ट्रेडिंग खाता एक ऐसा खाता है जो एक विनिर्माण / व्यापारिक प्रतिष्ठान द्वारा तैयार किया जाता है। ट्रेडिंग अकाउंट या इस वित्तीय विवरण का उद्देश्य सकल लाभ या सकल हानि का पता लगाना है, जो व्यावसायिक दक्षता का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। सभी खर्च और आय जो प्रकृति में प्रत्यक्ष हैं, पर विचार किया जाता है।


वे घटक जो ट्रेडिंग खाते का हिस्सा बनते हैं:


यदि आप लाभ और हानि विवरण के उपरोक्त उदाहरण को देखते हैं, तो सकल लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्यक्ष आय के कुल को प्रत्यक्ष व्यय से घटा दिया जाता है। सकल लाभ को तब अप्रत्यक्ष आय के साथ जोड़ा जाता है और शुद्ध लाभ प्राप्त करने के लिए अप्रत्यक्ष व्यय से घटा दिया जाता है।


trading account in tally Hindi

Debit side of Trading Account
ItemsDescription
Opening Stockइसमें पिछली अवधि से अग्रेषित अंतिम शेष सूची शामिल है। व्यापारिक चिंता के मामले में, शुरुआती स्टॉक में केवल तैयार माल शामिल होता है। शुरुआती स्टॉक की राशि ट्रायल बैलेंस से ली जानी चाहिए।
Purchasesवर्ष के दौरान की गई खरीद की राशि। खरीद में नकद के साथ-साथ क्रेडिट खरीद भी शामिल है। कटौती खरीद रिटर्न से संबंधित खरीद से की जा सकती है, मालिक द्वारा वापस लिया गया सामान, मुफ्त नमूने के रूप में वितरित माल आदि।
Direct Expensesइसका तात्पर्य उन सभी खर्चों से है जो खरीद के समय से लेकर सामान को उपयुक्त स्थिति में बनाने तक किए जाते हैं। इन खर्चों में आवक भाड़ा, पैकेजिंग लागत, मजदूरी आदि शामिल हैं।
Gross Profitयदि ट्रेडिंग खाते का क्रेडिट पक्ष ट्रेडिंग खाते के डेबिट पक्ष से अधिक है, तो सकल लाभ उत्पन्न होगा।

 

Credit side of Trading Account
ItemsDescription
Sales Revenueयह मुख्य व्यावसायिक गतिविधि या गतिविधियों से अर्जित आय को दर्शाता है। आय तब अर्जित की जाती है जब ग्राहकों को सामान या सेवाएं बेची जाती हैं। यदि कोई रिटर्न है, तो इसे बिक्री मूल्य से घटाया जाना चाहिए।
Closing Stockइसमें खातों की पुस्तकों के बंद होने की तिथि पर रखी गई सूची के सभी मूल्य शामिल हैं। व्यापार व्यवसाय के मामले में, तैयार माल के केवल बंद स्टॉक होंगे। रूढ़िवाद सम्मेलन के अनुसार, स्टॉक का मूल्य लागत या शुद्ध वसूली योग्य मूल्य जो भी कम हो, पर किया जाता है।
Gross Lossयदि ट्रेडिंग खाते का डेबिट पक्ष ट्रेडिंग खाते के क्रेडिट पक्ष से अधिक है, तो सकल हानि दिखाई देगी।

Example of Profit and Loss Statement


परंपरागत रूप से, लाभ और हानि विवरण तैयार करने के लिए, अन्य कथनों के सेट तैयार किए जाते हैं जो इस विवरण को तैयार करने के लिए डेटा एकत्र करने में आपकी सहायता करते हैं। लाभ और हानि विवरण तैयार करने के चरण नीचे दिए गए हैं:


trading account in tally
trading account in tally


How to prepare Profit and Loss Statement

  • खाता बही तैयार करें: जर्नल बुक से, आपको समापन शेष निर्धारित करने के लिए प्रत्येक खाता बही के लिए एक खाता विवरण तैयार करना होगा।
  • ट्रायल बैलेंस बनाएं: ट्रायल बैलेंस सभी लेज़र खातों का सारांश है। यह व्यक्तिगत खाता बही विवरण से पोस्ट किए गए समापन शेष के साथ सभी खाता बही खातों को सूचीबद्ध करता है
  • व्यापार और लाभ और हानि विवरण तैयार करना: यहां, खरीद, बिक्री, प्रत्यक्ष व्यय और आय, अप्रत्यक्ष व्यय और आय की प्रकृति वाले सभी खाता बही को उस संरचना में लाभ और हानि विवरण में पोस्ट किया जाता है जिसकी हमने ऊपर चर्चा की थी।
  • लाभ और हानि विवरण एक महत्वपूर्ण वित्तीय विवरण और निर्णय लेने के लिए सबसे अधिक मांग वाला विवरण होने के कारण, रिपोर्टों को देखने की आवश्यकता इसे वार्षिक या अर्ध-वार्षिक देखने की पारंपरिक आवश्यकता से अधिक बार होती है। परिणामस्वरूप, अधिकांश व्यवसायों ने व्यवसाय प्रबंधन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके लाभ और हानि विवरण तैयार करने की प्रक्रिया को स्वचालित कर दिया है।


शक्तिशाली व्यवसाय प्रबंधन, टैलीप्राइम का उपयोग करके, आप बटन के एक क्लिक के साथ स्वचालित रूप से सभी वित्तीय रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं। इसके शक्तिशाली विश्लेषणात्मक टोल आपको अपने व्यवसाय को बेहतर ढंग से चलाने के लिए अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद करते हैं।

0 Comments