Financial Accounting लेखांकन का मूल रूप है जो व्यावसायिक लेनदेन को रिकॉर्ड करने और डेटा को रिपोर्ट में सारांशित करने से संबंधित है, जो उपयोगकर्ताओं को प्रस्तुत किया जाता है ताकि वित्तीय निर्णय तर्कसंगत रूप से किए जा सकें। दूसरी ओर, प्रबंधन लेखांकन लेखांकन का एक नया क्षेत्र है जो प्रबंधकीय पहलुओं का अध्ययन करता है। यह कंपनी के प्रबंधन को वित्तीय डेटा के प्रावधान से संबंधित है ताकि वे तर्कसंगत आर्थिक निर्णय ले सकें।


वित्तीय लेखांकन विभिन्न पक्षों को कंपनी की वित्तीय स्थिति का सही और उचित दृष्टिकोण देने पर जोर देता है। इसके विपरीत, प्रबंधन लेखांकन का उद्देश्य प्रबंधकों को गुणात्मक और मात्रात्मक दोनों तरह की जानकारी प्रदान करना है, ताकि उन्हें निर्णय लेने में सहायता मिल सके और इस प्रकार लाभ को अधिकतम किया जा सके।


यह पोस्ट वित्तीय लेखांकन और प्रबंधन लेखांकन के बीच के अंतर को विस्तार से बताता है।


 Management Accounting in Hindi

प्रबंधन लेखांकन का दूसरा नाम प्रबंधकीय लेखांकन है। यह प्रबंधकों के लिए लेखांकन है जो नीतियों को तैयार करने, पूर्वानुमान लगाने, योजना बनाने और विचलन को नियंत्रित करने में प्रबंधन की सुविधा प्रदान करता है।


यह मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों तरह की सूचनाओं को पकड़ता है और उनका विश्लेषण करता है। प्रबंधन रिपोर्ट तैयार करने के लिए सरल और समझने योग्य किसी भी प्रारूप का उपयोग किया जा सकता है। इसमें बेहतर प्रस्तुति के लिए टेबल, चार्ट, ग्राफ आदि शामिल हो सकते हैं।


सीधे शब्दों में कहें, प्रबंधन लेखांकन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें सटीक और समय पर जानकारी प्रदान करने के लिए प्रबंधन रिपोर्ट और खाते तैयार करना शामिल है, जो प्रबंधकों को निर्णय लेने के उद्देश्यों के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, प्रबंधन की आवश्यकता के आधार पर, ये रिपोर्ट तैयार की जा सकती हैं, - दैनिक, साप्ताहिक, मासिक या वार्षिक। ऐसा कोई प्रारूप निर्धारित नहीं है जिसके आधार पर इसे रिपोर्ट किया जाना है।


difference between management accounting and financial accounting in Hindi

BASIS FOR COMPARISONFINANCIAL ACCOUNTINGMANAGEMENT ACCOUNTING
MeaningFINANCIAL ACCOUNTING एक लेखा प्रणाली है जो इच्छुक पार्टियों को वित्तीय जानकारी प्रदान करने के लिए एक संगठन के वित्तीय विवरण की तैयारी पर केंद्रित है।MANAGEMENT ACCOUNTING जो प्रबंधकों को व्यवसाय को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए नीतियों, योजनाओं और रणनीतियों को बनाने के लिए प्रासंगिक जानकारी प्रदान करती है, प्रबंधन लेखांकन के रूप में जानी जाती है।
OrientationऐतिहासिकFuture [भविष्य]
Usersआंतरिक और बाहरी दोनों उपयोगकर्ताकेवल आंतरिक उपयोगकर्ता
Nature of statements preparedसामान्य प्रयोजन के वित्तीय विवरणविशेष प्रयोजन वित्तीय विवरण
RulesGAAP के नियमों का पालन किया जाता हैरिपोर्ट तैयार करने के लिए कोई निश्चित नियम नहीं
Reportsकेवल वित्तीय पहलूवित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों पहलू
Time Spanवित्तीय विवरण एक निश्चित अवधि, यानी एक वर्ष के लिए तैयार किए जाते हैं।जब भी जरूरत होती है प्रबंधन रिपोर्ट तैयार की जाती है।
Objectiveआवधिक रिपोर्ट बनाने के लिएविभिन्न मामलों पर विस्तृत जानकारी प्रदान करके योजना और निर्णय लेने की प्रक्रिया में आंतरिक प्रबंधन की सहायता करना।
Publishing and auditingसांविधिक लेखापरीक्षकों द्वारा प्रकाशित और लेखापरीक्षित किए जाने की आवश्यकतायह प्रकाशित या लेखा परीक्षित होने के लिए नहीं है। यह केवल आंतरिक उपयोग के लिए है।
FormatSpecifiedNot Specified



0 Comments