कभी-कभी, आपके पास लेखांकन के लिए सभी आवश्यक जानकारी नहीं होती है। गुम या गलत विवरण आपके बहीखाते के प्रयासों को पटरी से उतार सकते हैं, लेकिन आपको प्रत्येक लेनदेन को रिकॉर्ड करने की आवश्यकता है। एक सस्पेंस खाते का उपयोग करें जब आप सुनिश्चित नहीं हैं कि सामान्य खाता बही प्रविष्टियों को कहाँ रिकॉर्ड किया जाए।



suspense account in tally in Hindi

एक सस्पेंस खाता एक ऐसा खाता है जहां आप अवर्गीकृत लेनदेन रिकॉर्ड करते हैं। खाते में अस्थायी रूप से प्रविष्टियां होती हैं, जबकि आप तय करते हैं कि आप उन्हें कैसे वर्गीकृत करेंगे। जब आप अधिक डेटा एकत्र करते हैं तो एक सस्पेंस खाता विसंगतियों के बारे में जानकारी भी रख सकता है।


जब आप एक अकाउंटिंग सस्पेंस अकाउंट खोलते हैं, तो ट्रांजेक्शन को सस्पेंस में माना जाता है। सस्पेंस खातों के लिए धनराशि रखने के लिए आप बैंक खाता खोल सकते हैं। यह अवर्गीकृत लेनदेन को वर्गीकृत लेनदेन से अलग रखता है।


छोटे व्यवसाय के लिए लेखांकन में, अधिकांश सस्पेंस खाते नियमित रूप से समाप्त हो जाते हैं। निकासी के लिए खाते में जीरो बैलेंस होना जरूरी है। सस्पेंस बैलेंस को शून्य बनाने के लिए उचंत खाता प्रविष्टियों को उनके नामित खातों में स्थानांतरित करें।


आखिरकार, आप सस्पेंस खाते में स्थायी खाते में प्रविष्टियां आवंटित करते हैं। सस्पेंस खाते को समाशोधन के लिए कोई मानक समय नहीं है। अधिकांश व्यवसाय अपने सस्पेंस खातों को मासिक या त्रैमासिक रूप से साफ़ करते हैं।


suspense account किस प्रकार का खाता है?

एक सस्पेंस खाता सामान्य खाता बही में पाया जाने वाला एक होल्डिंग खाता है। विचाराधीन लेन-देन के आधार पर, एक उचंत खाता एक परिसंपत्ति या देयता हो सकता है।


यदि यह विचाराधीन संपत्ति है, तो सस्पेंस खाता एक चालू संपत्ति है क्योंकि इसमें प्राप्य खातों से संबंधित भुगतान होते हैं। एक सस्पेंस खाता भी एक देयता हो सकता है यदि इसमें ऐसे देय खाते हैं जिन्हें आप वर्गीकृत करना नहीं जानते हैं।


सस्पेंस खातों का उपयोग कब करें

सस्पेंस खाते में प्रविष्टि रखने की कई स्थितियां हैं। निम्नलिखित उदाहरणों पर एक नज़र डालें।


आप एक ट्रायल बैलेंस तैयार कर रहे हैं

एक परीक्षण शेष एक खाते का समापन शेष है जिसे आप लेखा अवधि के अंत में गणना करते हैं। जब डेबिट और क्रेडिट मेल नहीं खाते हैं, तो अंतर को सस्पेंस खाते में तब तक रखें जब तक आप इसे ठीक नहीं कर लेते।


यदि ट्रायल बैलेंस में क्रेडिट डेबिट से बड़ा है, तो अंतर को डेबिट के रूप में रिकॉर्ड करें। यदि डेबिट क्रेडिट से बड़े हैं, तो अंतर को क्रेडिट के रूप में रिकॉर्ड करें।


अपने ट्रायल बैलेंस शीट पर "अन्य एसेट्स" के तहत सस्पेंस अकाउंट को सूचीबद्ध करें। आपके द्वारा सुधार करने के बाद, सस्पेंस खाते को बंद कर दें ताकि यह ट्रायल बैलेंस का हिस्सा न रहे।


