बैंक में नकद आहरण/जमा रिपोर्ट में वाउचर गणना के साथ-साथ लेखा परीक्षा वर्ष के दौरान बैंक से जमा की गई या निकाली गई कुल राशि का विवरण दिया गया है।


cash withdrawal entry in tally

1. Gateway of Tally > Audit & Compliance > Audit & Analysis > Other Analysis > Cash Withdrawals /Deposits to Bank .


2. बैंक में नकद निकासी/जमा रिपोर्ट में, एक बैंक खाता बही चुनें और एंटर दबाएं।


cash withdrawal entry in tally
cash withdrawal entry in tally



उपरोक्त रिपोर्ट वाउचर प्रकार, वाउचर संख्या, खाता बही राशि, लिखत दिनांक, बैंक दिनांक, विलंबित दिनों की संख्या, सत्यापन स्थिति और सत्यापन नोट के साथ बैंक लेनदेन में नकद निकासी/जमा का विवरण प्रदर्शित करती है।


नोट: यदि जमा तिथि का उल्लेख नहीं किया गया है, तो विश्लेषण अवधि के अंतिम दिन को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के रूप में माना जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि वित्तीय वर्ष 1 जनवरी से 31 दिसंबर है, तो 31 दिसंबर माना जाएगा।


Button options in Cash Withdrawals/Deposits to Bank report

● F1 : Condensed : F1 : Condensed पर क्लिक करें या कंडेंस्ड कैश विदड्रॉल्स/डिपॉज़िट टू बैंक रिपोर्ट देखने के लिए Alt+F1 दबाएं।


cash withdrawal entry in tally erp 9
cash withdrawal entry in tally erp 9



F2: अवधि: F2 पर क्लिक करें: अवधि या चयनित अवधि को बदलने के लिए F2 दबाएं।


F4: लेजर: F4: लेजर पर क्लिक करें या एक अलग बैंक लेजर का चयन करने के लिए F4 दबाएं और चयनित लेजर के लिए बैंक में नकद निकासी/जमा रिपोर्ट प्रदर्शित करें।


F5: सुलह : F5 पर क्लिक करें: मिलान करें या वाउचर का मिलान नहीं होने पर बैंक तिथि निर्दिष्ट करके बैंक लेनदेन में नकद निकासी / जमा को समेटने के लिए F5 दबाएं।


F8: लेज़र दिखाएँ: F8 पर क्लिक करें: खाता दिखाएँ या F8 दबाएँ चयनित पार्टी के लिए डिफ़ॉल्ट लेज़र वाउचर रिपोर्ट प्रदर्शित करने के लिए ओपनिंग बैलेंस, करंट टोटल और क्लोजिंग बैलेंस के विवरण के साथ।


 F9 : ऑडिट : F9 पर क्लिक करें: ऑडिट करें या चयनित वाउचर का ऑडिट करने के लिए Alt+F9 दबाएं।


नोट: F9: ऑडिट बटन को हाइलाइट किया जाएगा जब स्पेसबार का उपयोग करके ऑडिटिंग के लिए एक या अधिक वाउचर चुने जाते हैं।


Ctrl+F10: ऑडिट हटाएं : Ctrl+F10 क्लिक करें: ऑडिट हटाएं या चयनित वाउचर की ऑडिट स्थिति को अनऑडिटेड (रिक्त) के रूप में बदलने के लिए Ctrl+F10 दबाएं।


एस: मैनुअल नमूनाकरण सेट करें: एस पर क्लिक करें: मैनुअल नमूनाकरण सेट करें या चयनित वाउचर (स्पेसबार का उपयोग करके) को नमूना के रूप में चिह्नित करने के लिए Alt+S दबाएं। ऐसे सभी वाउचर पर मैन्युअल सैंपलिंग पद्धति लागू हो जाएगी और वे डैशबोर्ड पर सैंपल किए गए कॉलम के नीचे दिखाई देंगे।


● डी: मैनुअल नमूनाकरण हटाएं: डी क्लिक करें: मैन्युअल नमूनाकरण हटाएं या चयनित वाउचर (स्पेसबार का उपयोग करके) के लिए पहले से लागू मैन्युअल नमूनाकरण विधि को हटाने के लिए Alt+D दबाएं।


W : वर्किंग नोट : W : वर्किंग नोट पर क्लिक करें या कंपनी या ग्रुप या लेजर या वाउचर स्तर पर वर्किंग नोट विवरण निर्दिष्ट करने के लिए Alt+W दबाएं। वर्किंग नोट में दिए गए विवरण को यूजर नेम, वर्किंग नोट की तारीख और समय, स्थिति, नोट आदि के विवरण के साथ ऑडिट वर्किंग पेपर में कैप्चर किया जाएगा।


