चालान के तहत, चालान और बिल दोनों में सामान या सेवाओं की बिक्री के लिए खरीदार द्वारा विक्रेता को दिए गए पैसे के बारे में विवरण होता है। व्यापार के सामान्य क्रम में, चालान शब्द का प्रयोग माल के विक्रेता द्वारा किया जाता है। खरीदार अक्सर लेन-देन के पूरा होने पर विक्रेता को किए गए भुगतानों को संदर्भित करने के लिए बिल शब्द का उपयोग करता है।


Meaning of an invoice and its use

एक चालान एक व्यवसाय द्वारा अपने ग्राहकों को जारी किए गए एक लेखा दस्तावेज को संदर्भित करता है जिसमें बेची गई वस्तुओं या प्रदान की गई सेवाओं और उसी के लिए चार्ज की गई राशि का विवरण होता है। यह एक कानूनी दस्तावेज है जिसे एक विशिष्ट चालान टेम्पलेट में तैयार किया जाना है।


Use of an invoice

  • यह बेची गई वस्तुओं या प्रदान की गई सेवाओं के रिकॉर्ड के रूप में कार्य करता है। यह रिकॉर्ड रखने के उद्देश्यों के लिए एक कानूनी दस्तावेज के रूप में कार्य करता है।
  • विक्रेता इसका उपयोग एक निर्दिष्ट समय सीमा तक खरीदार को भुगतान का अनुरोध करने के लिए करता है।
  • कंपनी इसका उपयोग की गई बिक्री पर नज़र रखने के लिए करती है।
  • विधेयक का अर्थ और उसका उपयोग

What is bill In tally in Hindi 

एक बिल एक ग्राहक द्वारा विक्रेता को बकाया राशि बताता है। इनवॉइस और बिल दोनों में व्यावसायिक लेनदेन के संबंध में समान जानकारी होती है। फिर भी, इनवॉइस शब्द का उपयोग सेवाओं के प्रदाता द्वारा किया जाता है, जबकि ग्राहक उसी बिल के रूप में रिकॉर्ड करता है जिसके खिलाफ भुगतान किया जाना है। यह लेनदेन के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। बिलिंग के कुछ सामान्य उदाहरण सुपरमार्केट, रेस्तरां आदि में की जाने वाली बिलिंग हैं।


Uses of a bill

  • भुगतान करने से पहले एक बिल जारी किया जाता है।
  • यह अपनी खरीद के संबंध में माल के खरीदार के लिए एक रिकॉर्ड के रूप में कार्य करता है।
  • यह भुगतान किए जाने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में भी कार्य करता है।

difference between invoice and bill in Hindi

बिल दस्तावेज़ों के लिए एक सामान्य शब्द है, जबकि चालान एक विशिष्ट शब्द है। नीचे दी गई तालिका में चालान और बिल के बीच के कुछ अंतरों पर चर्चा की गई है:


ParticularsInvoiceBill
Contentsचालान में ग्राहक की जानकारी होती है।

चालान एक निर्दिष्ट चालान टेम्पलेट में जारी किए जाते हैं जिसमें विशिष्ट विवरण होते हैं जैसे चालान संख्या, जारी करने की तिथि, देय तिथि, व्यवसाय का नाम और संपर्क विवरण, ग्राहक संपर्क विवरण, कर विवरण, देय राशि इत्यादि।
बिलों में आमतौर पर ग्राहक की जानकारी नहीं होती है।

बिलों में सीमित विवरण होते हैं जैसे कि बिक्री के लिए चार्ज की गई राशि, उस पर लगाए गए किसी भी कर सहित।
Unique invoice numberचालानों को लेखांकन और कर उद्देश्यों के लिए एक अद्वितीय चालान संख्या सौंपी जाती है।बिलों की संख्या नहीं है। यहां तक ​​कि अगर वे गिने जाते हैं, तो इसका महत्वपूर्ण कानूनी महत्व नहीं है क्योंकि इसका उपयोग केवल व्यवसायों के प्रशासनिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है।
Type of transactionचालान का उपयोग आमतौर पर भुगतान के लिए विशिष्ट देय तिथियों के साथ क्रेडिट लेनदेन के लिए किया जाता है। उनका उपयोग पहले से बेचे गए सामान या पहले से प्रदान की गई सेवाओं के लिए अपने ग्राहकों से भुगतान का अनुरोध करने के लिए किया जाता है।नकद लेनदेन के लिए बिल जारी किए जाते हैं जो एक बार में पूरे हो जाते हैं।

उदाहरण के लिए, जब मिस्टर एक्स किसी रेस्तरां में रात का खाना खाते हैं, तो उन्हें एक बिल जारी किया जाएगा जिसका भुगतान पहले किया जाएगा।
Purposeयह वित्तीय रिपोर्टिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला एक कानूनी दस्तावेज है।बिल लेनदेन के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।


0 Comments