लेखांकन एक व्यवसाय से संबंधित वित्तीय लेनदेन को रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया है। लेखांकन प्रक्रिया में इन लेन-देनों को निरीक्षण एजेंसियों, नियामकों और कर संग्रह संस्थाओं को सारांशित करना, विश्लेषण करना और रिपोर्ट करना शामिल है। लेखांकन में उपयोग किए जाने वाले वित्तीय विवरण एक लेखा अवधि में वित्तीय लेनदेन का संक्षिप्त सारांश हैं, जो कंपनी के संचालन, वित्तीय स्थिति और नकदी प्रवाह को सारांशित करते हैं।


what is accounting in Hindi

  • व्यवसाय के आकार के बावजूद, निर्णय लेने, लागत योजना और आर्थिक प्रदर्शन माप के मापन के लिए लेखांकन एक आवश्यक कार्य है।
  • एक मुनीम बुनियादी लेखांकन आवश्यकताओं को संभाल सकता है, लेकिन एक प्रमाणित सार्वजनिक लेखाकार (सीपीए) का उपयोग बड़े या अधिक उन्नत लेखांकन कार्यों के लिए किया जाना चाहिए।
  • व्यवसायों के लिए दो महत्वपूर्ण प्रकार के लेखांकन प्रबंधकीय लेखांकन और लागत लेखांकन हैं। प्रबंधकीय लेखांकन प्रबंधन टीमों को व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद करता है, जबकि लागत लेखांकन व्यवसाय मालिकों को यह तय करने में मदद करता है कि किसी उत्पाद की लागत कितनी होनी चाहिए।
  • व्यावसायिक लेखाकार वित्तीय विवरण तैयार करते समय आम तौर पर स्वीकृत लेखा सिद्धांतों (जीएएपी) के रूप में जाने जाने वाले मानकों के एक समूह का पालन करते हैं।



Accounting Kaise Kam Kerta Hai

लेखांकन लगभग किसी भी व्यवसाय के प्रमुख कार्यों में से एक है। इसे एक छोटी फर्म में एक बुककीपर या एकाउंटेंट द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, या बड़ी कंपनियों में दर्जनों कर्मचारियों के साथ बड़े वित्त विभाग द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। लेखांकन की विभिन्न धाराओं, जैसे लागत लेखांकन और प्रबंधकीय लेखांकन द्वारा उत्पन्न रिपोर्ट, प्रबंधन को सूचित व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद करने में अमूल्य हैं।


वित्तीय विवरण जो एक बड़ी कंपनी के संचालन, वित्तीय स्थिति और एक विशेष अवधि में नकदी प्रवाह को सारांशित करते हैं, हजारों व्यक्तिगत वित्तीय लेनदेन के आधार पर संक्षिप्त और समेकित रिपोर्ट हैं। नतीजतन, सभी लेखांकन पदनाम वर्षों के अध्ययन और कठोर परीक्षाओं की परिणति हैं, जो व्यावहारिक लेखांकन अनुभव के न्यूनतम वर्षों के साथ संयुक्त हैं।1


जबकि बुनियादी लेखांकन कार्यों को एक मुनीम द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, उन्नत लेखांकन आमतौर पर योग्य लेखाकारों द्वारा नियंत्रित किया जाता है जिनके पास संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रमाणित सार्वजनिक लेखाकार (सीपीए) या प्रमाणित प्रबंधन लेखाकार (सीएमए) जैसे पद हैं। कनाडा में, तीन विरासत पदनाम - चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA), सर्टिफाइड जनरल अकाउंटेंट (CGA), और सर्टिफाइड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (CMA) - को चार्टर्ड प्रोफेशनल अकाउंटेंट (CPA) पदनाम के तहत एकीकृत किया गया है।


types of accounting in Hindi

Financial Accounting in Hindi

वित्तीय लेखांकन अंतरिम और वार्षिक वित्तीय विवरण उत्पन्न करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाओं को संदर्भित करता है। एक लेखा अवधि के दौरान होने वाले सभी वित्तीय लेनदेन के परिणामों को बैलेंस शीट, आय विवरण और नकदी प्रवाह विवरण में संक्षेपित किया जाता है। अधिकांश कंपनियों के वित्तीय विवरणों का लेखा-परीक्षा एक बाहरी सीपीए फर्म द्वारा वार्षिक रूप से की जाती है। कुछ के लिए, जैसे कि सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियां, ऑडिट एक कानूनी आवश्यकता है। हालांकि, उधारदाताओं को भी आमतौर पर अपने ऋण अनुबंधों के हिस्से के रूप में सालाना बाहरी ऑडिट के परिणामों की आवश्यकता होती है। इसलिए, अधिकांश कंपनियों का किसी न किसी कारण से वार्षिक ऑडिट होगा।


