देय बिल व्यावसायिक दस्तावेज हैं जो क्रेडिट पर बेची गई वस्तुओं और सेवाओं के लिए बकाया राशि दिखाते हैं। देय बिलों में सेवा चालान, फोन बिल और उपयोगिता बिल शामिल हो सकते हैं। छोटे व्यवसाय जो प्रोद्भवन पद्धति का उपयोग करके अपने वित्तीय लेखांकन को ट्रैक करते हैं, उन्हें अपने व्यावसायिक ऋणों को सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड करना होगा। व्यवसाय अपने अल्पकालिक ऋणों को सामान्य खाता बही में देय खातों के रूप में ट्रैक करते हैं, जिसमें उनके देय बिलों की राशि भी शामिल है। देय बिल बिक्री के भौतिक बिल हैं जो एक निश्चित तिथि तक भुगतान का अनुरोध करते हैं।


bills payable journal entry

देय बिल किसी भी उत्पाद या सेवाओं के लिए देय राशि का भौतिक रिकॉर्ड है जो एक कंपनी क्रेडिट पर खरीदती है। वस्तुओं या सेवाओं के विक्रेता को विक्रेता कहा जाता है। उसके कारण, देय बिलों को कभी-कभी विक्रेता चालान कहा जाता है।


लेखांकन की प्रोद्भवन पद्धति के तहत, देय बिलों को क्रेडिट प्रविष्टि के रूप में देय खातों की श्रेणी में दर्ज किया जाता है। जब आप पूर्ण रूप से देय बिल का भुगतान कर देते हैं, तो देय खातों को डेबिट प्रविष्टि के साथ कम कर दिया जाता है।


Bills Payable vs. Accounts Payable

देय बिल देय खातों से भिन्न होते हैं। जबकि देय बिल वास्तविक चालान विक्रेता आपको भुगतान के लिए अनुरोध के रूप में भेजते हैं, देय खाते सामान्य खाता बही में एक खाता श्रेणी है जो वर्तमान देनदारियों को रिकॉर्ड करता है। देय बिलों का लेखा देय खातों में क्रेडिट प्रविष्टि के रूप में किया जाता है।


देय खाते उस अल्पकालिक ऋण को रिकॉर्ड करते हैं जो आपके व्यवसाय द्वारा अपने विक्रेताओं को उनके द्वारा प्रदान की गई वस्तुओं और सेवाओं के लिए बकाया है। देय बिलों सहित प्रत्येक खाते में देय प्रविष्टि, इसके साथ एक भुगतान अवधि जुड़ी होती है। उदाहरण के लिए, एक विक्रेता चालान यह निर्धारित कर सकता है कि चालान की तारीख के तीस दिनों के भीतर भुगतान बकाया है।


देय खातों को वर्तमान देयता के रूप में व्यवसाय की बैलेंस शीट पर सूचीबद्ध किया गया है। वर्तमान देनदारियां उन सभी ऋणों को संदर्भित करती हैं जिन्हें कंपनी को बैलेंस शीट पर रिपोर्ट की गई तारीख के एक वर्ष के भीतर चुकाना होगा। बैलेंस शीट एक वित्तीय विवरण है जो एक ही दिन में कंपनी की संपत्ति, देनदारियों और शेयरधारकों की इक्विटी की रिपोर्ट करता है।


Notes Payable Kya Hai?

एक देय नोट एक विशिष्ट भविष्य की तारीख तक एक विशिष्ट राशि का भुगतान करने के लिए लिखित रूप में एक वादा है। दूसरे शब्दों में, देय नोट दो पक्षों के बीच ऋण हैं। देय खातों की तरह, देय नोट देनदारियों के रूप में दर्ज किए जाते हैं। लेकिन देय नोट देय खातों से भिन्न होते हैं।


देय नोटों के विपरीत, देय खातों के साथ कोई लिखित समझौता नहीं होता है। देय नोटों में ब्याज शुल्क शामिल हैं, जबकि देय खातों से जुड़ी कोई ब्याज नहीं है। देय नोट एक व्यावसायिक ऋण है, जबकि देय खाते अल्पकालिक ऋण पर की गई खरीदारी हैं।


Is Bills Payable a Credit or Debit?

देय बिलों को क्रेडिट के रूप में व्यवसाय के सामान्य खाता बही की देय श्रेणी के खातों में दर्ज किया जाता है। एक बार बिल का पूरा भुगतान करने के बाद, देय खातों को डेबिट प्रविष्टि के साथ घटा दिया जाएगा।


देय खातों में विक्रेता इनवॉइस लॉग करने के लिए इन चरणों का पालन करें:


  • यह सुनिश्चित करने के लिए देय बिल की समीक्षा करें कि यह सटीक है।
  • यदि चालान सही है तो उसे स्वीकृत करें।
  • देय खातों में क्रेडिट रिकॉर्ड करें।
  • एक अलग खाते में एक डेबिट रिकॉर्ड करें, जो इस बात पर निर्भर करेगा कि बिल भुगतान कैसे वर्गीकृत किया जाता है। डेबिट में आमतौर पर या तो शामिल होता है:

 An expense:  यानी किराया व्यय, रखरखाव व्यय या विज्ञापन व्यय जैसे खाते

A fixed asset:  यानी वाहन, भूमि या उपकरण जैसे खाते

 A prepaid asset: यानी प्रीपेड बीमा या प्रीपेड बिल जैसे खाते

0 Comments