लेखांकन समीकरण बताता है कि एक कंपनी की कुल संपत्ति उसकी देनदारियों और उसके शेयरधारकों की इक्विटी के योग के बराबर है।


संपत्ति, देनदारियों और इक्विटी के बीच यह सीधा संबंध डबल-एंट्री अकाउंटिंग सिस्टम की नींव माना जाता है। लेखांकन समीकरण यह सुनिश्चित करता है कि बैलेंस शीट संतुलित रहे। अर्थात्, डेबिट पक्ष पर की गई प्रत्येक प्रविष्टि में क्रेडिट पक्ष पर संबंधित प्रविष्टि (या कवरेज) होती है।


लेखांकन समीकरण को मूल लेखांकन समीकरण या तुलन पत्र समीकरण भी कहा जाता है।


accounting equation in Hindi

  • लेखांकन समीकरण को डबल-एंट्री अकाउंटिंग सिस्टम की नींव माना जाता है।
  • लेखांकन समीकरण कंपनी के संतुलन पर दिखाता है कि कंपनी की कुल संपत्ति कंपनी की देनदारियों और शेयरधारकों की इक्विटी के योग के बराबर है।
  • संपत्ति कंपनी द्वारा नियंत्रित मूल्यवान संसाधनों का प्रतिनिधित्व करती है। देनदारियां उनके दायित्वों का प्रतिनिधित्व करती हैं।
  • देनदारियों और शेयरधारकों की इक्विटी दोनों दर्शाती हैं कि किसी कंपनी की संपत्ति को कैसे वित्तपोषित किया जाता है।
  • ऋण के माध्यम से वित्तपोषण एक दायित्व के रूप में दिखाता है, जबकि इक्विटी शेयर जारी करने के माध्यम से वित्तपोषण शेयरधारकों की इक्विटी में प्रकट होता है।


Understanding the Accounting Equation in hindi

किसी भी व्यवसाय की वित्तीय स्थिति, बड़े या छोटे, बैलेंस शीट के दो प्रमुख घटकों पर आधारित होती है: संपत्ति और देनदारियां। मालिकों की इक्विटी, या शेयरधारकों की इक्विटी, बैलेंस शीट का तीसरा खंड है।


लेखांकन समीकरण इस बात का प्रतिनिधित्व करता है कि ये तीन महत्वपूर्ण घटक एक दूसरे से कैसे जुड़े हैं।


परिसंपत्तियां कंपनी द्वारा नियंत्रित मूल्यवान संसाधनों का प्रतिनिधित्व करती हैं, जबकि देनदारियां इसके दायित्वों का प्रतिनिधित्व करती हैं। देनदारियों और शेयरधारकों की इक्विटी दोनों दर्शाती हैं कि किसी कंपनी की संपत्ति को कैसे वित्तपोषित किया जाता है। यदि इसे ऋण के माध्यम से वित्तपोषित किया जाता है, तो यह एक दायित्व के रूप में दिखाई देगा, लेकिन यदि इसे निवेशकों को इक्विटी शेयर जारी करके वित्तपोषित किया जाता है, तो यह शेयरधारकों की इक्विटी में दिखाई देगा।


लेखांकन समीकरण यह आकलन करने में मदद करता है कि कंपनी द्वारा किए गए व्यावसायिक लेनदेन उसकी पुस्तकों और खातों में सटीक रूप से परिलक्षित हो रहे हैं या नहीं। बैलेंस शीट पर सूचीबद्ध मदों के उदाहरण नीचे दिए गए हैं।


Assets

संपत्ति में नकद और नकद समकक्ष या तरल संपत्ति शामिल है, जिसमें ट्रेजरी बिल और जमा प्रमाणपत्र शामिल हो सकते हैं।


लेखा प्राप्य अपने उत्पादों की बिक्री के लिए अपने ग्राहकों द्वारा कंपनी को बकाया राशि की सूची देता है। इन्वेंटरी को एक संपत्ति भी माना जाता है।


अधिकांश कंपनियों की प्रमुख और अक्सर सबसे बड़ी मूल्य संपत्ति उस कंपनी की मशीनरी, भवन और संपत्ति होती है। ये अचल संपत्तियां हैं जो आमतौर पर कई वर्षों तक रखी जाती हैं।


Liabilities

देयताएं ऋण हैं जो एक कंपनी का बकाया है और कंपनी को चालू रखने के लिए उसे भुगतान करने की आवश्यकता होती है।


ऋण एक दायित्व है, चाहे वह दीर्घकालिक ऋण हो या कोई बिल जिसका भुगतान किया जाना हो।


लागत में किराया, कर, उपयोगिताओं, वेतन, मजदूरी और देय लाभांश शामिल हैं।


Shareholders' Equity

शेयरधारकों की इक्विटी संख्या एक कंपनी की कुल संपत्ति माइनस इसकी कुल देनदारियां है।


इसे डॉलर की कुल संख्या के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो एक कंपनी ने छोड़ी होगी यदि वह अपनी सभी संपत्तियों का परिसमापन करती है और अपनी सभी देनदारियों का भुगतान करती है। इसके बाद शेयरधारकों को वितरित किया जाएगा।


बरकरार रखी गई कमाई शेयरधारकों की इक्विटी का हिस्सा है। यह संख्या कुल आय का योग है जो शेयरधारकों को लाभांश के रूप में भुगतान नहीं किया गया था।


बचत के रूप में प्रतिधारित आय के बारे में सोचें, क्योंकि यह कुल लाभ का प्रतिनिधित्व करता है जिसे सहेजा गया है और भविष्य में उपयोग के लिए अलग रखा गया है (या "बनाए रखा")।


