जब लोग corporate accounting को परिभाषित करते हैं, तो यह एक विशिष्ट लेखा शाखा को संदर्भित करता है जो कंपनियों के लिए लेखांकन को संभालता है, उनके खाते और किसी भी नकदी प्रवाह विवरण तैयार करता है, व्यापार के लिए वित्तीय परिणामों का विश्लेषण और व्याख्या करता है, और अवशोषण, समामेलन, और जैसी किसी भी घटना को देखता है। समेकित बैलेंस शीट।

corporate accounting in Hindi

एक कॉर्पोरेट लेखाकार की योग्यता [Qualifications of a Corporate Accountant in india]

कई नियोक्ता कॉरपोरेट अकाउंटिंग में नौकरी के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए वित्त या लेखा में स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य करते हैं। कुछ नियोक्ता यह भी चाहते हैं कि उनके पास प्रमाणित सार्वजनिक लेखाकार क्रेडेंशियल हो। यह बिना सोचे समझे प्राप्त करने के लिए स्मार्ट है, क्योंकि यह उन लोगों के लिए रोजगार के अवसरों की संख्या खोल सकता है जिनके पास यह है।


एक कॉर्पोरेट लेखाकार के कर्तव्य क्या हैं?

लेखाकार वित्तीय रिकॉर्ड बनाए रखने के प्रभारी होते हैं और जब वित्तपोषण और लेखांकन की बात आती है तो वे कई अलग-अलग क्षेत्रों में विशेषज्ञ हो सकते हैं। जो लोग कॉरपोरेट अकाउंटिंग में काम करते हैं, वे बिजनेस अकाउंटिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय रिकॉर्ड रखते हैं कि वे संगठन के नियमों, कानूनों और नीतियों का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं। कोई भी विभाग जो एक बड़ा खर्च करना चाहता है, उसे पहले वित्त विभाग द्वारा इसे चलाने की जरूरत है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसके लिए धन है। अधिकारियों को स्मार्ट वित्तीय विकल्प बनाने में मदद करना एकाउंटेंट का काम है।


उद्योग में दो मुख्य कार्य हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:


लेखांकन - दैनिक कार्यों से संबंधित है, राजस्व और व्यय को ट्रैक करता है, पुस्तकों को संतुलित करता है, सभी बिलों का भुगतान करता है, और पेरोल निष्पादित करता है।

वित्त - यह सुनिश्चित करने के लिए व्यय और राजस्व का विश्लेषण करता है कि पूंजी का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा रहा है, कंपनियों को परियोजना लागत पर सलाह देता है, और पूंजी निवेश करता है।


वित्तीय विवरण और लेजर [Financial Statements and Ledgers for corporate accounting in hindi]

कॉर्पोरेट लेखाकार कंपनी के सामान्य बहीखाते और वित्तीय विवरण तैयार करने और समेकित करने के प्रभारी हैं। वे मंडल कार्यालयों से वित्तीय रिपोर्ट और खाता बही एकत्र करते हैं और कंपनी के अधिकारियों के लिए वित्तीय विवरण तैयार करते हैं। ये एकाउंटेंट सुनिश्चित करते हैं कि कंपनी का हर डिवीजन उनके राजस्व में योगदान देता है।


बजट तैयारी [Budget Preparation]

संगठनों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे हर साल अपने सभी वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करें। कॉर्पोरेट एकाउंटेंट बजट तैयार करने का प्रभारी होता है, इसलिए प्रत्येक विभाग के पास पर्याप्त पैसा खर्च होता है। यह निवेश, विभाग की जरूरतों (जैसे आपूर्ति), या काम पर रखने जैसी लागतों की ओर जा सकता है। ये लेखाकार अक्सर यह सुनिश्चित करने के लिए ऑडिट चलाते हैं कि हर विभाग अपने वित्तीय बजट से चिपके रहते हैं और संगठन के लक्ष्यों को हर साल पूरा किया जाता है। कंपनी के अधिकारी प्रत्येक वर्ष बजट की समीक्षा और अनुमोदन करेंगे।


