राजस्व सामान्य व्यवसाय संचालन से उत्पन्न धन है, जिसकी गणना औसत बिक्री मूल्य के रूप में बेची गई इकाइयों की संख्या के रूप में की जाती है। यह शीर्ष रेखा (या सकल आय) का आंकड़ा है जिसमें से शुद्ध आय निर्धारित करने के लिए लागत घटाई जाती है। राजस्व को आय विवरण पर बिक्री के रूप में भी जाना जाता है।


revenue kya hai

  • राजस्व, जिसे अक्सर बिक्री या शीर्ष पंक्ति के रूप में जाना जाता है, सामान्य व्यवसाय संचालन से प्राप्त धन है।
  • परिचालन आय राजस्व (वस्तुओं या सेवाओं की बिक्री से) कम परिचालन व्यय है।
  • गैर-ऑपरेटिंग आय माध्यमिक स्रोतों से प्राप्त होने वाली दुर्लभ या गैर-आवर्ती आय है (उदाहरण के लिए, मुकदमा आय)।


Understanding Revenue in Hindi

राजस्व एक कंपनी में अपनी व्यावसायिक गतिविधियों द्वारा लाया गया धन है। नियोजित लेखांकन पद्धति के आधार पर, राजस्व की गणना करने के विभिन्न तरीके हैं। प्रोद्भवन लेखांकन में ग्राहक को दी गई वस्तुओं या सेवाओं के लिए राजस्व के रूप में क्रेडिट पर की गई बिक्री शामिल होगी।


कंपनी कितनी कुशलता से बकाया धन एकत्र करती है, इसका आकलन करने के लिए नकदी प्रवाह विवरण की जांच करना आवश्यक है। दूसरी ओर, नकद लेखांकन, भुगतान प्राप्त होने पर बिक्री को केवल राजस्व के रूप में गिना जाएगा। किसी कंपनी को नकद भुगतान "रसीद" के रूप में जाना जाता है। राजस्व के बिना प्राप्तियां होना संभव है। उदाहरण के लिए, यदि ग्राहक ने किसी ऐसी सेवा के लिए अग्रिम भुगतान किया है जो अभी तक प्रदान नहीं की गई है या माल वितरित नहीं किया गया है, तो यह गतिविधि एक रसीद की ओर ले जाती है लेकिन राजस्व नहीं।


राजस्व को शीर्ष पंक्ति के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह कंपनी के आय विवरण पर सबसे पहले दिखाई देता है। शुद्ध आय, जिसे नीचे की रेखा के रूप में भी जाना जाता है, राजस्व घटा व्यय है। जब राजस्व व्यय से अधिक हो तो लाभ होता है।


लाभ बढ़ाने के लिए, और इसलिए अपने शेयरधारकों के लिए प्रति शेयर आय (ईपीएस), एक कंपनी राजस्व बढ़ाती है और/या खर्च कम करती है। किसी व्यवसाय के स्वास्थ्य को निर्धारित करने के लिए निवेशक अक्सर कंपनी के राजस्व और शुद्ध आय को अलग-अलग मानते हैं। शुद्ध आय बढ़ सकती है जबकि लागत में कटौती के कारण राजस्व स्थिर रहता है।


ऐसी स्थिति कंपनी की लंबी अवधि के विकास के लिए अच्छी नहीं है। जब सार्वजनिक कंपनियां अपनी तिमाही आय की रिपोर्ट करती हैं, तो दो आंकड़े जिन पर बहुत अधिक ध्यान दिया जाता है, वे हैं राजस्व और ईपीएस। विश्लेषकों के राजस्व और आय प्रति शेयर अपेक्षाओं को मात देने या गायब होने वाली कंपनी अक्सर स्टॉक की कीमत को स्थानांतरित कर सकती है।


Types of Revenue in Hindi

एक कंपनी के राजस्व को उन डिवीजनों के अनुसार उप-विभाजित किया जा सकता है जो इसे उत्पन्न करते हैं। उदाहरण के लिए, एक मनोरंजक वाहन विभाग में एक वित्तपोषण विभाग हो सकता है, जो राजस्व का एक अलग स्रोत हो सकता है।


राजस्व को परिचालन राजस्व में भी विभाजित किया जा सकता है - कंपनी के मुख्य व्यवसाय से बिक्री - और गैर-ऑपरेटिंग राजस्व जो द्वितीयक स्रोतों से प्राप्त होता है। चूंकि ये गैर-ऑपरेटिंग राजस्व स्रोत अक्सर अप्रत्याशित या गैर-आवर्ती होते हैं, उन्हें एक बार की घटनाओं या लाभ के रूप में संदर्भित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, किसी परिसंपत्ति की बिक्री से प्राप्त आय, निवेश से अप्रत्याशित लाभ, या मुकदमेबाजी के माध्यम से दिया गया धन गैर-परिचालन राजस्व है।


