sgst in hindi :- राज्य वस्तु और सेवा कर या एसजीएसटी राज्य सरकार द्वारा वस्तुओं और सेवाओं के लेनदेन पर लगाए गए कर को संदर्भित करता है। एसजीएसटी मद के तहत जो कर एकत्र किया जाएगा वह राज्य को देय होगा। इसलिए, एसजीएसटी सेवाओं और वस्तुओं दोनों की अंतर्राज्यीय आपूर्ति पर लगाया जाता है। यह राज्य सरकार के लिए जिम्मेदार है और एसजीएसटी अधिनियम द्वारा शासित होगा। एसजीएसटी में, वैट, राज्य बिक्री कर, मनोरंजन कर जैसे कर जब तक कि स्थानीय निकायों, जुआ, और सट्टेबाजी, लॉटरी कर, और अधिभार द्वारा लगाए जाते हैं और वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति से जुड़े होते हैं और इसमें शामिल होते हैं एसजीएसटी में।

sgst kya hai

Benefits of SGST

Elimination of multiple taxes

कई अप्रत्यक्ष करों का उन्मूलन सीजीएसटी के लाभों में से एक है। लगाए गए सभी कर लाइन में नहीं होंगे, यानी मौजूदा कर जैसे बिक्री कर, टर्नओवर कर, सेवा कर, आदि, जीएसटी (गुड एंड सर्विस टैक्स) नामक एक सामान्य कर के अंतर्गत आएंगे।


Saves money

जीएसटी आम आदमी को अधिक पैसा बचाने और वस्तुओं और सेवाओं की कीमत कम करने में मदद करता है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स प्रोडक्ट्स, सिनेमा टिकट, छोटे टिकट, इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट्स आदि की कीमत कम हो जाएगी।


Ease of business

जीएसटी पूरे देश के लिए कर अवधारणा को एक साथ लाता है, और राज्यों के लिए कोई अलग अवधारणा का पालन नहीं किया जाता है। तो, इस अवधारणा का अन्य सभी राज्यों के बीच समान प्रारूप है और यह अंतरराज्यीय व्यापार के लिए अत्यधिक फायदेमंद है।


Best in filing tax and documentation

व्यापारियों के लिए जीएसटी काफी फायदेमंद है। इसलिए, व्यावसायिक पेशेवरों के लिए टैक्स फाइलिंग, अनुपालन और दस्तावेज़ीकरण कार्य बहुत आसान हैं। इसके अतिरिक्त, रिटर्न दाखिल करना, कर भुगतान और धनवापसी प्रक्रिया आसान और परेशानी मुक्त होगी।


Reduction of cascading effect

विनिर्माण से लेकर उपभोग तक व्यापार के सभी चरणों के लिए जीएसटी लागू है। इसके अलावा, यह हर स्तर पर टैक्स क्रेडिट लाभ प्रदान करता है। जीएसटी में आपको टैक्स क्रेडिट का फायदा होगा और टैक्स मार्जिन प्राइस पर ही हैंडल किया जाएगा। इसलिए, यह कर के व्यापक प्रभाव को कम करता है जिससे माल की लागत कम हो जाती है।


More employment

उम्मीद है कि आपूर्ति के साथ-साथ उत्पादों की मांग भी बढ़ेगी, क्योंकि जीएसटी से उत्पाद की लागत कम हो जाएगी।


 Features of SGST In Hindi

  • एसजीएसटी माल और सेवाओं की सभी इंट्रा-स्टेट आपूर्ति पर कर लगाता है
  • वस्तुओं या सेवाओं की आपूर्ति पर भुगतान किए गए करों में उन्हें उपलब्ध कराकर इनपुट टैक्स क्रेडिट के आधार का विस्तार करना
  • यह पंजीकृत व्यक्ति द्वारा देय करों के लिए स्व-मूल्यांकन प्रदान करता है
  • इसके अलावा, यह अधिनियम के प्रावधानों के अनुपालन को सत्यापित करने के लिए पंजीकृत व्यक्ति के लिए लेखा परीक्षा आयोजित करता है
  • एसजीएसटी अधिनियम विभिन्न तरीकों का उपयोग करके विभिन्न कर बकाया की वसूली करता है जिसमें माल को रोकना और बेचना, चूक करने वाले व्यक्ति की अचल और चल संपत्ति शामिल है।
  • SGST निरीक्षण की शक्ति प्रदान करता है और अचानक परिवर्तन प्रदान करता है
  • इसके अतिरिक्त, यह प्रस्तावित कानून के उल्लंघन पर जुर्माने या जुर्माने का प्रावधान करता है
  • इसके अलावा, यह वस्तुओं और सेवाओं या दोनों उपभोक्ताओं पर कम कर भार का लाभ प्रदान करता है
  • यह माल और सेवा कर व्यवस्था के लिए करदाताओं के संक्रमणकालीन प्रावधानों का विस्तृत विवरण देता है

0 Comments