Accounting Equation Formula and Calculation

Assets=(Liabilities+Owner’s Equity)


बैलेंस शीट में वे तत्व होते हैं जो लेखांकन समीकरण में योगदान करते हैं:


  • अवधि के लिए बैलेंस शीट पर कंपनी की कुल संपत्ति का पता लगाएं।
  • कुल सभी देनदारियां, जो बैलेंस शीट पर एक अलग लिस्टिंग होनी चाहिए।
  • कुल शेयरधारक की इक्विटी का पता लगाएँ और कुल देनदारियों में संख्या जोड़ें।
  • कुल संपत्ति देनदारियों और कुल इक्विटी के योग के बराबर होगी।

एक उदाहरण के रूप में, मान लें कि प्रमुख खुदरा विक्रेता XYZ Corporation ने अपने नवीनतम पूर्ण वित्तीय वर्ष के लिए अपनी बैलेंस शीट पर निम्नलिखित की सूचना दी:


  • कुल संपत्ति: $170 बिलियन
  • कुल देनदारियां: $120 बिलियन
  • कुल शेयरधारकों की इक्विटी: $50 बिलियन

यदि हम लेखांकन समीकरण (इक्विटी + देनदारियों) के दाहिने हाथ की गणना करते हैं, तो हम ($ 50 बिलियन + $ 120 बिलियन) = $ 170 बिलियन पर पहुंचते हैं, जो कंपनी द्वारा रिपोर्ट की गई संपत्ति के मूल्य से मेल खाता है।


About the Double-Entry System

लेखांकन समीकरण एक बैलेंस शीट के जटिल, विस्तारित और बहु-आइटम प्रदर्शन की संक्षिप्त अभिव्यक्ति है।


अनिवार्य रूप से, प्रतिनिधित्व पूंजी (परिसंपत्तियों) के सभी उपयोगों को पूंजी के सभी स्रोतों के बराबर करता है, जहां ऋण पूंजी देनदारियों की ओर ले जाती है और इक्विटी पूंजी शेयरधारकों की इक्विटी की ओर ले जाती है।


सटीक खाते रखने वाली कंपनी के लिए, प्रत्येक व्यावसायिक लेनदेन को उसके कम से कम दो खातों में दर्शाया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यवसाय किसी बैंक से ऋण लेता है, तो उधार लिया गया धन उसकी बैलेंस शीट में कंपनी की संपत्ति में वृद्धि और उसकी ऋण देयता में वृद्धि दोनों के रूप में दिखाई देगा।


यदि कोई व्यवसाय कच्चा माल खरीदता है और नकद में भुगतान करता है, तो इसके परिणामस्वरूप कंपनी की इन्वेंट्री (एक संपत्ति) में वृद्धि होगी जबकि नकद पूंजी (एक अन्य संपत्ति) को कम किया जाएगा। क्योंकि एक कंपनी द्वारा किए गए प्रत्येक लेनदेन से दो या दो से अधिक खाते प्रभावित होते हैं, लेखा प्रणाली को डबल-एंट्री अकाउंटिंग के रूप में जाना जाता है।


दोहरा-प्रविष्टि अभ्यास यह सुनिश्चित करता है कि लेखांकन समीकरण हमेशा संतुलित रहे, जिसका अर्थ है कि समीकरण का बायाँ पक्ष मान हमेशा दाएँ पक्ष के मान से मेल खाएगा।


दूसरे शब्दों में, सभी संपत्तियों की कुल राशि हमेशा देनदारियों और शेयरधारकों की इक्विटी के योग के बराबर होगी।


डबल-एंट्री अकाउंटिंग सिस्टम का वैश्विक पालन खाता रखने और मिलान करने की प्रक्रियाओं को अधिक मानकीकृत और अधिक मूर्खतापूर्ण बनाता है।


लेखांकन समीकरण यह सुनिश्चित करता है कि बहियों और अभिलेखों में सभी प्रविष्टियों का पुनरीक्षण किया जाता है, और प्रत्येक दायित्व (या व्यय) और उसके संगत स्रोत के बीच एक सत्यापन योग्य संबंध मौजूद है; या आय की प्रत्येक वस्तु (या संपत्ति) और उसके स्रोत के बीच।


Limits of the Accounting Equation in Hindi

हालाँकि बैलेंस शीट हमेशा संतुलित रहती है, लेखांकन समीकरण निवेशकों को यह नहीं बता सकता है कि कंपनी कितना अच्छा प्रदर्शन कर रही है। निवेशकों को संख्याओं की व्याख्या करनी चाहिए और खुद तय करना चाहिए कि कंपनी के पास बहुत अधिक या बहुत कम देनदारियां हैं, पर्याप्त संपत्ति नहीं है, या शायद बहुत अधिक संपत्तियां हैं, या क्या इसका वित्तपोषण इसके दीर्घकालिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त है।



Real-World Example

31 दिसंबर, 2019 तक एक्सॉन मोबिल कॉरपोरेशन (एक्सओएम) की बैलेंस शीट का लाखों में एक हिस्सा नीचे दिया गया है:


कुल संपत्ति थी $362,597

कुल देनदारियां $163,659 . थीं

कुल इक्विटी $198,9381

लेखांकन समीकरण की गणना निम्नानुसार की जाती है:


accounting equation in hindi
accounting equation in hindi



लेखांकन समीकरण = $ 163,659 (कुल देनदारियां) + $ 198,938 (इक्विटी) $ 362,597 के बराबर है, (जो अवधि के लिए कुल संपत्ति के बराबर है)

0 Comments