एक व्यय संचालन की लागत है जो एक कंपनी राजस्व उत्पन्न करने के लिए करती है। जैसा कि लोकप्रिय कहावत है, "पैसा बनाने के लिए पैसे खर्च होते हैं।"


सामान्य खर्चों में आपूर्तिकर्ताओं को भुगतान, कर्मचारी वेतन, कारखाने के पट्टे और उपकरण मूल्यह्रास शामिल हैं। व्यवसायों को अपनी कर योग्य आय और इस प्रकार उनकी कर देयता को कम करने के लिए अपने आयकर रिटर्न पर कर-कटौती योग्य खर्चों को लिखने की अनुमति है। हालांकि, आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) के सख्त नियम हैं जिन पर व्यवसायों को कटौती के रूप में दावा करने की अनुमति है।


What is expense in Hindi

  • एक व्यय संचालन की लागत है जो एक कंपनी राजस्व उत्पन्न करने के लिए करती है।
  • व्यवसाय अपने आयकर रिटर्न पर कर-कटौती योग्य खर्चों को बट्टे खाते में डाल सकते हैं, बशर्ते कि वे आईआरएस के दिशानिर्देशों को पूरा करते हों।
  • लेखाकार दो लेखांकन विधियों में से एक के माध्यम से खर्चों को रिकॉर्ड करते हैं: नकद आधार या प्रोद्भवन आधार।
  • लेखांकन में व्यावसायिक व्यय की दो मुख्य श्रेणियां हैं: परिचालन व्यय और गैर-परिचालन व्यय।
  • आईआरएस अधिकांश अन्य व्यावसायिक खर्चों की तुलना में पूंजीगत व्यय को अलग तरीके से मानता है।


Understanding Expenses in Hindi

कंपनी प्रबंधन टीमों के मुख्य लक्ष्यों में से एक लाभ को अधिकतम करना है। यह खर्चों को नियंत्रण में रखते हुए राजस्व को बढ़ाकर हासिल किया जाता है। लागत कम करने से कंपनियों को बिक्री से और भी अधिक पैसा कमाने में मदद मिल सकती है।


हालांकि, अगर खर्चों में बहुत अधिक कटौती की जाती है तो इसका हानिकारक प्रभाव भी पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, विज्ञापन पर कम भुगतान करने से लागत कम होती है लेकिन कंपनी की दृश्यता और संभावित ग्राहकों तक पहुंचने की क्षमता भी कम हो जाती है।


How Expenses Are Recorded

कंपनियां अपने आय विवरण में अपने राजस्व और व्यय को तोड़ती हैं। लेखाकार दो लेखांकन विधियों में से एक के माध्यम से खर्चों को रिकॉर्ड करते हैं: नकद आधार या प्रोद्भवन आधार। नकद आधार लेखांकन के तहत, भुगतान किए जाने पर खर्च दर्ज किए जाते हैं। इसके विपरीत, प्रोद्भवन पद्धति के तहत, खर्च किए जाने पर खर्च दर्ज किए जाते हैं।


उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यवसाय स्वामी कार्यालय में कालीनों को साफ करने के लिए एक कालीन क्लीनर का समय निर्धारित करता है, तो नकद आधार का उपयोग करने वाली कंपनी चालान का भुगतान करते समय खर्च को रिकॉर्ड करती है। प्रोद्भवन पद्धति के तहत, जब कंपनी सेवा प्राप्त करती है, तो व्यवसाय लेखाकार कालीन की सफाई के खर्च को रिकॉर्ड करेगा। व्यय आम तौर पर एक प्रोद्भवन आधार पर दर्ज किए जाते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे लेखांकन अवधि में रिपोर्ट किए गए राजस्व से मेल खाते हैं।


Two Types of Business Expenses in Hindi

लेखांकन में व्यावसायिक व्यय की दो मुख्य श्रेणियां हैं:


परिचालन व्यय: कंपनी की मुख्य गतिविधियों से संबंधित व्यय, जैसे बेचे गए माल की लागत, प्रशासनिक शुल्क और किराया।

गैर-परिचालन व्यय: व्यवसाय के मुख्य संचालन से सीधे संबंधित नहीं होने वाले व्यय। सामान्य उदाहरणों में ब्याज शुल्क और उधार के पैसे से जुड़ी अन्य लागतें शामिल हैं।

Special Considerations

Capital Expenses

पूंजीगत व्यय, जिसे आमतौर पर CapEx के रूप में जाना जाता है, एक कंपनी द्वारा संपत्ति, भवन, एक औद्योगिक संयंत्र, प्रौद्योगिकी, या उपकरण जैसी भौतिक संपत्ति के अधिग्रहण, उन्नयन और रखरखाव के लिए उपयोग किया जाने वाला धन है।


आईआरएस अधिकांश अन्य व्यावसायिक खर्चों की तुलना में पूंजीगत व्यय को अलग तरीके से मानता है। जबकि व्यवसाय करने की अधिकांश लागतों को खर्च किया जा सकता है या व्यावसायिक आय के खिलाफ लिखा जा सकता है, जिस वर्ष वे खर्च किए गए हैं, पूंजीगत व्यय को समय के साथ पूंजीकृत या धीरे-धीरे लिखा जाना चाहिए।


आईआरएस का एक शेड्यूल होता है जो एक पूंजीगत संपत्ति के हिस्से को निर्धारित करता है, जब तक कि पूरे खर्च का दावा नहीं किया जाता है, तब तक एक व्यवसाय हर साल बट्टे खाते में डाल सकता है। जितने वर्षों में एक व्यवसाय पूंजीगत व्यय को लिखता है, वह संपत्ति के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है।


Not All Expenses Can Be Deducted

आईआरएस के अनुसार, कटौती योग्य होने के लिए, एक व्यावसायिक व्यय "सामान्य और आवश्यक दोनों होना चाहिए।" साधारण का अर्थ है कि उस उद्योग में व्यय सामान्य या स्वीकृत है, जबकि आवश्यक का अर्थ है कि व्यय आय अर्जित करने की खोज में सहायक है। व्यवसाय के मालिकों को अपने व्यक्तिगत, गैर-व्यावसायिक खर्चों को व्यावसायिक कटौती के रूप में दावा करने की अनुमति नहीं है। वे पैरवी के खर्च, जुर्माने और जुर्माने का दावा भी नहीं कर सकते।

0 Comments