अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग मानक (IFRS) सार्वजनिक कंपनियों के वित्तीय विवरणों के लिए लेखांकन नियमों का एक समूह है, जिसका उद्देश्य उन्हें दुनिया भर में सुसंगत, पारदर्शी और आसानी से तुलनीय बनाना है।


IFRS के पास वर्तमान में 166 क्षेत्राधिकारों के लिए पूर्ण प्रोफ़ाइल हैं। यूरोपीय संघ में शामिल हैं। 1 संयुक्त राज्य अमेरिका एक अलग प्रणाली का उपयोग करता है, आम तौर पर स्वीकृत लेखा सिद्धांत (जीएएपी)।


IFRS अंतर्राष्ट्रीय लेखा मानक बोर्ड (IASB) द्वारा जारी किए जाते हैं।


IFRS प्रणाली कभी-कभी अंतर्राष्ट्रीय लेखा मानकों (IAS) के साथ भ्रमित होती है, जो पुराने मानक हैं जिन्हें IFRS ने 2001 में बदल दिया था।


International Financial Reporting Standards in Hindi

  • कंपनी या देश की परवाह किए बिना, लेखांकन मानकों और प्रथाओं में स्थिरता और अखंडता लाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग मानक (IFRS) बनाए गए थे।
  • वे लंदन स्थित लेखा मानक बोर्ड (IASB) और एड्रेस रिकॉर्ड कीपिंग, अकाउंट रिपोर्टिंग और वित्तीय रिपोर्टिंग के अन्य पहलुओं द्वारा जारी किए गए थे।
  • IFRS अधिक कॉर्पोरेट पारदर्शिता को बढ़ावा देता है।


International Financial Reporting Standards Kaise Samjhe

IFRS विस्तार से निर्दिष्ट करता है कि कंपनियों को अपने रिकॉर्ड कैसे बनाए रखने चाहिए और अपने खर्चों और आय की रिपोर्ट कैसे करनी चाहिए। वे एक सामान्य लेखा भाषा बनाने के लिए स्थापित किए गए थे जिसे निवेशकों, लेखा परीक्षकों, सरकारी नियामकों और अन्य इच्छुक पार्टियों द्वारा विश्व स्तर पर समझा जा सकता था।


मानकों को लेखांकन भाषा, प्रथाओं और बयानों में स्थिरता लाने और व्यवसायों और निवेशकों को शिक्षित वित्तीय विश्लेषण और निर्णय लेने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


वे अंतर्राष्ट्रीय लेखा मानक बोर्ड द्वारा विकसित किए गए थे, जो गैर-लाभकारी, लंदन स्थित IFRS फाउंडेशन का हिस्सा है। फाउंडेशन का कहना है कि यह "दुनिया भर के वित्तीय बाजारों में पारदर्शिता, जवाबदेही और दक्षता लाने" के लिए मानक निर्धारित करता है


IFRS vs. GAAP

यू.एस. में सार्वजनिक कंपनियों को एक प्रतिद्वंद्वी प्रणाली, आम तौर पर स्वीकृत लेखा सिद्धांत (जीएएपी) का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। GAAP मानकों को वित्तीय मानक लेखा बोर्ड (FSAB) और सरकारी लेखा मानक बोर्ड (GASB) द्वारा विकसित किया गया था।


सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने कहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग मानकों पर स्विच नहीं करेगा, लेकिन आईएफआरएस जानकारी को यू.एस. वित्तीय फाइलिंग के पूरक के लिए अनुमति देने के प्रस्ताव की समीक्षा करना जारी रखेगा।4


IFRS और GAAP रिपोर्टिंग के बीच अंतर हैं। उदाहरण के लिए, IFRS राजस्व को परिभाषित करने में उतना सख्त नहीं है और कंपनियों को राजस्व की जल्द रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। इस प्रणाली का उपयोग करने वाला एक बैलेंस शीट उसी बैलेंस शीट के GAAP संस्करण की तुलना में राजस्व का एक उच्च प्रवाह दिखा सकता है।


