रिवर्सिंग जर्नल विशेष जर्नल होते हैं जो एक निर्दिष्ट तिथि के बाद स्वचालित रूप से उलट हो जाते हैं। वे केवल उस तिथि तक मौजूद रहते हैं और केवल तभी प्रभावी होते हैं जब उन्हें रिपोर्ट में शामिल किया जाता है। इनका उपयोग वित्तीय वर्ष के दौरान अंतरिम रिपोर्टिंग में किया जाता है जहां प्रोद्भवन की सूचना दी जानी होती है। ये उपार्जन आमतौर पर अल्पकालिक होते हैं और बाद की अवधि में समाशोधित हो जाते हैं। हालांकि, एक उचित परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए, निर्णय निर्माताओं को सभी पहलुओं और लेनदेन के पूर्ण प्रभाव वाली रिपोर्ट की आवश्यकता होती है।


reversing journal voucher in tally


1. Gateway of Tally में जाएं।


2. F11 > F1: Accounting Feature


3. Use Reversing Journals & Optional Vouchers?  हाँ करने के लिए।


4. बचाने के लिए स्क्रीन को स्वीकार करें।


आप मूल्यह्रास के लिए लेखांकन या प्रदान करने के लिए प्रत्यावर्तन जर्नल का उपयोग कर सकते हैं। चूंकि, मूल्यह्रास आमतौर पर वर्ष के अंत में प्रदान किया जाता है, रिवर्सिंग जर्नल का उपयोग करके आप उन्हें मासिक रिपोर्टिंग या अधिक सटीक स्थिति या स्थिति देने के लिए एक विशिष्ट अवधि के लिए शामिल कर सकते हैं।


उदाहरण के लिए, 30 जून को आप बैलेंस शीट देखना चाहते हैं लेकिन जून महीने के किराए का भुगतान नहीं किया गया है। आप एक परिदृश्य बना सकते हैं (अधिक जानकारी के लिए परिदृश्य प्रबंधन देखें) और रिपोर्ट देखने के लिए एक रिवर्सिंग जर्नल प्रविष्टि पास करें जो लागू तिथि तक प्रभावी होगी। जब आप बैलेंस शीट देखते हैं, तो Tally.ERP 9 रिवर्सिंग जर्नल्स के साथ रिपोर्ट प्रदर्शित करता है। वाउचर केवल उस दिन, 30 जून की रिपोर्ट को प्रभावित करता है।


तक लागू

रिवर्सिंग जर्नल इस तिथि तक एक परिदृश्य रिपोर्ट में शामिल करने के लिए उपलब्ध है। रिवर्सिंग जर्नल को एक विशेष तिथि के अनुसार बनाया जा सकता है और एक अलग तारीख तक लागू किया जा सकता है।


Reversing Journal Register

सभी वाउचर एक रिवर्सिंग जर्नल रजिस्टर में रखे जाते हैं। इन्हें किसी भी लेखा पुस्तकों में पोस्ट नहीं किया जाता है और इन्हें नियमित रिपोर्ट में शामिल नहीं किया जा सकता है। उन्हें केवल एक परिदृश्य का उपयोग करते हुए देखा जा सकता है।


Gateway of Tally > Display > Exception Reports > Reversing Journals. पर जाएँ।

0 Comments