एक परिसंपत्ति आर्थिक मूल्य वाला एक संसाधन है जो एक व्यक्ति, निगम या देश का मालिक है या इस उम्मीद के साथ नियंत्रित करता है कि यह भविष्य में लाभ प्रदान करेगा। कंपनी की बैलेंस शीट पर संपत्ति की सूचना दी जाती है और फर्म के मूल्य को बढ़ाने या फर्म के संचालन को लाभ पहुंचाने के लिए खरीदा या बनाया जाता है। एक संपत्ति के बारे में कुछ ऐसा सोचा जा सकता है, जो भविष्य में, नकदी प्रवाह उत्पन्न कर सकता है, खर्च कम कर सकता है, या बिक्री में सुधार कर सकता है, चाहे वह विनिर्माण उपकरण या पेटेंट हो।


asset kya hota hai

  • एक परिसंपत्ति आर्थिक मूल्य वाला एक संसाधन है जो एक व्यक्ति, निगम या देश का मालिक है या इस उम्मीद के साथ नियंत्रित करता है कि यह भविष्य में लाभ प्रदान करेगा।
  • कंपनी की बैलेंस शीट पर संपत्ति की सूचना दी जाती है और फर्म के मूल्य को बढ़ाने या फर्म के संचालन को लाभ पहुंचाने के लिए खरीदा या बनाया जाता है।
  • एक संपत्ति के बारे में सोचा जा सकता है कि भविष्य में, नकदी प्रवाह उत्पन्न कर सकता है, खर्च कम कर सकता है या बिक्री में सुधार कर सकता है, चाहे वह विनिर्माण उपकरण या पेटेंट हो।


Understanding Assets in Hindi

एक परिसंपत्ति एक कंपनी के लिए एक आर्थिक संसाधन का प्रतिनिधित्व करती है या उस पहुंच का प्रतिनिधित्व करती है जो अन्य व्यक्तियों या फर्मों के पास नहीं है। एक अधिकार या अन्य पहुंच कानूनी रूप से लागू करने योग्य है, जिसका अर्थ है कि आर्थिक संसाधनों का उपयोग कंपनी के विवेक पर किया जा सकता है, और उनका उपयोग मालिक द्वारा प्रतिबंधित या सीमित किया जा सकता है।


किसी संपत्ति के उपस्थित होने के लिए, एक कंपनी के पास वित्तीय विवरणों की तिथि के अनुसार उस पर अधिकार होना चाहिए। एक आर्थिक संसाधन एक ऐसी चीज है जो दुर्लभ है और इसमें नकदी प्रवाह उत्पन्न करके या नकदी बहिर्वाह को कम करके आर्थिक लाभ पैदा करने की क्षमता है।


परिसंपत्तियों को मोटे तौर पर अल्पकालिक (या वर्तमान) संपत्ति, अचल संपत्ति, वित्तीय निवेश और अमूर्त संपत्ति में वर्गीकृत किया जा सकता है।


types of assets in Hindi

Current Assets in Hindi

वर्तमान संपत्ति अल्पकालिक आर्थिक संसाधन हैं जिनके एक वर्ष के भीतर नकदी में परिवर्तित होने की उम्मीद है। वर्तमान संपत्ति में नकद और नकद समकक्ष, प्राप्य खाते, इन्वेंट्री और विभिन्न प्रीपेड खर्च शामिल हैं।


जबकि नकद मूल्य के लिए आसान है, लेखाकार समय-समय पर इन्वेंट्री और प्राप्य खातों की वसूली का पुनर्मूल्यांकन करते हैं। अगर इस बात का सबूत है कि प्राप्य खाते असंग्रहणीय हो सकते हैं, तो यह ख़राब हो जाएगा। या यदि इन्वेंट्री अप्रचलित हो जाती है, तो कंपनियां इन परिसंपत्तियों को बट्टे खाते में डाल सकती हैं।


fixed assets kya hota hai

अचल संपत्ति दीर्घकालिक संसाधन हैं, जैसे कि पौधे, उपकरण और भवन। अचल संपत्तियों की उम्र बढ़ने के लिए एक समायोजन आवधिक शुल्क के आधार पर किया जाता है जिसे मूल्यह्रास कहा जाता है, जो एक निश्चित संपत्ति के लिए कमाई की शक्तियों के नुकसान को प्रतिबिंबित कर सकता है या नहीं।