F9: चालान रिपोर्ट: F9 पर क्लिक करें: Inv रिपोर्ट या गोदाम सारांश, आंदोलन विश्लेषण, स्टॉक सारांश आदि जैसी डिफ़ॉल्ट सूची रिपोर्ट पर नेविगेट करने के लिए F9 दबाएं।


F10: Acc रिपोर्ट्स: F10 पर क्लिक करें: Acc रिपोर्ट्स या बैलेंस शीट, कैश फ्लो, ट्रायल बैलेंस आदि जैसी डिफ़ॉल्ट अकाउंटिंग रिपोर्ट्स पर नेविगेट करने के लिए F10 दबाएं।


● F10: ऑडिट रिपोर्ट: F10 पर क्लिक करें: ऑडिट रिपोर्ट या वैधानिक ऑडिट के भीतर अन्य ऑडिट रिपोर्ट पर नेविगेट करने के लिए Alt+F10 दबाएं।


F12: रेंज: प्रत्येक वाउचर प्रकार के तहत वाउचर की सूची से विशिष्ट वाउचर खोजने के लिए रेंज फ़िल्टर विकल्प का उपयोग करने के लिए F12: रेंज पर क्लिक करें या Alt + F12 दबाएं।


Ctrl+F12: Value : Ctrl+F12 पर क्लिक करें या वाउचर को फ़िल्टर करने के लिए Ctrl+F12 दबाएं और निर्दिष्ट शर्तों के अनुसार शेष राशि की गणना करें।


Configuration Options For cash withdrawal entry in tally

F12 पर क्लिक करें: कॉन्फ़िगर करें या उपरोक्त रिपोर्ट के लिए डिफ़ॉल्ट दृश्य बदलने के लिए F12 दबाएं।


cash withdrawal entry in tally erp 9
cash withdrawal entry in tally



विवरण भी दिखाएं: वाउचर को उनके संबंधित कथन के साथ देखने के लिए इसे हाँ विकल्प पर सेट करें।


शो रिसीव्ड फ्रॉम (नकद) : उस पार्टी का नाम प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प को हां पर सेट करें, जिसने बैंक से/को नकद जमा/निकाल लिया है।


लेनदेन प्रकार दिखाएं: वाउचर प्रविष्टि के दौरान चयनित लेनदेन प्रकार - इंटर बैंक ट्रांसफर, चेक जमा आदि प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प को हां पर सेट करें।


लिखत संख्या दिखाएँ: वाउचर प्रविष्टि/समाधान के दौरान दर्ज की गई लिखत संख्या को प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प को हाँ पर सेट करें


का लेनदेन दिखाएं: चयनित लेनदेन प्रकार के लिए वाउचर को फ़िल्टर और प्रदर्शित करने के लिए बैंक खाता बही के लिए आवश्यक लेनदेन (सभी वस्तुओं, जमा और निकासी से) का चयन करें।


ऑडिट स्थिति दिखाएं: संबंधित ऑडिट स्थिति के साथ वाउचर देखने के लिए इस विकल्प को हां पर सेट करें (ऑन होल्ड/ऑडिटेड/आंतरिक अवलोकन/बाहरी अवलोकन)


ऑडिट नोट दिखाएं: वाउचर को उनके संबंधित ऑडिट नोट के साथ देखने के लिए इस विकल्प को हां पर सेट करें


ग्राहक का स्पष्टीकरण दिखाएं: ग्राहक द्वारा वाउचर के लिए प्रदान किए गए स्पष्टीकरण को देखने के लिए इस विकल्प को हां पर सेट करें जिन्हें आंतरिक अवलोकन/बाहरी स्पष्टीकरण के लिए चिह्नित किया गया है।

दिनांक और समय दिखाएं: सूचीबद्ध वाउचर के लिए स्पष्टीकरण प्रदान किए जाने की तिथि और समय देखने के लिए इस विकल्प को हां पर सेट करें


द्वारा लेखापरीक्षित दिखाएँ: वाउचर पर अंकेक्षण करने वाले व्यक्ति को देखने के लिए इस विकल्प को हाँ पर सेट करें


से स्पष्टीकरण दिखाएं : वाउचर के लिए स्पष्टीकरण, यदि कोई हो, प्रदान करने वाले उपयोगकर्ता को देखने के लिए इस विकल्प को हाँ पर सेट करें


ऑडिट स्थिति के वाउचर दिखाएं: एक ऑडिट स्थिति का चयन करें और चुने गए ऑडिट स्थिति के साथ चिह्नित किए गए वाउचर फ़िल्टर और प्रदर्शित किए जाएंगे


 असाधारण वाउचर शामिल करें: इस रिपोर्ट में वैकल्पिक के रूप में चिह्नित वाउचर शामिल करने के लिए इस विकल्प को हाँ पर सेट करें


छँटाई विधि: छँटाई विधियों की सूची से लेन-देन के लिए आवश्यक छँटाई विधि (वर्णमाला, राशि-वार या विलंबित दिनों की संख्या) का चयन करें।

0 Comments