एक खाते के एक तरफ एक आइटम जो पूरी तरह से या उसी खाते के विपरीत दिशा में आंशिक रूप से ऑफसेट होता है, तकनीकी रूप से अनुबंध खाते के रूप में जाना जाता है।


contra account in accounting in Hindi


बहुत तकनीकी लगता है? आइए एक उदाहरण के साथ कॉन्ट्रा अकाउंट की परिभाषा को आसान और सरल बनाते हैं।


आपने बैलेंस शीट में देखा होगा; सभी खातों को सभी समायोजनों के बाद शुद्ध मूल्य पर दिखाया जाता है। मान लीजिए, मशीनरी के मूल्य को मूल्यह्रास को कम करने के बाद दिखाया गया है। जबकि यहां कुछ भी गलत नहीं है, एक और तरीका भी है जिससे आप इसका प्रतिनिधित्व कर सकते हैं यानी बैलेंस शीट में मशीनरी (लागत) का पूरा मूल्य दिखाएं और फिर मूल्यह्रास राशि को कम करें।


बैलेंस शीट में इन विवरणों का प्रतिनिधित्व करने के लिए, आपको एक अनुबंध खाते की आवश्यकता है। केवल इस खाते का उपयोग करके, आप संबंधित परिसंपत्ति खाते को ऑफसेट कर सकते हैं जिसे बैलेंस शीट में जोड़ा गया है। उपरोक्त उदाहरण में, संचित मूल्यह्रास मशीनरी का एक विपरीत खाता है।


लेखांकन के दोनों तरीकों का एक ही प्रभाव होगा लेकिन बाद वाला आपको अधिक जानकारी देगा जैसे मशीनरी की खरीद लागत; कितना मूल्यह्रास लिखा गया है आदि।


अब जब आप कॉन्ट्रा अकाउंट की परिभाषा समझ गए हैं, तो आप संक्षेप में बता सकते हैं कि कॉन्ट्रा अकाउंट में हमेशा एक क्रेडिट बैलेंस होगा जो कि पेयर्ड एसेट अकाउंट के साथ ऑफसेट होगा। सरल शब्दों में, युग्मित परिसंपत्ति खाते के साथ ऑफसेट करने के लिए अनुबंध खाते में हमेशा एक नकारात्मक शेष राशि होती है और बैलेंस शीट में परिसंपत्ति खाते का शुद्ध संतुलन दिखाता है।


Example For Contra Account in Hindi

ऐस एंड कंपनी ने 18,00,000 में मशीनरी खरीदी। मशीनरी का अनुमानित जीवन 10 वर्ष है और हर साल, मूल्य का 10% मूल्यह्रास (सीधी-रेखा विधि) के रूप में लिखा जाता है।


बैलेंस शीट में मूल्यह्रास दिखाने के लिए, आपको एक अनुबंध खाते की आवश्यकता होती है जो मूल्यह्रास के संचित मूल्य को रखेगा और बाद में, मशीनरी खाते के साथ ऑफसेट होगा। यहां 'संचित मूल्यह्रास' एक अनुबंध खाता है और खाते के मूल्यह्रास के लिए प्रथम वर्ष के लिए खातों की पुस्तकों में दर्ज की जाने वाली जर्नल प्रविष्टियां निम्नलिखित हैं।


डॉ मूल्यह्रास व्यय 18,000


सीआर संचित मूल्यह्रास 18,000


Contra Account in hindi
Contra Account in hindi



इसी तरह, शेष 9 वर्षों के लिए, मूल्यह्रास को कॉन्ट्रा खाते में और 10 वें वर्ष में, मशीनरी का शुद्ध मूल्य '0' होगा क्योंकि यह पूरी तरह से बट्टे खाते में डाला गया है। संपत्ति को राइट-ऑफ करने के लिए खातों की पुस्तकों में दर्ज की जाने वाली जर्नल प्रविष्टि निम्नलिखित होगी।


डॉ. संचित मूल्यह्रास 18,00,000


सीआर मशीनरी 18,00,000


Types of Contra Account in Hindi

Contra Asset Account

एक परिसंपत्ति खाते में आमतौर पर एक डेबिट बैलेंस होता है, इसलिए एक कॉन्ट्रा एसेट अकाउंट में क्रेडिट बैलेंस होता है। इसमें संदिग्ध खातों के लिए भत्ता और संचित मूल्यह्रास शामिल है।


