रिवर्सिंग जर्नल विशेष पत्रिकाएं हैं जो एक निर्दिष्ट तिथि के बाद स्वचालित रूप से उलट जाती हैं। वे केवल उस तारीख तक मौजूद रहती हैं और केवल तभी प्रभावी होती हैं जब उन्हें रिपोर्ट में शामिल किया जाता है। इनका उपयोग वित्तीय वर्ष के दौरान अंतरिम रिपोर्टिंग में किया जाता है जहां प्रोद्भवन की सूचना दी जानी होती है हालांकि, एक उचित परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए, निर्णय निर्माताओं को सभी पहलुओं और लेनदेन के पूर्ण प्रभाव वाली रिपोर्ट की आवश्यकता होती है।


reversing journal in tally erp 9


1. गेटवे ऑफ टैली में जाएं।


2.  F11 > F1: Accounting Feature चुनें।


3. यूज़ रिवर्सिंग जर्नल्स और वैकल्पिक वाउचर सेट करें? हां में।


4. बचाने के लिए स्क्रीन को स्वीकार करें।


चूंकि, मूल्यह्रास आमतौर पर वर्ष के अंत में प्रदान किया जाता है, रिवर्सिंग जर्नल का उपयोग करके आप उन्हें मासिक रिपोर्टिंग या अधिक सटीक स्थिति या स्थिति देने के लिए एक विशिष्ट अवधि के लिए शामिल कर सकते हैं।


उदाहरण के लिए, 30 जून को आप बैलेंस शीट देखना चाहते हैं लेकिन जून महीने के किराए का भुगतान नहीं किया गया है। आप एक परिदृश्य बना सकते हैं (अधिक जानकारी के लिए परिदृश्य प्रबंधन देखें) और रिपोर्ट देखने के लिए एक रिवर्सिंग जर्नल प्रविष्टि पास करें जो प्रभावी होगी जब आप बैलेंस शीट देखते हैं, तो Tally.ERP 9 रिपोर्ट को रिवर्सिंग जर्नल्स के साथ प्रदर्शित करता है। वाउचर केवल उस दिन, 30 जून की रिपोर्ट को प्रभावित करता है।


तक लागू

रिवर्सिंग जर्नल इस तिथि तक एक परिदृश्य रिपोर्ट में शामिल करने के लिए उपलब्ध है। रिवर्सिंग जर्नल को एक विशेष तिथि के अनुसार बनाया जा सकता है और एक अलग तिथि तक लागू किया जा सकता है।


reversing journal in tally : Reversing Journal Register

सभी वाउचर एक रिवर्सिंग जर्नल रजिस्टर में रखे जाते हैं। इन्हें किसी भी खाते की किताबों में पोस्ट नहीं किया जाता है और नियमित रिपोर्ट में शामिल नहीं किया जा सकता है। इन्हें केवल एक परिदृश्य का उपयोग करके देखा जा सकता है।


गेटवे ऑफ़ टैली> डिस्प्ले> एक्सेप्शन रिपोर्ट्स> रिवर्सिंग जर्नल्स पर जाएँ।

0 Comments