आपको आंशिक भुगतान प्राप्त हुआ

आप किसी ग्राहक से आंशिक भुगतान प्राप्त कर सकते हैं और इस बारे में अनिश्चित हो सकते हैं कि वे किस चालान का भुगतान कर रहे हैं। आंशिक भुगतान को सस्पेंस खाते में तब तक रखें जब तक आप ग्राहक से संपर्क न करें। जब आपको इनवॉइस का पता चल जाए, तो सस्पेंस अकाउंट को बंद कर दें और राशि को सही अकाउंट में ट्रांसफर कर दें।


आप नहीं जानते कि भुगतान किसके द्वारा किया जाता है

आपको भुगतान प्राप्त हो सकता है लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि किस ग्राहक ने आपको भुगतान किया है। यदि आप नहीं जानते कि भुगतान किसने किया है, तो अपने बकाया ग्राहक चालान देखें और पता लगाएं कि भुगतान राशि से कौन मेल खाता है। यह सत्यापित करने के लिए ग्राहक से संपर्क करें कि यह उनका भुगतान और सही चालान है।


आप एक निश्चित संपत्ति खरीदते हैं लेकिन इसे तब तक प्राप्त नहीं करते जब तक इसका भुगतान नहीं किया जाता

जब आप भुगतान योजना पर एक निश्चित संपत्ति खरीदते हैं तो एक सस्पेंस खाते का उपयोग करें, लेकिन इसे तब तक प्राप्त न करें जब तक आप इसे पूरी तरह से भुगतान नहीं कर देते। अंतिम भुगतान करने और आइटम प्राप्त करने के बाद, सस्पेंस खाता बंद करें और एक अलग परिसंपत्ति खाता खोलें।


आप नहीं जानते कि लेनदेन को कैसे वर्गीकृत किया जाए

आप एक छोटे व्यवसाय के स्वामी हैं, लेखाकार नहीं। कभी-कभी, आप यह नहीं जानते होंगे कि लेनदेन को कैसे वर्गीकृत किया जाए। यदि आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि लेन-देन कहाँ दर्ज किया जाए, तो एक सस्पेंस खाता खोलें और अपने एकाउंटेंट से बात करें।


सस्पेंस खातों का उपयोग कैसे करें

उचंत खाता प्रविष्टियों का उद्देश्य अस्थायी रूप से अवर्गीकृत लेनदेन को रोकना है। एक सस्पेंस खाता खोलें जब आपको एक का उपयोग करने की आवश्यकता हो। प्रविष्टि को सही स्थायी खाते में ले जाने के बाद खाता बंद करें।


उचंत खाता जर्नल प्रविष्टियों के लिए, अपने सामान्य खाता बही में एक उचंत खाता खोलें। विचाराधीन पूरी राशि दर्ज करें। उचंत खाता प्रविष्टियों का प्रारूप या तो क्रेडिट या डेबिट होगा। साथ ही, उतनी ही राशि दूसरे खाते में विपरीत प्रविष्टि के साथ दर्ज करें।


जब आपको अपनी जरूरत की जानकारी मिल जाए, तो सस्पेंस अकाउंट एंट्री को उलट दें और परमानेंट अकाउंट में एंट्री करें। यह सस्पेंस खाता बंद कर देता है और लेन-देन को सही खाते में पोस्ट कर देता है।


examples Suspense account in Tally ERP 9

उदाहरण #1: आंशिक भुगतान प्राप्त करना

आपको एक ग्राहक से $50 का आंशिक भुगतान प्राप्त होता है।


एक सस्पेंस खाता खोलें। सस्पेंस खाते में $50 जमा करें। उसी राशि के लिए नकद खाते को डेबिट करें।


suspense account in tally
suspense account in tally



जब आप ग्राहक से पूरा भुगतान प्राप्त करते हैं, तो सस्पेंस खाते में $50 डेबिट करें। साथ ही, समान राशि के लिए प्राप्य क्रेडिट खाते। इससे सस्पेंस खाता बंद हो जाता है और भुगतान सही खाते में चला जाता है।


suspense account in tally in hindi
suspense account in tally in hindi



0 Comments