Benefits of a Corporate Accounting in Hindi


निजी लेखांकन यह सुनिश्चित करता है कि पेशेवर उस क्षेत्र में अपने शिल्प पर काम कर सकें जो उन्हें पसंद है। सार्वजनिक लेखांकन में काम करने वालों की तुलना में उनके पास एक महान कार्य-जीवन संतुलन हो सकता है, लेकिन ये फर्म इस समस्या को भी सक्रिय रूप से संबोधित कर रहे हैं क्योंकि वे निजी क्षेत्र के साथ अधिक से अधिक प्रतिस्पर्धा करते हैं। कुछ विशेषज्ञता के अवसर हैं जिन्हें अक्सर अपनी टीमों के लिए नए खातों की आवश्यकता होती है, जैसे प्रमुख खुदरा विक्रेता, सरकारी एजेंसियां, निर्माता, प्रौद्योगिकी फर्म, जैव प्रौद्योगिकी कंपनियां और पर्यावरण संगठन।


व्यवसाय मूल्यांकन, आईटी और फोरेंसिक अकाउंटिंग जैसे क्षेत्र भी उच्च मांग में हैं। ये अवसर जो व्यवसायों में व्यवसाय के विकास में सहायता करते हैं, जैसे व्यवसाय प्रणाली विश्लेषक और वित्तीय विश्लेषक, लेखाकारों को कंपनी के मुख्य लक्ष्य में सीधे योगदान करने का एक अलग अवसर प्रदान करते हैं। यदि आप एक निश्चित उद्योग या फर्म में उच्च-रैंकिंग वाले कार्यकारी बनना चाहते हैं, तो कॉर्पोरेट सेटिंग में उस विशेष अनुभव को जल्दी से प्राप्त करना बेहतर है।


कॉर्पोरेट एकाउंटेंट उस व्यवसाय के लिए कंपनी के परिणामों की रिपोर्ट करते हैं जिसमें वे कार्यरत हैं, जिसका अर्थ है कि वे सार्वजनिक लेखांकन की तुलना में अपने काम से अधिक संतुष्ट हो सकते हैं जो ग्राहकों के लिए काम करता है। जब अधिक व्यक्तिगत लचीलेपन की बात आती है तो निजी लेखांकन भी जीत जाता है। सार्वजनिक लेखांकन में मुख्य ध्यान बिल योग्य घंटे है, जबकि निजी लेखांकन में घंटों को ट्रैक करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कंपनी के लिए प्रत्येक दिन पैसा बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।


कॉरपोरेट अकाउंटिंग की बात करें तो अक्सर ओवरटाइम के कम उदाहरण होते हैं। हालांकि, टैक्स सीजन के दौरान एक अकाउंटेंट के लिए सप्ताह में छह दिन काम करना सामान्य हो सकता है। यह जानकर सुकून मिलता है कि आपके पास एक निश्चित नौकरी है और इसे कई लोगों के लिए हर दिन करने के लिए निर्धारित स्थान है, क्योंकि सामान्य दिनचर्या होने से कई लोगों में तनाव कम हो जाता है।


अगर आपको कॉर्पोरेट अकाउंटिंग को परिभाषित करने में मदद की ज़रूरत है, तो आप अपनी कानूनी ज़रूरतों को UpConsel के मार्केटप्लेस पर पोस्ट कर सकते हैं। UpConsel अपनी साइट पर केवल शीर्ष 5 प्रतिशत वकीलों को स्वीकार करता है। UpConsel के वकील हार्वर्ड लॉ और येल लॉ जैसे लॉ स्कूलों से आते हैं और औसतन 14 साल का कानूनी अनुभव है, जिसमें Google, मेनलो वेंचर्स और Airbnb जैसी कंपनियों के साथ या उनकी ओर से काम करना शामिल है।

0 Comments