इंटरनेट का उपयोग करके आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की प्रक्रिया को ई-फाइलिंग कहा जाता है। आईटीआर को ई-फाइल करने की प्रक्रिया त्वरित, आसान है और इसे किसी व्यक्ति के घर या कार्यालय में आराम से पूरा किया जा सकता है। ई-फाइलिंग आईटीआर पैसे बचाने में भी मदद कर सकता है क्योंकि आपको आईटीआर फाइल करने के लिए किसी व्यक्ति को किराए पर नहीं लेना पड़ेगा।


income tax return kaise bhare


ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन या रजिस्टर करने के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

चरण 1: ई-फाइलिंग वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal . पर जाएं


चरण 2: अपना रिटर्न ई-फाइल करने के लिए रजिस्टर या लॉग इन करें


यदि आपने पहले पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया है, तो यहां 'लॉगिन' बटन पर क्लिक करें।

यदि आपने पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं कराया है, तो 'Register' Yourself' बटन पर क्लिक करें।

चरण 3: 'करदाता' पर क्लिक करें और फिर अपने पैन का विवरण दर्ज करें और 'मान्य करें' पर क्लिक करें। इसके बाद, 'जारी रखें' पर क्लिक करें।


चरण 4: अपना नाम, पता, लिंग, आवासीय स्थिति, जन्म तिथि आदि जैसे विवरण प्रदान करें।


चरण 5: अपना ईमेल आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रदान करें।


चरण 6: फॉर्म भरने के बाद, 'जारी रखें' पर क्लिक करें।


चरण 7: आपको विवरणों को सत्यापित करना होगा जिसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल पते पर 6 अंकों का वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा।


चरण 8: पंजीकरण प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए ओटीपी दर्ज करें।


चरण 9: एक बार ओटीपी सत्यापित हो जाने के बाद, एक नई विंडो खुलेगी जहां आपको अपने द्वारा प्रदान किए गए विवरण को सत्यापित करना होगा। यदि दिया गया कोई विवरण गलत है, तो आप उसे बदल सकते हैं, जिसके बाद परिवर्तन को मान्य करने के लिए एक और ओटीपी भेजा जाएगा।


चरण 10: अंतिम चरण में एक पासवर्ड और सुरक्षित लॉगिन संदेश सेट किया जाएगा।


चरण 11: 'रजिस्टर' पर क्लिक करें जिसके बाद आपको एक पावती संदेश प्राप्त होगा जिसमें कहा जाएगा कि पंजीकरण प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो गई है।


Steps by step income tax return kaise bhare

आयकर कानूनों के प्रावधानों के अनुसार अपनी आयकर देयता की गणना करें।

आकलन वर्ष की सभी 4 तिमाहियों के लिए अपने टीडीएस भुगतान को सारांशित करने के लिए अपने फॉर्म 26AS का उपयोग करें।

प्रत्येक आईटीआर फॉर्म के लिए आयकर विभाग (आईटीडी) द्वारा प्रदान की गई परिभाषा के आधार पर, उस श्रेणी का निर्धारण करें जिसके अंतर्गत आप आते हैं और तदनुसार एक आईटीआर फॉर्म चुनें।


आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल का उपयोग करके अपने आयकर रिटर्न को ई-फाइल करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:


चरण 1: आधिकारिक आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं और 'लॉगिन' बटन पर क्लिक करें।


चरण 2: अगला, उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें फिर जारी रखें पर क्लिक करें और अपना पासवर्ड दर्ज करने के बाद।


चरण 3: एक बार जब आप पोर्टल में लॉग इन कर लेते हैं, तो 'ई-फाइल' टैब पर क्लिक करें और फिर 'फाइल इनकम टैक्स रिटर्न' पर क्लिक करें।


itr kaise bhare in hindi
itr kaise bhare in hindi



चरण 5: फिर आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप अपना रिटर्न ऑनलाइन या ऑफलाइन दाखिल करना चाहते हैं। इस मामले में आपको पहले वाले को चुनना होगा जो कि टैक्स फाइलिंग का अनुशंसित तरीका भी है।


