यह एक गैर-लेखा वाउचर है और मेमो वाउचर का उपयोग करके की गई प्रविष्टियां आपके खातों को प्रभावित नहीं करेंगी। दूसरे शब्दों में, Tally.ERP 9 इन प्रविष्टियों को लेजर में पोस्ट नहीं करता है, लेकिन उन्हें एक अलग ज्ञापन रजिस्टर में संग्रहीत करता है। आप बदल सकते हैं और परिवर्तित कर सकते हैं जब आप अपनी पुस्तकों में प्रविष्टि लाने का निर्णय लेते हैं तो एक मेमो वाउचर एक नियमित वाउचर में बदल जाता है।


Memorandum Voucher In Tally

Making suspense payments

विचार करें कि एक कंपनी अपने कर्मचारियों को कार्यालय की आपूर्ति खरीदने के लिए नकद देती है, जिसकी सटीक प्रकृति और लागत अज्ञात है। इस लेनदेन के लिए आप छोटे नकद अग्रिम के लिए वाउचर दर्ज कर सकते हैं, वाउचर वास्तविक व्यय विवरण रिकॉर्ड करने के लिए जब वे ज्ञात होते हैं, और एक अन्य वाउचर अधिशेष नकदी की वापसी को रिकॉर्ड करने के लिए।


हालांकि, ऐसा करने का एक आसान तरीका यह है कि जब नकद अग्रिम हो तो मेमो वाउचर दर्ज करें, और फिर विवरण ज्ञात होने पर खर्च की गई वास्तविक राशि के लिए इसे भुगतान वाउचर में बदल दें।


उदाहरण के लिए, कंपनी अपने कर्मचारी को कार्यालय व्यय के लिए 1000 रुपये छोटे नकद अग्रिम के रूप में भुगतान करती है।


1. F11 से निम्नलिखित विकल्प को सक्षम करें: लेखा सुविधाएँ


2. रिवर्सिंग जर्नल और वैकल्पिक वाउचर का उपयोग करें।


3. गेटवे ऑफ टैली> अकाउंटिंग वाउचर> बटन बार से Ctrl + F10: मेमो चुनें या Ctrl + F10 पर क्लिक करें।


4. डेबिट कार्यालय आपूर्ति खाता।


5. क्रेडिट नकद खाता।


memorandum voucher in tally
memorandum voucher in tally



Vouchers not verified at the time of entry

यदि आपके द्वारा दर्ज किए जा रहे वाउचर के विवरण के साथ कोई स्पष्टता नहीं है, तो आप इसे मेमो वाउचर के रूप में दर्ज कर सकते हैं और बाद में विवरण उपलब्ध होने पर इसे संशोधित कर सकते हैं।


Items given for approval

आम तौर पर पूर्ण बिक्री को पुस्तकों में दर्ज किया जाता है। यदि आइटम अनुमोदन पर दिए गए हैं, तो मेमो वाउचर का उपयोग ट्रैक करने और इसे उचित बिक्री वाउचर में बदलने के लिए करें। यदि बिक्री नहीं की जाती है तो आप मेमो वाउचर को रद्द / हटा सकते हैं।


Register memorandum voucher in tally

 Gateway of Tally > Display > Exception Reports > Memorandum Vouchers. पर जाएं।


नोट: आप डे बुक से मेमोरेंडम वाउचर भी देख सकते हैं।


जब आप अपनी पुस्तकों में प्रविष्टि पर विचार करने का निर्णय लेते हैं, तो आप मेमो वाउचर को नियमित वाउचर में बदल सकते हैं और परिवर्तित कर सकते हैं। रिपोर्ट और स्टेटमेंट पर मेमो प्रविष्टियों के प्रभाव को देखने के लिए परिदृश्यों का उपयोग करें।

0 Comments