bills receivable and bills payable entry


विनिमय का बिल या तो प्राप्य बिल या देय बिल हो सकता है। जब एक अदाकर्ता बिल को स्वीकार करता है और उसे वापस दराज को भेजता है, तो यह बिल पर प्राप्य होने के कारण ड्रॉअर को प्राप्य बिल बन जाता है। इसलिए, यह उसके लिए एक संपत्ति बन जाता है। दूसरी ओर, यह अदाकर्ता को देय बिल बन जाता है यदि बिल पर उसके द्वारा पैसा देय है, तो इस मामले में यह उसके लिए एक दायित्व है।


दराज बिल का उपयोग निम्नलिखित में से किसी एक तरीके से कर सकता है:


1. बिल को मैच्योरिटी की तारीख तक अपने पास रखें और अदाकर्ता से पैसे वसूल करें।


2. अपने लेनदार को बिल का समर्थन करें।


3. बैंकर से बिल का डिस्काउंट करें।


4. संग्रह के लिए बैंकर को बिल भेजें।


bills receivable journal entry

प्राप्य बिल विनिमय का एक बिल है जिस पर भुगतान बाद की तारीख में प्राप्त होने की उम्मीद है। टैली.ईआरपी 9 में प्राप्य बिलों की रिपोर्ट एक निर्दिष्ट अवधि के दौरान सभी बकाया प्राप्तियों को प्रदर्शित करती है।


1. Gateway of Tally > Display > Statements of Accounts > Outstandings > Receivables  प्राप्य बिल स्क्रीन नीचे दिखाए अनुसार प्रदर्शित होती है:


bills receivable journal entry
bills receivable journal entry



यह रिपोर्ट अब तक के सभी बकाया प्राप्य चालान-दर-चालान को प्रदर्शित करती है। यह रिपोर्ट केवल उन पार्टी लेज़रों को ध्यान में रखती है जिनके लिए बिल-दर-बिल विकल्प में संतुलन बनाए रखने का विकल्प सक्षम है।


  • दिनांक : यह चालान की प्रभावी तिथि है न कि वास्तविक तिथि। इसलिए, यदि आपके चालान की तारीख 15 नवंबर है, लेकिन प्रभावी तारीख 30 नवंबर है, और फिर 30 नवंबर यहां प्रदर्शित होगी। क्रेडिट अवधि की गणना प्रभावी तिथि से की जाती है।
  • संदर्भ संख्या: यह बिल-वार विवरण स्क्रीन में दर्ज किया गया बिल संदर्भ संख्या है।
  • पार्टी का नाम: इस क्षेत्र में पार्टी के खाता बही का नाम दिखाई देता है।
  • लंबित राशि : यह किसी विशेष चालान पर बकाया राशि है। गोलमाल देखने के लिए Shift + Enter दबाएं। सभी बिलों का पूरा ब्योरा देखने के लिए F1 : विस्तृत बटन दबाएं। यह दृश्य F1: संघनित बटन के साथ टॉगल करता है।
  • देय तिथि: यह वाउचर प्रविष्टि के दौरान निर्दिष्ट बिल की देय तिथि (प्रभावी तिथि के संदर्भ में) है।


Button options in Bills Receivables report in Tally erp 9

 F1 : Detailed : वाउचर दिनांक, वाउचर प्रकार, वाउचर संख्या, और प्रत्येक वाउचर की राशि जैसे विवरण प्रदर्शित करने के लिए F1: विस्तृत बटन पर क्लिक करें या Alt+F1 कुंजी दबाएं।


● F2: अवधि: F2: अवधि बटन पर क्लिक करें या अवधि बदलने के लिए F2 कुंजी दबाएं।


F4: देय : F4: देय बटन पर क्लिक करें या बिल देय रिपोर्ट प्रदर्शित करने के लिए F4 कुंजी दबाएं।


● F6: आयु के अनुसार: F6: आयु के अनुसार बटन पर क्लिक करें या बिल प्राप्य रिपोर्ट का आयुवार विश्लेषण प्रदर्शित करने के लिए F6 कुंजी दबाएं। अधिक जानकारी के लिए, एजिंग विश्लेषण रिपोर्ट देखें।