 Managerial Accounting in Hindi

प्रबंधकीय लेखांकन वित्तीय लेखांकन के समान डेटा का अधिक उपयोग करता है, लेकिन यह विभिन्न तरीकों से सूचनाओं को व्यवस्थित और उपयोग करता है। अर्थात्, प्रबंधकीय लेखांकन में, एक लेखाकार मासिक या त्रैमासिक रिपोर्ट तैयार करता है जिसका उपयोग व्यवसाय की प्रबंधन टीम व्यवसाय के संचालन के बारे में निर्णय लेने के लिए कर सकती है। प्रबंधकीय लेखांकन में लेखांकन के कई अन्य पहलू भी शामिल हैं, जिसमें बजट, पूर्वानुमान और विभिन्न वित्तीय विश्लेषण उपकरण शामिल हैं। अनिवार्य रूप से, प्रबंधन के लिए उपयोगी कोई भी जानकारी इस छतरी के नीचे आती है।


Cost Accounting in Hindi

जिस तरह प्रबंधकीय लेखांकन व्यवसायों को प्रबंधन के बारे में निर्णय लेने में मदद करता है, वैसे ही लागत लेखांकन व्यवसायों को लागत के बारे में निर्णय लेने में मदद करता है। अनिवार्य रूप से, लागत लेखांकन उत्पाद के उत्पादन से संबंधित सभी लागतों पर विचार करता है। विश्लेषक, प्रबंधक, व्यवसाय के स्वामी और लेखाकार इस जानकारी का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करते हैं कि उनके उत्पादों की कीमत क्या होनी चाहिए। लागत लेखांकन में, पैसा उत्पादन में एक आर्थिक कारक के रूप में डाला जाता है, जबकि वित्तीय लेखांकन में, पैसे को कंपनी के आर्थिक प्रदर्शन का एक उपाय माना जाता है।


Requirements for Accounting in Hindi

ज्यादातर मामलों में, लेखाकार यू.एस. में वित्तीय विवरण तैयार करते समय आम तौर पर स्वीकृत लेखा सिद्धांतों (जीएएपी) का उपयोग करते हैं। GAAP मानकों और सिद्धांतों का एक समूह है जिसे सभी उद्योगों में वित्तीय रिपोर्टिंग की तुलना और निरंतरता में सुधार के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके मानक डबल-एंट्री अकाउंटिंग पर आधारित हैं, एक ऐसी विधि जिसमें प्रत्येक अकाउंटिंग लेनदेन को डेबिट और क्रेडिट दोनों के रूप में दो अलग-अलग सामान्य लेज़र खातों में दर्ज किया जाता है जो बैलेंस शीट और आय स्टेटमेंट में रोल अप करेंगे।


अधिकांश अन्य देशों में, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग मानक (IFRS) नामक अंतर्राष्ट्रीय लेखा मानक बोर्ड द्वारा शासित मानकों के एक समूह का उपयोग किया जाता है।


Example of Accounting in Hindi

डबल-एंट्री अकाउंटिंग को स्पष्ट करने के लिए, कल्पना करें कि कोई व्यवसाय अपने ग्राहकों में से एक को चालान भेजता है। डबल-एंट्री विधि का उपयोग करने वाला एक लेखाकार प्राप्य खातों के लिए एक डेबिट रिकॉर्ड करता है, जो बैलेंस शीट के माध्यम से बहता है, और बिक्री राजस्व के लिए एक क्रेडिट, जो आय विवरण के माध्यम से बहता है।


जब ग्राहक चालान का भुगतान करता है, तो लेखाकार प्राप्य खातों को क्रेडिट करता है और नकद डेबिट करता है। डबल-एंट्री अकाउंटिंग को बुक बैलेंसिंग भी कहा जाता है, क्योंकि सभी अकाउंटिंग एंट्री एक दूसरे के खिलाफ संतुलित होती हैं। यदि प्रविष्टियाँ संतुलित नहीं हैं, तो लेखाकार जानता है कि सामान्य खाता बही में कहीं न कहीं कोई गलती होनी चाहिए।


