एक मौजूदा वाउचर, जैसे भुगतान वाउचर या रसीद वाउचर, को वैकल्पिक के रूप में चिह्नित किया जा सकता है। जब किसी वाउचर को वैकल्पिक के रूप में चिह्नित किया जाता है, तो इसे पोस्ट नहीं किया जाता है। एक वैकल्पिक वाउचर एक अलग वाउचर प्रकार नहीं है।


वाउचर को वैकल्पिक के रूप में चिह्नित करने के लिए, वाउचर से CTRL + L दबाएं। बटन नियमित और वैकल्पिक के बीच टॉगल करता है।


Mark a voucher type as optional

1. Gateway of Tally > Accounts Info. > Voucher Types > Alter 


2. वाउचर प्रकार चुनें।


3. मेक ऐच्छिक को डिफ़ॉल्ट के रूप में हाँ पर सेट करें।


4. स्वीकार करने के लिए Ctrl + A दबाएं।


इस विकल्प को सक्षम करने के बाद, इस विशेष प्रकार के वाउचर का उपयोग करके दर्ज किए गए किसी भी वाउचर को वैकल्पिक के रूप में चिह्नित किया जाएगा।


Use of optional vouchers in Tally 

एक वाउचर वैकल्पिक चिह्नित करें, जब यह एक अधूरा लेनदेन हो और आप नहीं चाहते कि यह खातों को प्रभावित करे। एक बार यह पूरा हो जाने के बाद, वाउचर को संशोधित करें और इसे एक नियमित वाउचर के रूप में पोस्ट करें। उदाहरण के लिए, वैकल्पिक बिक्री चालान को एक के रूप में मुद्रित किया जा सकता है प्रोफार्मा चालान।


  •  भविष्य की बिक्री का अनुमान लगाने के लिए वैकल्पिक वाउचर का उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक नया वाउचर प्रकार बनाएं, जैसे बिक्री पूर्वानुमान। इस वाउचर प्रकार का उपयोग करके भविष्य के बिक्री अनुमानों को रिकॉर्ड करें।


  • वैकल्पिक वाउचर आपको वास्तव में उन्हें पोस्ट किए बिना लेनदेन के प्रभाव को देखने की अनुमति देते हैं।


  • एक उदाहरण पर विचार करें, यह 30 जून है और आप आज के रूप में बैलेंस शीट देखना चाहेंगे, लेकिन जून के वेतन जुलाई के पहले सप्ताह तक भुगतान के लिए देय नहीं हैं। बैलेंस शीट सही आंकड़े पेश नहीं करेगी। इसे दूर करने के लिए , आप 30 जून का एक वैकल्पिक वाउचर दर्ज कर सकते हैं।


वैकल्पिक वाउचर नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देता है:


optional voucher in tally
optional voucher in tally



बैलेंस शीट वैकल्पिक वाउचर सहित उत्पन्न की जा सकती है, यदि इसे एक परिदृश्य के रूप में परिभाषित किया गया है (अधिक विवरण के लिए परिदृश्य प्रबंधन देखें)। वाउचर अस्थायी रूप से रिपोर्ट को प्रभावित करता है। एक बार जब आप रिपोर्ट छोड़ देते हैं, तो परिदृश्य विवरण बरकरार नहीं रखा जाता है। अगली बार जब आप बैलेंस शीट देखते हैं, इसमें वैकल्पिक वाउचर शामिल नहीं होगा जब तक कि आप इसे शामिल नहीं करते।


वैकल्पिक वाउचर की सूची को वैकल्पिक वाउचर रजिस्टर में देखा जा सकता है। वैकल्पिक वाउचर रजिस्टर देखने के लिए, Gateway of Tally > Display > Exception Reports > Optional Vouchers पर जाएँ।

0 Comments