आम तौर पर स्वीकृत लेखा सिद्धांत (जीएएपी) दो व्यापक तरीकों के तहत मूल्यह्रास की अनुमति देते हैं। सीधी-रेखा पद्धति मानती है कि एक निश्चित संपत्ति अपने उपयोगी जीवन के अनुपात में अपना मूल्य खो देती है, जबकि त्वरित विधि यह मानती है कि संपत्ति अपने पहले मूल्य में तेजी से अपना मूल्य खो देती है उपयोग के वर्ष। 2


financial assets in Hindi

वित्तीय परिसंपत्तियां अन्य संस्थानों की परिसंपत्तियों और प्रतिभूतियों में निवेश का प्रतिनिधित्व करती हैं। वित्तीय संपत्तियों में स्टॉक, सॉवरेन और कॉरपोरेट बॉन्ड, पसंदीदा इक्विटी और अन्य हाइब्रिड प्रतिभूतियां शामिल हैं। वित्तीय संपत्तियों का मूल्यांकन इस आधार पर किया जाता है कि निवेश को कैसे वर्गीकृत किया जाता है और इसके पीछे का मकसद क्या है।


Intangible Assets

अमूर्त संपत्ति आर्थिक संसाधन हैं जिनकी कोई भौतिक उपस्थिति नहीं है। इनमें पेटेंट, ट्रेडमार्क, कॉपीराइट और सद्भावना शामिल हैं। अमूर्त संपत्ति के लिए लेखांकन संपत्ति के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है, और उन्हें या तो परिशोधित किया जा सकता है या प्रत्येक वर्ष हानि के लिए परीक्षण किया जा सकता है।3


How Do I Know If Something Is an Asset?

एक संपत्ति एक ऐसी चीज है जो किसी व्यक्ति या अन्य संस्था के लिए वर्तमान, भविष्य या संभावित आर्थिक लाभ प्रदान करती है। इसलिए, एक संपत्ति कुछ ऐसा है जो आपके स्वामित्व में है या कुछ ऐसा है जो आप पर बकाया है। इसलिए, $10 का बिल, एक डेस्कटॉप कंप्यूटर, एक कुर्सी, या एक कार सभी संपत्तियां हैं। यदि किसी पर आपका पैसा बकाया है, तो वह ऋण भी एक संपत्ति है क्योंकि आप पर वह राशि बकाया है (भले ही ऋण आपको वापस भुगतान करने वाले के लिए एक दायित्व है)।


What About Non-physical Assets?

अमूर्त संपत्तियां किसी को आर्थिक लाभ प्रदान करती हैं, लेकिन आप उन्हें शारीरिक रूप से छू नहीं सकते। ये संपत्ति का एक महत्वपूर्ण वर्ग है जिसमें बौद्धिक संपदा (जैसे, पेटेंट या ट्रेडमार्क), संविदात्मक दायित्व, रॉयल्टी और सद्भावना जैसी चीजें शामिल हैं। ब्रांड इक्विटी और प्रतिष्ठा भी गैर-भौतिक संपत्तियों के उदाहरण हैं जो काफी मूल्यवान हो सकती हैं। कुछ वित्तीय परिसंपत्तियां, जैसे स्टॉक के शेयर या डेरिवेटिव अनुबंध भी अमूर्त हैं।


Is Labor an Asset?

नहीं। श्रम मनुष्य द्वारा किया जाने वाला कार्य है, जिसके लिए उन्हें मजदूरी या वेतन में भुगतान किया जाता है। श्रम संपत्ति से अलग है, जिसे पूंजी माना जाता है।

0 Comments