खर्चों की रिपोर्टिंग के लिए IFRS की भी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी भविष्य के लिए विकास या निवेश पर पैसा खर्च कर रही है, तो इसे खर्च के रूप में रिपोर्ट करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय इसे पूंजीकृत किया जा सकता है।

Standard IFRS Kya Jarurat hai

IFRS में लेखांकन गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। व्यवसाय अभ्यास के कुछ पहलू हैं जिनके लिए IFRS अनिवार्य नियम निर्धारित करता है।


वित्तीय स्थिति का विवरण: यह बैलेंस शीट है। IFRS उन तरीकों को प्रभावित करता है जिनमें बैलेंस शीट के घटकों की सूचना दी जाती है।

व्यापक आय का विवरण: यह एक विवरण का रूप ले सकता है या लाभ और हानि विवरण और संपत्ति और उपकरण सहित अन्य आय के विवरण में विभाजित किया जा सकता है।

इक्विटी में परिवर्तन का विवरण: इसे प्रतिधारित आय के विवरण के रूप में भी जाना जाता है, यह दी गई वित्तीय अवधि के लिए कंपनी की कमाई या लाभ में परिवर्तन का दस्तावेज है।

नकदी प्रवाह का विवरण: यह रिपोर्ट दी गई अवधि में कंपनी के वित्तीय लेनदेन को सारांशित करती है, नकदी प्रवाह को संचालन, निवेश और वित्तपोषण में अलग करती है।5


इन बुनियादी रिपोर्टों के अलावा, एक कंपनी को अपनी लेखा नीतियों का सारांश देना होगा। 6 लाभ और हानि में परिवर्तन दिखाने के लिए पूरी रिपोर्ट को अक्सर पिछली रिपोर्ट के साथ-साथ देखा जाता है।


एक मूल कंपनी को अपनी प्रत्येक सहायक कंपनी के लिए अलग खाता रिपोर्ट बनानी चाहिए।


History of International Financial Reporting Standards In Hindi

IFRS पूरे महाद्वीप में व्यावसायिक मामलों और खातों को सुलभ बनाने के इरादे से यूरोपीय संघ में उत्पन्न हुआ। इसे शीघ्र ही एक सामान्य लेखा भाषा के रूप में अपनाया गया।


हालांकि यू.एस. और कुछ अन्य देश IFRS का उपयोग नहीं करते हैं, वर्तमान में 166 क्षेत्राधिकार करते हैं, जिससे IFRS विश्व स्तर पर मानकों का सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला सेट बन जाता है।1

आईएफआरएस का उपयोग कौन करता है?

IFRS का उपयोग 160 से अधिक देशों में स्थित सार्वजनिक कंपनियों द्वारा किया जाना आवश्यक है, जिसमें यूरोपीय संघ के सभी देशों के साथ-साथ कनाडा, भारत, रूस, दक्षिण कोरिया, दक्षिण अफ्रीका और चिली भी शामिल हैं।


IFRS क्यों महत्वपूर्ण है?

IFRS वैश्विक वित्तीय बाजारों और उन कंपनियों में पारदर्शिता और विश्वास को बढ़ावा देता है जो अपने शेयरों को सूचीबद्ध करते हैं। यदि ऐसे मानक मौजूद नहीं होते, तो निवेशक कंपनियों द्वारा प्रस्तुत वित्तीय विवरणों और अन्य सूचनाओं पर विश्वास करने में अधिक अनिच्छुक होते। उस भरोसे के बिना, हम कम लेन-देन और कम मजबूत अर्थव्यवस्था देख सकते हैं।


IFRS निवेशकों को एक कंपनी और दूसरी कंपनी के बीच "सेब से सेब" की तुलना करना और कंपनी के प्रदर्शन के मौलिक विश्लेषण के लिए आसान बनाकर कंपनियों का विश्लेषण करने में मदद करता है।

0 Comments