F7 : बिल-पार्टी वार: F7 : बिल-पार्टी वार बटन पर क्लिक करें या बिल प्राप्य रिपोर्ट के पार्टी-वार ब्रेकअप को प्रदर्शित करने के लिए Alt+F7 कुंजी दबाएं। अधिक जानकारी के लिए, बिल-पार्टी वार रिपोर्ट देखें।


F12: कॉन्फ़िगर करें: F12: बिल बकाया रिपोर्ट के लिए कॉन्फ़िगरेशन स्क्रीन नीचे दिखाए गए अनुसार प्रदर्शित होती है:


bills receivable journal entry in tally
bills receivable journal entry



F12 का विवरण: कॉन्फ़िगरेशन विकल्प नीचे दिए गए हैं:


ओ पोस्ट-डेटेड ट्रांजैक्शन शामिल करें: रिपोर्ट में पोस्ट-डेटेड राशि कॉलम प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प को हां पर सेट करें।


o बिल दिखाएँ n विदेशी मुद्रा: विदेशी मुद्रा का उपयोग करके रिकॉर्ड किए गए लेनदेन को देखने के लिए इस विकल्प को हाँ पर सेट करें।


o ओपनिंग अमाउंट दिखाएँ: रिपोर्ट में कॉलम ओपनिंग अमाउंट प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प को हाँ पर सेट करें।


o शो देय ऑन: रिपोर्ट में देय कॉलम प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प को हाँ पर सेट करें, और प्रत्येक लेन-देन के लिए नियत तिथि यहां कैप्चर की गई है।


o दिनों में अतिदेय दिन/बिल की आयु दिखाएं: दिनों के अनुसार ओवर ड्यू कॉलम प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प को हाँ पर सेट करें। यह उन दिनों की कुल संख्या प्रदर्शित करेगा जिसके लिए बिल देय है।


o दिखाने के लिए बिलों की रेंज: रिपोर्ट में बिलों के रिकॉर्ड्स को लंबित बिलों या अधिक बकाया बिलों द्वारा फ़िल्टर करें।


o विस्तृत प्रारूप में आदेश संख्या दिखाएँ: विस्तृत मोड में देखे जाने पर लेन-देन की क्रम संख्या प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प को हाँ पर सेट करें।


o विस्तृत प्रारूप में मात्रा जानकारी दिखाएँ: रिपोर्ट के विस्तृत दृश्य में स्टॉक आइटम का नाम, मात्रा और दर प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प को हाँ पर सेट करें।


विवरण भी दिखाएँ: विस्तृत मोड में देखे जाने पर रिपोर्ट में वाउचर कथन देखने के लिए इस विकल्प को हाँ पर सेट करें।


o नामों का प्रकटन: लेज़र नामों के लिए प्रदर्शन नाम शैली का चयन करें।


छँटाई विधि: उपयुक्त छँटाई विधि का चयन करके रिपोर्ट को छाँटें।


F12: रेंज: बकाया बिलों की सूची से विशिष्ट बिलों की खोज के लिए रेंज फ़िल्टर विकल्प का उपयोग करने के लिए F12: रेंज पर क्लिक करें या Alt + F12 दबाएं। उपयोगकर्ता दिनांक, मूल राशि, लंबित राशि, खाता बही, संदर्भ संख्या आदि के आधार पर लेनदेन को फ़िल्टर कर सकते हैं, जैसा कि नीचे दिखाया गया है:


bills receivable journal entry in tally
bills receivable journal entry in tally



यह एक उपयोगी उपकरण है, क्योंकि यह विशिष्ट बिलों को खोजने की प्रक्रिया को तेज, आसान और सरल बनाता है।


R : रेखा हटाएँ : R : रेखा हटाएं बटन पर क्लिक करें या बिल बकाया रिपोर्ट से किसी पंक्ति वस्तु को निकालने के लिए Alt+ R कुंजी दबाएँ।

0 Comments