दैनिक जीवन में लाखों खरीद और बिक्री लेनदेन होते हैं, और इसी तरह कई ग्राहकों द्वारा रिटर्न भी किया जाता है, जब उत्पाद उनकी आवश्यकता के अनुरूप नहीं होते हैं। डेबिट नोट और क्रेडिट नोट का उपयोग तब किया जाता है जब माल की वापसी दो व्यवसायों के बीच की जाती है। विक्रेता को सामान लौटाते समय क्रेता द्वारा डेबिट नोट जारी किया जाता है, और विक्रेता यह सूचित करने के लिए क्रेडिट नोट जारी करता है कि उसे लौटा हुआ माल मिल गया है।


जब माल विक्रेता या आपूर्तिकर्ता को वापस कर दिया जाता है, तो उसे एक डेबिट नोट जारी किया जाता है जो इंगित करता है कि उसके खाते से संबंधित राशि को डेबिट कर दिया गया है। दूसरी ओर, जब कोई ग्राहक सामान लौटाता है, तो उसे एक क्रेडिट नोट जारी किया जाता है जो दर्शाता है कि उसके खाते में नोट में दर्शाई गई राशि जमा हो गई है। यहां दिए गए लेख में हमने डेबिट नोट और क्रेडिट नोट के बीच पर्याप्त अंतर पर चर्चा की है, पढ़ें।

difference between debit and credit note in Hindi

BASIS FOR COMPARISONDEBIT NOTECREDIT NOTE
Meaningडेबिट नोट एक दस्तावेज है जो दर्शाता है कि डेबिट दूसरे पक्ष के खाते में किया गया है।क्रेडिट नोट एक ऐसा साधन है जिसका उपयोग यह सूचित करने के लिए किया जाता है कि दूसरे पक्ष के खाते को उसकी पुस्तकों में जमा किया गया है।
Use ofब्लू लिंक रेड  लिंक 
RepresentsPositive Amount [सकारात्मक राशि]Negative Amount [नकारात्मक राशि]
Which book is updated on the basis of note?खरीद रिटर्न बुकबिक्री रिटर्न बुक
Effectप्राप्य खातों में न्यूनतम।देय खातों में न्यूनीकरण।
Exchanged forCredit NoteDebit Note

Definition of Debit Note in Hindi

क्रेता द्वारा बनाया और जारी किया गया और विक्रेता के खाते से डेबिट की गई राशि और उसके कारणों के बारे में विवरण देने वाले विक्रेता को वितरित किया गया एक वाणिज्यिक उपकरण डेबिट नोट के रूप में जाना जाता है। दस्तावेज़ विक्रेता को जानकारी प्रदान करता है कि खरीदार की बही में उसके खाते में एक डेबिट किया गया है। खाते को नामे करने के कारण नीचे दिए गए हैं:


  • जब खरीदार के खाते से अधिक शुल्क लिया जाता है, तो वह विक्रेता को एक डेबिट नोट भेजता है।
  • जब खरीदार अपने द्वारा खरीदा गया सामान लौटाता है, तो वह डेबिट नोट भी देता है।
  • जब खरीदार विक्रेता के खाते से कम शुल्क लेता है, तो वह डेबिट नोट जारी करता है।

विक्रेता खरीदार को डेबिट नोट की पावती के रूप में एक क्रेडिट नोट जारी करता है। यह नीली स्याही से लिखा गया है। सामान्य तौर पर, डेबिट नोट प्राप्तियों को कम करता है।


Definition of Credit Note in Hindi

एक पक्ष द्वारा दूसरे पक्ष को तैयार और जारी किया गया एक ज्ञापन, जिसमें खरीदार के खाते में जमा की गई राशि और उसके कारणों का विवरण होता है, क्रेडिट नोट के रूप में जाना जाता है। यह डेबिट नोट के बदले में जारी किया जाता है। यह खरीदार को जानकारी देता है; वह खाता विक्रेता की पुस्तक में जमा किया जाता है। नोट लाल स्याही से तैयार किया गया है। क्रेडिट नोट जारी करने के कारण इस प्रकार हैं:


  • जब खरीदार विक्रेता के खाते से अधिक शुल्क लेता है, तो वह क्रेडिट नोट जारी करता है।
  • जब आपूर्तिकर्ता अपने द्वारा बेचे गए सामान को खरीदार को वापस कर देता है, तो क्रेडिट नोट भी जारी किया जाता है।
  • एक खरीदार क्रेडिट नोट भी भेज सकता है, अगर विक्रेता उससे कम शुल्क लेता है।
  • क्रेडिट नोट जारी करने से पता चलता है कि खाते में देय राशि कम हो गई है। सामान्य तौर पर, यह नकारात्मक राशि को दर्शाता है।

Conclusion

आम तौर पर, डेबिट नोट तब जारी किया जाता है जब रिटर्न आउटवर्ड (खरीद रिटर्न) होता है जबकि रिटर्न इनवर्ड (सेल्स रिटर्न) क्रेडिट नोट जारी किया जाता है। एक लेन-देन में, जब खरीदार विक्रेता को सामान लौटाता है, तो खरीदार एक डेबिट नोट जारी करेगा और विपरीत पक्ष डेबिट नोट के बदले में एक क्रेडिट नोट जारी करेगा। इसलिए, वे एक ही लेन-देन के दो पहलू हैं।


0 Comments