how to delete cost center in tally 


एक लागत केंद्र एक संगठन की कोई भी इकाई है जिसमें लेनदेन (आम तौर पर, राजस्व) आवंटित किया जा सकता है। जब इन इकाइयों को केवल लागत या व्यय आवंटित किया जाता है, तो उन्हें लागत केंद्र कहा जाता है। जब इन इकाइयों को लाभ भी आवंटित किया जाता है, तो वे लाभ केंद्र बन जाते हैं। अब आप ऐसे प्रत्येक लाभ केंद्र का लाभ और हानि खाता प्राप्त कर सकते हैं।


लेन-देन लागत केंद्रों को आवंटित किए जाते हैं। यह उस विशेष लागत केंद्र के लिए सभी लेनदेन का लेखा-जोखा करने में सक्षम बनाता है। आप प्रत्येक लेन-देन का लागत केंद्र विवरण और साथ ही प्रत्येक लागत केंद्र के लिए लेन-देन का विवरण देख सकते हैं।


लागत केंद्रों के कुछ उदाहरण हैं:


  • एक संगठन के विभाग - वित्त, विनिर्माण, विपणन, आदि।
  • एक कंपनी के उत्पाद।
  • सेल्समैन ए, सेल्समैन बी जैसे व्यक्ति।


आप लागत केंद्रों को वर्गीकृत कर सकते हैं, जैसे आप समूह/लेजर खातों को वर्गीकृत करते हैं। आपके पास प्रत्येक प्राथमिक लागत केंद्र के अंतर्गत प्राथमिक लागत केंद्र और लागत केंद्रों के कई स्तर हो सकते हैं।


निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें।

  • Primary Cost Centres - वित्त, विनिर्माण, विपणन।

  • मार्केटिंग के तहत, कंपनी के सेल्स एक्जीक्यूटिव (सेल्समैन ए, सेल्समैन बी, सेल्समैन सी) को कॉस्ट सेंटर के रूप में वर्गीकृत करें। यह लागत और उत्पन्न राजस्व के संदर्भ में बिक्री कार्यकारी के प्रदर्शन को ट्रैक करने में आपकी सहायता करेगा।


सेल्समैन द्वारा बिक्री पर किए गए व्यय के साथ-साथ उनके द्वारा उत्पन्न बिक्री को सीधे उनके लागत केंद्रों को आवंटित करें। आवंटन वाउचर प्रविष्टि के समय किया जाता है। यह अवधि के अंत में आवंटन त्रुटियों को रोकता है।


सेल्समैन को खर्च और बिक्री लेनदेन आवंटित करके, आप एक मूल्यवान सूचना प्रणाली स्थापित कर रहे हैं जो आपके सेल्समैन के प्रदर्शन को ट्रैक करती है।


how to delete cost center in tally 

परिवर्तन मोड में लागत केंद्रों को भी हटाया जा सकता है।


1. Gateway of Tally > Accounts Info. > Cost Centres > Alter (एकल लागत केंद्र के तहत)।


2. Cost Centre की सूची से लागत केन्द्र का चयन करें। Cost Centre Alteration स्क्रीन प्रकट होती है।


3. डी क्लिक D : Delete।


4. लागत केंद्र को हटाने की पुष्टि करने के लिए Enterपर क्लिक करें।

0 Comments