एक स्टॉक सारांश एक विशेष तिथि पर स्टॉक-इन-हैंड का विवरण है। यह प्राथमिक इन्वेंट्री स्टेटमेंट्स में से एक है जो स्टॉक रिकॉर्ड को रीयल-टाइम में अपडेट करता है जब लेनदेन दर्ज किया जाता है। स्टॉक सारांश स्टॉक समूहों के बारे में जानकारी प्रदान करता है और उनके तहत स्टॉक आइटम की मात्रा विवरण, दर और समापन मूल्य दिखाता है।

stock summary in tally

Benefits of Stock Summary Report:

  • Know your stock details

स्टॉक सारांश स्टॉक आइटम की मात्रा, दर, और स्टॉक आइटम के उद्घाटन और समापन मूल्य जैसी जानकारी प्रदान करता है। आप पूरे स्टॉक प्रवाह को देख सकते हैं, जिसमें माल आवक, माल जावक, प्रारंभिक स्टॉक और समापन स्टॉक शामिल है। चाहे वह स्टॉक रीऑर्डरिंग या स्टॉक एजिंग के बारे में हो, आप इस रिपोर्ट का उपयोग करके अपने व्यवसाय में इन्वेंट्री के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप किसी विशेष वस्तु की दिन-प्रतिदिन, महीने-वार या किसी चयनित अवधि के लिए आंदोलन को समझ सकते हैं।


  • Understand sales and purchases of stock

आप विभिन्न स्थानों पर उपलब्ध स्टॉक का विवरण देख सकते हैं और उसके अनुसार खरीदारी या बिक्री का निर्णय ले सकते हैं। बकाया खरीद और बिक्री आदेश का एक स्पष्ट दृश्य आपको अपने व्यवसाय में नकदी प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए अगले चरणों पर निर्णय लेने में मदद करता है।


  • Know stock-wise profit

जब आप अपने विक्रेताओं के साथ व्यापार लेनदेन करते हैं, तो आपको नियमित रूप से अपने लाभ मार्जिन पर नजर रखनी होगी। वस्तुओं की बिक्री और खरीद मूल्य के मुकाबले लाभ मूल्य को समझना आपके भविष्य के लेनदेन को बनाए रखने में मदद करता है। स्टॉक सारांश रिपोर्ट का उपयोग करके, आप व्यक्तिगत रूप से या प्रति समूह स्टॉक आइटम की बिक्री से होने वाले लाभ को देख सकते हैं।


stock summary in tally in Hindi

चाहे आप अपने स्टॉक को व्यक्तिगत रूप से या समूहों में बनाए रखें, आप किसी भी दिन अपने स्टॉक के शुरुआती और समापन संतुलन को जान सकेंगे। स्टॉक सारांश रिपोर्ट में, आप स्टॉक की शेष राशि और अपने स्टॉक की बिक्री से अर्जित लाभ देख सकते हैं। रिपोर्ट आपको उपलब्ध स्टॉक मात्रा, लंबित बिक्री और खरीद आदेश, और आपके ग्राहकों को आपूर्ति करने के लिए कितना स्टॉक उपलब्ध है, यह जानने में भी मदद करती है।


stock summary in tally in Hindi
stock summary in tally in Hindi



आप अपनी पसंद के आधार पर या तो सभी स्टॉक आइटम्स का क्लोजिंग बैलेंस अलग-अलग या स्टॉक ग्रुप देख सकते हैं। चाहे आपने अपने स्टॉक आइटम को समूहीकृत किया हो या उन्हें व्यक्तिगत रूप से बनाए रखा हो, लाभ को मैन्युअल रूप से ट्रैक करना कठिन हो जाता है। हालांकि, टैलीप्राइम के साथ आप अपने आउटवर्ड स्टॉक से अर्जित लाभ को देख सकते हैं, जिसमें किए गए उपभोग भी शामिल हैं। इस स्टेटमेंट का इस्तेमाल क्लोजिंग बैलेंस को समेटने के लिए किया जाता है क्योंकि क्लोजिंग वैल्यू को बिक्री मूल्य पर जावक माल के बजाय खपत मूल्यों को लेकर निकाला जाता है।


stock summary in tally
stock summary in tally



स्टॉक मूल्यांकन विधियों के साथ स्टॉक सारांश रिपोर्ट का उपयोग स्टॉक के मूल्य पर विभिन्न विधियों के प्रभावों को देखने के लिए किया जा सकता है। प्रत्येक स्टॉक आइटम को एक अलग स्टॉक मूल्यांकन पद्धति के लिए स्थापित किया जा सकता है। कुछ उदाहरणों में, मूल्यांकन की एक विशेष विधि की आवश्यकता हो सकती है, उदाहरण के लिए, स्टॉक के प्रतिस्थापन मूल्य या बिक्री योग्य मूल्य का आकलन करने के लिए। टैलीप्राइम किसी भी जटिल प्रक्रिया के बिना किसी भी या सभी मूल्यांकन विधियों में स्टॉक को गतिशील रूप से और एक साथ प्रदर्शित करता है।


टैली की स्टॉक सारांश रिपोर्ट इतनी गतिशील है कि आपको केवल इन्वेंट्री की एक सूची दिखाने के अलावा, आप और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। आप रिपोर्ट में कॉलम जोड़कर और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार संबंधित मापदंडों को परिभाषित करके विभिन्न कंपनियों, स्टॉक समूहों, अवधियों, मूल्यांकन विधियों आदि के डेटा की तुलना कर सकते हैं।

stock summary in tally
stock summary in tally pdf



0 Comments