Examples of Revenue In accounting in Hindi

सरकार के मामले में, राजस्व कराधान, शुल्क, जुर्माना, अंतर-सरकारी अनुदान या हस्तांतरण, प्रतिभूतियों की बिक्री, खनिज या संसाधन अधिकारों के साथ-साथ की गई किसी भी बिक्री से प्राप्त धन है।


गैर-लाभ के लिए, राजस्व इसकी सकल प्राप्तियां हैं। इसके घटकों में व्यक्तियों, फाउंडेशनों और कंपनियों से दान शामिल हैं; सरकारी संस्थाओं से अनुदान; निवेश; निधि एकत्र करने की गतिविधियां; और सदस्यता शुल्क।


अचल संपत्ति निवेश के संदर्भ में, राजस्व एक संपत्ति द्वारा उत्पन्न आय को संदर्भित करता है, जैसे कि किराया या पार्किंग शुल्क। जब संपत्ति को चलाने में किए गए परिचालन व्यय को संपत्ति की आय से घटा दिया जाता है, तो परिणामी मूल्य शुद्ध परिचालन आय (एनओआई) होता है।


क्या Revenue और नकदी प्रवाह एक ही चीज हैं?

नहीं, राजस्व वह धन है जो एक कंपनी अपने उत्पादों और सेवाओं की बिक्री से कमाती है। कैश फ्लो एक कंपनी में और उसके बाहर स्थानांतरित की जा रही नकदी की शुद्ध राशि है। राजस्व एक कंपनी की बिक्री और विपणन की प्रभावशीलता का एक उपाय प्रदान करता है, जबकि नकदी प्रवाह एक तरलता संकेतक से अधिक है। कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य की व्यापक समीक्षा के लिए राजस्व और नकदी प्रवाह दोनों का एक साथ विश्लेषण किया जाना चाहिए।


कोई Revenue कैसे उत्पन्न करता है?

कई कंपनियों के लिए, उत्पादों या सेवाओं की बिक्री से राजस्व उत्पन्न होता है। इस कारण से, राजस्व को कभी-कभी सकल बिक्री के रूप में जाना जाता है। अन्य स्रोतों से भी आमदनी हो सकती है। आविष्कारक या मनोरंजन करने वाले लाइसेंस, पेटेंट या रॉयल्टी से राजस्व प्राप्त कर सकते हैं। रियल एस्टेट निवेशक किराये की आय से राजस्व अर्जित कर सकते हैं।


संघीय और स्थानीय सरकारों के लिए राजस्व संपत्ति या आय करों से कर प्राप्तियों के रूप में होने की संभावना है। सरकारें किसी परिसंपत्ति की बिक्री या बांड से ब्याज आय से भी राजस्व अर्जित कर सकती हैं। दान और गैर-लाभकारी संगठन आमतौर पर दान और अनुदान से आय प्राप्त करते हैं। विश्वविद्यालय ट्यूशन चार्ज करने से राजस्व अर्जित कर सकते हैं लेकिन अपने एंडोमेंट फंड पर निवेश लाभ से भी।


What Is Accrued in Hindi?

उपार्जित राजस्व एक कंपनी द्वारा माल या सेवाओं की डिलीवरी के लिए अर्जित राजस्व है जिसका भुगतान अभी तक ग्राहक द्वारा नहीं किया गया है। प्रोद्भवन लेखांकन में, बिक्री लेनदेन के समय राजस्व की सूचना दी जाती है और यह जरूरी नहीं कि हाथ में नकदी का प्रतिनिधित्व करे।


आस्थगित, या अनर्जित राजस्व को उपार्जित राजस्व के विपरीत के रूप में माना जा सकता है, उस अनर्जित राजस्व खातों में एक ग्राहक द्वारा माल या सेवाओं के लिए प्रीपेड धन के लिए जो अभी तक वितरित नहीं किया गया है। अगर किसी कंपनी ने अपने माल के लिए पूर्व भुगतान प्राप्त किया है, तो वह राजस्व को अनर्जित के रूप में पहचान लेगा, लेकिन उसके आय विवरण पर राजस्व को तब तक मान्यता नहीं देगा जब तक कि माल या सेवाओं को वितरित नहीं किया गया था।


क्या किसी कंपनी का राजस्व सकारात्मक हो सकता है लेकिन नकारात्मक लाभ?

हां। एक कंपनी के पास बेची गई वस्तुओं के उत्पादन के साथ-साथ अन्य निश्चित लागत और करों और ऋणों पर ब्याज भुगतान जैसे दायित्वों की लागत होती है। नतीजतन, यदि कुल लागत राजस्व से अधिक है, तो कंपनी को नकारात्मक लाभ होगा, भले ही वह बिक्री से बहुत अधिक पैसा ला रही हो।

0 Comments