसायों के मालिक अपने व्यवसाय के बैंक खातों से पैसे लेने और अपने व्यक्तिगत खातों में जमा करने के लिए स्वतंत्र हैं, जब वे चाहें तो व्यक्तिगत खर्चों का भुगतान करने के लिए-बशर्ते, कि वे नियमों से खेलते हैं।


एक आहरण खाता स्वामी की इक्विटी के विपरीत खाता है। ड्रॉइंग खाते का डेबिट बैलेंस मालिक के इक्विटी खाते के अपेक्षित क्रेडिट बैलेंस के विपरीत है क्योंकि मालिक की निकासी एक व्यवसाय में मालिक की इक्विटी में कमी का प्रतिनिधित्व करती है।


दोहरी प्रविष्टि बहीखाता पद्धति को ध्यान में रखते हुए, प्रत्येक जर्नल प्रविष्टि में डेबिट और क्रेडिट दोनों की आवश्यकता होती है। चूंकि नकद निकासी के लिए नकद खाते में क्रेडिट की आवश्यकता होती है, एक प्रविष्टि जो आहरण खाते को डेबिट करती है, उसी राशि के लिए नकद खाते में एक ऑफसेटिंग क्रेडिट होगा।


चूंकि ड्राइंग खाता किसी दिए गए वर्ष में मालिकों को वितरण ट्रैक करता है, इसे वर्ष के अंत में क्रेडिट के साथ बंद कर दिया जाना चाहिए (कुल निकासी का प्रतिनिधित्व करना), और शेष राशि को डेबिट के साथ मुख्य मालिक के इक्विटी खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है। फिर ड्रॉइंग अकाउंट को फिर से खोला जाता है और अगले साल ट्रैकिंग वितरण के लिए फिर से उपयोग किया जाता है।


आरेखण खाते से एक शेड्यूल बनाना प्रत्येक व्यावसायिक भागीदार को किए गए वितरण का विवरण और सारांश दिखाता है। उचित अंतिम वितरण वर्ष के अंत में किया जा सकता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक भागीदार को साझेदारी समझौते के अनुसार कंपनी की कमाई का सही हिस्सा प्राप्त होता है।


drawing account में लेनदेन रिकॉर्ड करना

आहरण खाते में एक जर्नल प्रविष्टि में आहरण खाते में एक डेबिट और नकद खाते में एक क्रेडिट शामिल होता है। एक एकल स्वामित्व के ड्राइंग खाते को बंद करने वाली एक जर्नल प्रविष्टि में मालिक के पूंजी खाते में डेबिट और ड्राइंग खाते में एक क्रेडिट शामिल है।


उदाहरण के लिए, एक लेखा वर्ष के अंत में, ईव स्मिथ के आहरण खाते में $24,000 का डेबिट बैलेंस जमा हो गया है। हव्वा ने व्यक्तिगत उपयोग के लिए प्रति माह $2,000 की निकासी की, प्रत्येक लेनदेन को उसके ड्राइंग खाते में डेबिट के रूप में और उसके नकद खाते में क्रेडिट के रूप में रिकॉर्ड किया। ड्रॉइंग खाते को बंद करने वाली जर्नल प्रविष्टि के लिए हव्वा के ड्राइंग खाते में $ 24,000 के लिए क्रेडिट और उसके पूंजी खाते में $ 24, 000 की डेबिट की आवश्यकता होती है।


ड्रॉइंग अकाउंट की एंट्री क्या है?

लेखांकन प्रविष्टि आम तौर पर आहरण खाते में एक डेबिट और नकद खाते में एक क्रेडिट होगी - या जो भी संपत्ति वापस ले ली जाती है।


क्या एक आहरण खाता एक संपत्ति है?

ड्राइंग खाता व्यवसाय की संपत्ति में कमी का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि विचाराधीन संपत्ति को वापस ले लिया जाता है और व्यक्तिगत उपयोग के लिए मालिक को हस्तांतरित कर दिया जाता है।


क्या मालिक एक खर्च निकालता है?

नहीं, स्वामी ड्रा व्यक्तिगत उपयोग के लिए हैं और व्यावसायिक व्यय का गठन नहीं करते हैं। इसका मतलब है, अन्य बातों के अलावा, कि वे कर कटौती योग्य नहीं हैं।

0 Comments