मेमोरेंडम वाउचर एक गैर-लेखा वाउचर है और मेमो वाउचर का उपयोग करके की गई प्रविष्टियां आपके खातों को प्रभावित नहीं करेंगी। दूसरे शब्दों में, टैली इन प्रविष्टियों को लेजर में पोस्ट नहीं करता है बल्कि उन्हें एक अलग ज्ञापन रजिस्टर में संग्रहीत करता है।


आप निम्नलिखित के लिए मेमोरेंडम वाउचर का उपयोग कर सकते हैं:


  • उचंत खातों के लिए भुगतान - मान लें कि एक कंपनी अपने कर्मचारी को वाहन व्यय के लिए नकद देती है, जिसकी सटीक प्रकृति और लागत अज्ञात है। ऐसे लेनदेन के लिए, आप छोटे नकद अग्रिम के लिए वाउचर दर्ज कर सकते हैं। वास्तविक व्यय विवरण दर्ज करने के लिए एक वाउचर, जब वे ज्ञात हों, और दूसरा वाउचर अधिशेष नकदी की वापसी को रिकॉर्ड करने के लिए। हालांकि, ऐसा करने का एक आसान तरीका यह है कि जब नकद अग्रिम हो तो एक मेमो वाउचर दर्ज करें, और फिर वास्तविक विवरण ज्ञात होने पर इसे खर्च की गई वास्तविक राशि के भुगतान वाउचर में बदल दें।

  • प्रवेश के समय वाउचर सत्यापित नहीं हैं - यदि आप दर्ज किए जा रहे वाउचर के विवरण को नहीं समझते हैं, तो आप इसे मेमो वाउचर के रूप में दर्ज कर सकते हैं और बाद में विवरण उपलब्ध होने पर इसे संशोधित कर सकते हैं।

  • अनुमोदन पर दी गई वस्तुएँ - आम तौर पर पूर्ण की गई बिक्री को पुस्तकों में दर्ज किया जाता है। यदि आइटम अनुमोदन पर दिए गए हैं, तो मेमो वाउचर को ट्रैक करने और इसे उचित बिक्री वाउचर में बदलने के लिए उपयोग करें। यदि बिक्री नहीं हुई है तो आप मेमो वाउचर को हटा सकते हैं।


Check also :- trading account in tally


memorandum voucher in tally

उस उदाहरण पर विचार करें जहां कंपनी अपने कर्मचारी को वाहन व्यय के लिए 5000 रुपये नकद अग्रिम के रूप में भुगतान करती है। इसके लिए, आपको वाहन व्यय खाते को डेबिट करना होगा और नकद खाते को क्रेडिट करना होगा। आप इस लेनदेन को मेमोरेंडम वाउचर में रिकॉर्ड कर सकते हैं।


1. विकल्प सक्षम करें F11 में रिवर्सिंग जर्नल और वैकल्पिक वाउचर का उपयोग करें: सुविधाएँ (F1: लेखा सुविधाएँ)।


memorandum voucher in tally
memorandum voucher in tally



2.  Gateway of Tally > Accounting Vouchers/Inventory Vouchers > Ctrl+F10: Memos पर जाएं।


memorandum voucher in tally
memorandum voucher in tally



Memorandum Voucher Register

Gateway of Tally > Display > Exception Reports > Memorandum Vouchers पर जाएं।


आप डे बुक से मेमोरेंडम वाउचर भी देख सकते हैं। जब आप अपनी पुस्तकों में प्रविष्टि पर विचार करने का निर्णय लेते हैं तो आप मेमो वाउचर को नियमित वाउचर में बदल सकते हैं और परिवर्तित कर सकते हैं।


नोट: रिपोर्ट और बयानों पर ज्ञापन प्रविष्टियों के प्रभाव को देखने के लिए परिदृश्यों का उपयोग करें।

0 Comments