चरण 6: चुनें कि क्या आप एक व्यक्ति, हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ), या अन्य के रूप में अपना आयकर रिटर्न दाखिल करना चाहते हैं। विकल्प 'व्यक्तिगत' चुनें।


चरण 7: वह आयकर रिटर्न (ITR) चुनें, जिसे आप दाखिल करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आईटीआर 2 उन व्यक्तियों और एचयूएफ द्वारा दाखिल किया जा सकता है जिनकी व्यवसाय या पेशे से आय नहीं है। इसी तरह, किसी व्यक्ति के मामले में, वे ITR1 या ITR4 विकल्प चुन सकते हैं। यहां आपको 'Proceed with ITR1' पर क्लिक करना होगा।


चरण 8: अगला चरण आपसे बुनियादी छूट सीमा से ऊपर या धारा 139(1) के तहत सातवें प्रावधान के कारण अपना रिटर्न दाखिल करने का कारण पूछेगा। धारा के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति द्वारा जमा की गई कुल राशि वर्ष के दौरान एक या अधिक चालू खातों में 1 करोड़ रुपये से अधिक है, विदेश यात्रा पर 2 लाख रुपये से अधिक है, या यदि 1 लाख रुपये से अधिक का भुगतान है बिजली बिलों का भुगतान करने पर व्यक्ति अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपने सही विकल्प चुना है।


चरण 9: अपने बैंक खाते का विवरण भरें। यदि आपने पहले ही अपने बैंक खाते का विवरण प्रदान कर दिया है, तो इसे पूर्व-सत्यापित करें।


चरण 10: फिर आपको अपना आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए एक नए पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा। पृष्ठ में पहले से भरी हुई बहुत सारी जानकारी होगी। उन्हें जांचें सुनिश्चित करें कि उल्लिखित सभी विवरण सही हैं। अपने रिटर्न के सारांश की पुष्टि करें और इसे मान्य करें।


चरण 11: अंतिम चरण है अपने रिटर्न को सत्यापित करना और यदि की एक हार्ड कॉपी आयकर विभाग को भेजना है। सत्यापन प्रक्रिया अनिवार्य है।


 Super Senior Citizens income tax return kaise bhare 


सुपर सीनियर सिटीजन (80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्ति) को वित्तीय वर्ष के दौरान ऑफलाइन आईटीआर फाइल करने का विकल्प दिया जाता है। एक अन्य उदाहरण जहां आईटीआर ऑफलाइन दायर किया जा सकता है, यदि किसी व्यक्ति या एचयूएफ की आय 5 लाख रुपये से कम है और वह धनवापसी प्राप्त करने का हकदार नहीं है।


ऑफलाइन रिटर्न दाखिल करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया नीचे उल्लिखित है:


  • व्यक्तियों को फॉर्म 16 के लिए अनुरोध करना होगा।
  • इसके बाद, आपको आयकर विभाग में पेपर फॉर्म में आईटीआर रिटर्न जमा करना होगा।
  • फॉर्म जमा करने के बाद, आपको आयकर विभाग से एक पावती पर्ची प्राप्त होगी।

FAQ For ITR

1. आईटीआर फाइल करने का ऑफलाइन तरीका क्या है?

Ans : एक करदाता अपलोड एक्सएमएल विधि की मदद से आईटीआर ऑफलाइन फाइल कर सकता है।

2 . इनकम टैक्स कितने पर लगता है?

  • 2.50 लाख रुपये तक कोई टैक्स नहीं
  • 2.50 लाख रुपये से अधिक और 5 लाख रुपये तक 5% 12,500
  •   5 लाख रुपये से अधिक और 7.5 लाख रुपये तक 10% 25,000

0 Comments