History of Accounting

लेखांकन का इतिहास लगभग उतना ही लंबा रहा है जितना कि स्वयं धन। लेखांकन इतिहास मेसोपोटामिया, मिस्र और बेबीलोन में प्राचीन सभ्यताओं का है। उदाहरण के लिए, रोमन साम्राज्य के दौरान, सरकार के पास अपने वित्त का विस्तृत रिकॉर्ड था। 9 हालांकि, एक पेशे के रूप में आधुनिक लेखांकन केवल 19वीं शताब्दी की शुरुआत से ही रहा है।


एक पेशे के रूप में लेखांकन के विकास में उनके योगदान के कारण लुका पैसीओली को "लेखा और बहीखाता पद्धति का पिता" माना जाता है। एक इतालवी गणितज्ञ और लियोनार्डो दा विंची के मित्र, पसिओली ने 1494.10 में बहीखाता पद्धति की दोहरी प्रविष्टि प्रणाली पर एक पुस्तक प्रकाशित की।


1880 तक, लेखांकन का आधुनिक पेशा इंग्लैंड और वेल्स में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान द्वारा पूरी तरह से गठित और मान्यता प्राप्त था। 11 इस संस्थान ने कई ऐसी प्रणालियाँ बनाईं जिनके द्वारा आज लेखाकार अभ्यास करते हैं। संस्थान का गठन बड़े पैमाने पर औद्योगिक क्रांति के कारण हुआ। व्यापारियों को न केवल अपने रिकॉर्ड को ट्रैक करने की जरूरत थी बल्कि दिवालिएपन से बचने की भी मांग की।


FAQ For accounting in Hindi 


एक लेखाकार की जिम्मेदारियां क्या हैं?

लेखाकार व्यवसायों को उनके वित्त के सटीक और समय पर रिकॉर्ड बनाए रखने में मदद करते हैं। लेखाकार कंपनी के दैनिक लेनदेन के रिकॉर्ड को बनाए रखने और उन लेनदेन को वित्तीय विवरणों जैसे बैलेंस शीट, आय विवरण और नकदी प्रवाह के विवरण में संकलित करने के लिए जिम्मेदार हैं। लेखाकार अन्य सेवाएं भी प्रदान करते हैं, जैसे आवधिक लेखा परीक्षा करना या तदर्थ प्रबंधन रिपोर्ट तैयार करना।


लेखांकन के लिए क्या कौशल आवश्यक हैं?

लेखाकार विभिन्न प्रकार की पृष्ठभूमि से आते हैं। आम तौर पर बोलना, हालांकि, अकाउंटेंसी में विवरण पर ध्यान देना एक महत्वपूर्ण घटक है, क्योंकि एकाउंटेंट को कंपनी के खातों में सूक्ष्म त्रुटियों या विसंगतियों का निदान और सुधार करने में सक्षम होना चाहिए। समस्या-समाधान में मदद करने के लिए तार्किक रूप से सोचने की क्षमता भी आवश्यक है। कंप्यूटर और कैलकुलेटर की व्यापक उपलब्धता के कारण गणितीय कौशल सहायक होते हैं लेकिन पिछली पीढ़ियों की तुलना में कम महत्वपूर्ण होते हैं।


निवेशकों के लिए लेखांकन क्यों महत्वपूर्ण है?

लेखाकारों द्वारा किया गया कार्य आधुनिक वित्तीय बाजारों के केंद्र में है। लेखांकन के बिना, निवेशक समय पर या सटीक वित्तीय जानकारी पर भरोसा करने में असमर्थ होंगे, और कंपनियों के अधिकारियों के पास जोखिम या योजना परियोजनाओं के प्रबंधन के लिए आवश्यक पारदर्शिता की कमी होगी। नियामक भी महत्वपूर्ण कार्यों के लिए लेखाकारों पर भरोसा करते हैं जैसे कंपनियों की वार्षिक 10-के फाइलिंग पर लेखा परीक्षकों की राय प्रदान करना। संक्षेप में, हालांकि लेखांकन को कभी-कभी अनदेखा कर दिया जाता है, यह आधुनिक वित्त के सुचारू संचालन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

0 Comments