उपार्जित राजस्व वह राजस्व है जो एक अच्छी या सेवा प्रदान करके अर्जित किया गया है, लेकिन जिसके लिए कोई नकद प्राप्त नहीं हुआ है। उपार्जित राजस्व को बैलेंस शीट पर प्राप्य के रूप में दर्ज किया जाता है ताकि ग्राहकों को उनके द्वारा खरीदे गए सामान या सेवाओं के लिए व्यवसाय पर बकाया राशि को दर्शाया जा सके।


उपार्जित राजस्व की तुलना प्राप्त या मान्यता प्राप्त राजस्व से की जा सकती है, और उपार्जित व्यय के साथ तुलना की जा सकती है।


accrued income in Hindi

  • उपार्जित राजस्व का उपयोग प्रोद्भवन लेखांकन में किया जाता है जहां बिक्री के समय राजस्व दर्ज किया जाता है, भले ही भुगतान अभी तक प्राप्त नहीं हुआ हो।
  • यह राजस्व मान्यता सिद्धांत का पालन करता है, जिसके लिए यह आवश्यक है कि राजस्व उस अवधि में दर्ज किया जाए जिसमें वह अर्जित किया गया हो।
  • अर्जित राजस्व एक समायोजन जर्नल प्रविष्टि के साथ दर्ज किया जाता है जो उन वस्तुओं को पहचानता है जो अन्यथा अवधि के अंत में वित्तीय विवरणों में प्रकट नहीं होंगे।
  • यह आमतौर पर सेवा उद्योग में उपयोग किया जाता है, जहां सेवाओं के अनुबंध कई लेखा अवधियों में विस्तारित हो सकते हैं।


Accrued Revenue in Hindi


अर्जित राजस्व प्रोद्भवन लेखांकन और राजस्व मान्यता और मिलान सिद्धांतों का उत्पाद है। राजस्व मान्यता सिद्धांत के लिए आवश्यक है कि राजस्व लेनदेन उसी लेखा अवधि में दर्ज किया जाए जिसमें वे अर्जित किए जाते हैं, न कि जब उत्पाद या सेवा के लिए नकद भुगतान प्राप्त होता है। 


मिलान सिद्धांत एक लेखांकन अवधारणा है जो उस राजस्व को उत्पन्न करने के लिए किए गए खर्चों के लिए एक लेखा अवधि में उत्पन्न राजस्व को टाई करना चाहता है। आम तौर पर स्वीकृत लेखा सिद्धांतों (जीएएपी) के तहत, अर्जित राजस्व को तब मान्यता दी जाती है जब प्रदर्शन करने वाली पार्टी एक प्रदर्शन दायित्व को पूरा करती है। 


उदाहरण के लिए, राजस्व की पहचान तब की जाती है जब कोई बिक्री लेनदेन किया जाता है और ग्राहक किसी वस्तु पर कब्जा कर लेता है, भले ही ग्राहक ने उस समय नकद या क्रेडिट का भुगतान किया हो।


उपार्जित राजस्व अक्सर सेवा उद्योग में व्यवसायों के वित्तीय विवरणों में प्रकट होता है, क्योंकि राजस्व मान्यता अन्यथा कार्य या सेवा समाप्त होने तक विलंबित होगी, जो कि कई महीनों तक चल सकती है - विनिर्माण के विपरीत, जहां उत्पाद जैसे ही चालान जारी किए जाते हैं लादा गया। अर्जित राजस्व का उपयोग किए बिना, राजस्व और लाभ को एक ढेलेदार तरीके से रिपोर्ट किया जाएगा, जिससे व्यवसाय के वास्तविक मूल्य का एक अस्पष्ट और उपयोगी प्रभाव नहीं होगा।


उदाहरण के लिए, एक निर्माण कंपनी एक परियोजना पर कई महीनों तक काम करेगी। पूर्ण राजस्व को पहचानने के लिए अनुबंध के अंत तक प्रतीक्षा करने के बजाय, सेवाओं को प्रदान किए जाने के रूप में प्रत्येक महीने में अनुबंध के लिए राजस्व के एक हिस्से को पहचानने की आवश्यकता होती है।


Recording Accrued Revenue in Hindi

एक समायोजन जर्नल प्रविष्टि के माध्यम से अर्जित राजस्व को वित्तीय विवरणों में दर्ज किया जाता है। लेखाकार अर्जित राजस्व के लिए एक परिसंपत्ति खाते को डेबिट करता है जो कि अर्जित राजस्व की राशि के साथ उलट होता है, अर्जित राजस्व को जमा करता है।


उपार्जित राजस्व उन मदों को शामिल करता है जो अन्यथा अवधि के अंत में सामान्य खाता बही में प्रकट नहीं होंगे। जब एक कंपनी अर्जित राजस्व को रिकॉर्ड करती है, तो दूसरी कंपनी लेनदेन को एक अर्जित व्यय के रूप में रिकॉर्ड करेगी, जो बैलेंस शीट पर एक दायित्व है।


जब अर्जित राजस्व पहली बार दर्ज किया जाता है, तो राशि को आय विवरण पर राजस्व के क्रेडिट के माध्यम से पहचाना जाता है। कंपनी की बैलेंस शीट पर एक संबद्ध उपार्जित राजस्व खाते को उसी राशि से प्राप्य खातों के रूप में डेबिट किया जाता है।


जब कोई ग्राहक प्राप्त वस्तुओं या सेवाओं के लिए भुगतान करता है, तो लेखाकार बैलेंस शीट पर नकद खाते को डेबिट करके प्राप्त नकदी की राशि के लिए एक जर्नल प्रविष्टि करता है, और फिर उसी राशि को अर्जित राजस्व खाते या प्राप्य खाते में जमा करता है। .

0 Comments