इस ट्यूटोरियल में, हम जानते हैं कि Tally.ERP9 इनवॉइस में डिस्काउंट कैसे दिखाया जाता है। लेकिन सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि Discount क्या है?


discount entry in tally

सरल शब्दों में, छूट एक भत्ता या कीमत में रियायत। उत्पाद पर छूट दी जाती है, ताकि खरीदार को ऑर्डर देने और बाद में भुगतान करने के लिए प्रेरित किया जाए। छूट को उत्पाद आधार मूल्य में एक प्रकार की कटौती के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है। विक्रेता सकल या कुल मूल्य से छूट काट लेता है, और खरीदार को शुद्ध राशि का भुगतान करना होता है।

छूट दो प्रकार की होती है:

1. नकद छूट

2. व्यापार छूट


Check also: -balance sheet in tally in Hindi



नकद छूट

नकद छूट विक्रेता द्वारा खरीदार को दिया जाने वाला भत्ता या रियायत है। यह छूट खरीदार को त्वरित भुगतान या निपटान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दी जाती है। यह एक छोटी अवधि के भीतर नकद भुगतान के तत्काल भुगतान की अनुमति है।

नकद छूट आमतौर पर कोटेशन और इनवॉइस में दिखाई जाती है। यह कुल कीमत से घटाया जाता है और खरीदार से केवल शुद्ध राशि का भुगतान करने का अनुरोध किया जाता है। नकद छूट आमतौर पर प्रतिशत रूप में बताई जाती है।


व्यापारिक छूट

व्यापार छूट माल के कैटलॉग मूल्य में कमी तभी होती है जब खरीदार द्वारा ऑर्डर की गई मात्रा काफी बड़ी हो। इसका उद्देश्य खरीदार को थोक खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसे नकद के साथ-साथ क्रेडिट बिक्री पर भी अनुमति है। व्यापार छूट खाते की किताबों में नहीं दिखाया गया है। व्यापार छूट की गणना कैटागॉग मूल्य के कुछ प्रतिशत के रूप में की जाती है। यह आदेश की मात्रा के अनुसार बदलता रहता है।


discount entry in tally in Hindi


सबसे पहले आपको अपने टैली डेटा में इन्वेंटरी के साथ खाता बनाना होगा। अकाउंटिंग वाउचर पर जाएं - F11 दबाएं - अकाउंटिंग फीचर्स - अकाउंट्स और इन्वेंटरी को एकीकृत करने के लिए हां का चयन करें - हां स्वीकार करें। आपका डेटा इन्वेंट्री बनाए रखने के लिए तैयार है.


अब समस्या यह है कि Tally.ERP9 वाउचर एंट्री और इनवॉइस में एक अलग डिस्काउंट कॉलम कैसे दिखाया जाए। तो फिर से एक वाउचर प्रविष्टि खोलें F11 - F2 दबाएं - सूची सुविधाएँ आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगी। चालान विकल्प पर जाएं और चालान में अलग छूट कॉलम का उपयोग करने के लिए हां चुनें - नीचे दी गई छवि देखें


discount entry in tally ERP 9 In Hindi
 discount entry in tally ERP 9 In Hindi


0 Comments