संदिग्ध खातों के लिए भत्ते बनाना प्राप्य खातों के प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है जो एक कंपनी का मानना ​​​​है कि वह एकत्र नहीं कर सकती है। संदिग्ध खातों के लिए ऐसा भत्ता कंपनी के खातों के प्राप्य खाते की भरपाई करता है।


संचित मूल्यह्रास एक कंपनी की वास्तविक संपत्ति संपत्ति, जैसे भवन, उपकरण और मशीनरी को ऑफसेट करता है। यह एक परिसंपत्ति के खिलाफ लगाए गए मूल्यह्रास व्यय की संचयी राशि का प्रतिनिधित्व करता है। संचित मूल्यह्रास संपत्ति के मूल्य को कम करता है।


Contra Liability Account

देनदारियों में आमतौर पर एक क्रेडिट बैलेंस होता है। अनुबंध देयता खातों के उदाहरण में शामिल हैं, देय बांडों पर छूट और देय नोटों पर छूट, जो सामान्य डेबिट शेष राशि को ले जाते हैं।


देय बांड पर ईमानदार छूट एक बांड जारी करते समय एक कंपनी को प्राप्त होने वाली नकदी की राशि और परिपक्वता पर बांड के मूल्य के बीच अंतर का प्रतिनिधित्व करती है। यह एक बांड के मूल्य को कम करता है।


देय नोट या देय बिल एक देयता का प्रतिनिधित्व करते हैं जब कोई कंपनी एक विशिष्ट राशि उधार लेने के लिए एक लिखित समझौते पर हस्ताक्षर करती है। यदि वह नोट को जल्दी चुकाता है तो अनुदानकर्ता कंपनी को छूट की पेशकश कर सकता है। छूट देने वाले द्वारा दी गई छूट को दर्शाने के लिए छूट नोट की कुल राशि को कम कर देती है।


Contra Equity Account

एक इक्विटी कॉन्ट्रा खाता कंपनी की बैलेंस शीट पर सूचीबद्ध बकाया शेयरों की कुल संख्या को कम करता है।


ट्रेजरी स्टॉक एक कॉन्ट्रा इक्विटी खाते का प्रतिनिधित्व करते हैं। जब एक सूचीबद्ध कंपनी अपने शेयरों को खुले बाजार से वापस खरीदती है, तो यह ट्रेजरी स्टॉक खाते को डेबिट करके लेनदेन को रिकॉर्ड करती है। एक कंपनी अपने शेयरों को वापस खरीदने का निर्णय ले सकती है जब प्रबंधन को लगता है कि स्टॉक का मूल्यांकन नहीं किया गया है या क्योंकि वह अपने शेयरधारकों को स्टॉक लाभांश का भुगतान करना चाहता है।


कॉन्ट्रा रेवेन्यू अकाउंट [Contra Revenue Account]

कॉन्ट्रा रेवेन्यू अकाउंट में आमतौर पर सेल्स रिटर्न, सेल्स अलाउंस और सेल डिस्काउंट शामिल होते हैं। इस तरह के अनुबंध खाते में डेबिट बैलेंस होता है और कंपनी के राजस्व की कुल राशि कम हो जाती है।


ग्रॉस रेवेन्यू माइनस कॉन्ट्रा रेवेन्यू अकाउंट्स में दर्ज की गई राशि कंपनी के नेट रेवेन्यू के बराबर होती है। इस तरह की प्रविष्टि बिक्री रिटर्न खाते के तहत की जाती है जब कोई ग्राहक कंपनी को उत्पाद लौटाता है।


बिक्री भत्ता प्रदान करना ग्राहकों को उत्पादों को वापस करने के बजाय उन्हें रखने के लिए लुभाने के लिए दी गई छूट का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, थोड़ा दोषपूर्ण आइटम छूट के साथ बेचा गया।


बिक्री खाते पर छूट उस छूट राशि का प्रतिनिधित्व करती है जो एक कंपनी ग्राहकों को अपने उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए प्रोत्साहन के रूप में देती है।

0 Comments