बैलेंस शीट प्राथमिक वित्तीय विवरणों में से एक है जिसका उपयोग आप अपने व्यवसाय के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए कर सकते हैं। यह आपकी कंपनी की वित्तीय स्थिति की एक तस्वीर है - आपके पास क्या है (संपत्ति) और आप पर क्या बकाया है (देयताएं) - एक निश्चित समय पर।


टैलीप्राइम में बैलेंस शीट आपको अपने व्यवसाय का एक साफ-सुथरा स्नैपशॉट प्रदान करती है। आप अपनी संपत्ति (जैसे बैंक में नकद, इन्वेंट्री, वाहन, उपकरण, भवन और प्राप्य खाते) और देनदारियों (जैसे कर, ऋण, बंधक और देय खातों) के व्यापक दृश्य के लिए रिपोर्ट का विस्तार भी कर सकते हैं। आपके स्वामित्व और आपके बकाया के बीच का अंतर आपके व्यवसाय के निवल मूल्य (या स्वामी की इक्विटी) को निर्धारित करता है।


बैलेंस शीट आपको अपने व्यवसाय के प्रदर्शन को समझने में मदद करेगी। आप विभिन्न वर्षों की बैलेंस शीट की तुलना करके भी अपने व्यवसाय की वृद्धि को माप सकते हैं। इस प्रकार, आप अपनी कंपनी के लिए समय पर निर्णय लेने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, आप आसानी से भविष्य की परियोजनाओं की योजना बना सकते हैं और किसी भी अप्रत्याशित खर्च को भी पूरा कर सकते हैं।


जब आपका व्यवसाय ऋण या निवेश के लिए आवेदन कर रहा हो तो बैलेंस शीट भी आवश्यक साबित होती है। इस प्रकार, बाहरी संस्थाएं, जैसे कि निवेशक, लेनदार और बैंक, किसी व्यवसाय की वित्तीय स्थिति को समझने के लिए बैलेंस शीट का अध्ययन करते हैं।


इसके अलावा, आप अपने ब्राउज़र में टैलीप्राइम बैलेंस शीट भी देख सकते हैं!


Balance Sheet in tally in Hindi

टैलीप्राइम में बैलेंस शीट आपको अपने व्यवसाय के स्वास्थ्य की निगरानी करने में मदद करेगी और इसके विकास और बेहतरी के लिए समय पर निर्णय लेने में भी मदद करेगी।


Gateway of Tally > Balance Sheet आप अपनी कंपनी के लिए देयताएं बाईं ओर और संपत्तियां दाईं ओर देख सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, Alt+G (Go To) > type or select Balance Sheet > press Enter.


balance sheet in tally in hindi
balance sheet in tally in hindi



बैलेंस शीट को व्यापक रूप से देखने के लिए Alt+F5 (विस्तृत) दबाएं। आप अपनी संपत्ति (जैसे बैंक में नकद, इन्वेंट्री, वाहन, उपकरण, भवन और प्राप्य खाते) और देनदारियों (जैसे कर, ऋण, बंधक और देय खाते) का विवरण देख सकते हैं।


यदि आपके पास टैलीप्राइम में एक समूह कंपनी है, तो आप समेकित वित्तीय डेटा देखने और अपने व्यवसाय के समग्र प्रदर्शन को मापने के लिए बैलेंस शीट का उपयोग कर सकते हैं।

0 Comments