लागत बनाम वित्तीय लेखांकन लागत लेखांकन लेखांकन की उस शाखा को संदर्भित करता है जो किसी संगठन की इकाइयों के उत्पादन में होने वाली लागतों से संबंधित है। दूसरी ओर, वित्तीय लेखांकन व्यवसाय की सटीक स्थिति को प्रदर्शित करने के लिए किसी संगठन के वित्तीय डेटा को रिकॉर्ड करने से संबंधित लेखांकन को संदर्भित करता है।


लागत लेखांकन सूचना उत्पन्न करता है ताकि प्रतिष्ठान के लाभ और दक्षता को अधिकतम करने के उद्देश्य से संचालन पर नियंत्रण रखा जा सके। इसके विपरीत, वित्तीय लेखांकन लेखांकन अवधि के लिए वित्तीय परिणामों और अवधि के अंतिम दिन संपत्ति और देनदारियों की स्थिति का पता लगाता है। इन दोनों में कोई तुलना नहीं है क्योंकि ये यूजर्स के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। यह लेख आपको लागत लेखांकन और वित्तीय लेखांकन के बीच अंतर को सारणीबद्ध रूप में प्रस्तुत करता है।


सामग्री: लागत लेखांकन बनाम वित्तीय लेखांकन

  • तुलना चार्ट
  • परिभाषा
  • मुख्य अंतर
  • निष्कर्ष

difference between financial accounting and cost accounting in Hindi

BASIS FOR COMPARISONCOST ACCOUNTINGFINANCIAL ACCOUNTING
Meaningलागत लेखांकन एक लेखा प्रणाली है, जिसके माध्यम से एक संगठन उत्पादन गतिविधियों में व्यवसाय में होने वाली विभिन्न लागतों का ट्रैक रखता है।वित्तीय लेखांकन एक लेखा प्रणाली है जो किसी विशेष तिथि पर कंपनी की सही वित्तीय स्थिति दिखाने के लिए व्यवसाय के बारे में वित्तीय जानकारी के रिकॉर्ड को कैप्चर करती है।
Information typeउत्पादन प्रक्रिया में उपयोग की जाने वाली सामग्री, श्रम और उपरि से संबंधित जानकारी को रिकॉर्ड करता है।उन सूचनाओं को रिकॉर्ड करता है जो मौद्रिक संदर्भ में हैं।
Which type of cost is used for recording?ऐतिहासिक और पूर्व-निर्धारित दोनों लागतकेवल ऐतिहासिक लागत।
Usersलागत लेखांकन द्वारा प्रदान की गई जानकारी का उपयोग केवल संगठन के आंतरिक प्रबंधन जैसे कर्मचारियों, निदेशकों, प्रबंधकों, पर्यवेक्षकों आदि द्वारा किया जाता है।वित्तीय लेखांकन द्वारा प्रदान की गई जानकारी के उपयोगकर्ता आंतरिक और बाहरी पक्ष हैं जैसे लेनदार, शेयरधारक, ग्राहक आदि।
Valuation of StockAt costलागत या शुद्ध वसूली योग्य मूल्य, जो भी कम हो।
Mandatoryनहीं, विनिर्माण फर्मों को छोड़कर यह अनिवार्य है।हाँ सभी फर्मों के लिए।
Time of Reportingलागत लेखांकन द्वारा प्रदान किए गए विवरण अक्सर तैयार किए जाते हैं और प्रबंधन को रिपोर्ट किए जाते हैं।वित्तीय विवरण लेखांकन अवधि के अंत में रिपोर्ट किए जाते हैं, जो सामान्य रूप से 1 वर्ष है।
Profit Analysisआम तौर पर, किसी विशेष उत्पाद, नौकरी, बैच या प्रक्रिया के लिए लाभ का विश्लेषण किया जाता है।पूरी इकाई की एक विशेष अवधि के लिए आय, व्यय और लाभ का एक साथ विश्लेषण किया जाता है।
Purposeलागत को कम करना और नियंत्रित करना।वित्तीय लेनदेन का पूरा रिकॉर्ड रखना।
Forecastingबजट तकनीकों के माध्यम से पूर्वानुमान संभव है।भविष्यवाणी करना बिल्कुल भी संभव नहीं है।


Definition of Cost Accounting

लागत लेखांकन लेखांकन का क्षेत्र है जिसका उपयोग समय-समय पर लागत जानकारी को रिकॉर्ड करने, सारांशित करने और रिपोर्ट करने के लिए किया जाता है। इसका प्राथमिक कार्य लागतों का पता लगाना और नियंत्रण करना है। यह लागत डेटा के उपयोगकर्ताओं को बिक्री मूल्य के निर्धारण, लागत को नियंत्रित करने, योजनाओं और कार्यों को पेश करने, श्रम की दक्षता माप आदि के संबंध में निर्णय लेने में मदद करता है।


लागत लेखांकन प्रासंगिक जानकारी प्रदान करके वित्तीय लेखांकन की प्रभावशीलता को जोड़ता है जिसके परिणामस्वरूप अंततः संगठन की अच्छी निर्णय लेने की प्रक्रिया होती है। यह उत्पादन के प्रत्येक स्तर पर होने वाली लागत का पता लगाता है, अर्थात सामग्री के इनपुट से लेकर उत्पादित उत्पादन तक, प्रत्येक लागत को दर्ज किया जाता है। लागत लेखा प्रणाली दो प्रकार की होती है, वे हैं:


Non – Integrated Accounting System: लेखांकन प्रणाली जिसमें लागत की जानकारी के लिए पुस्तकों का अलग सेट रखा जाता है।

Integrated Accounting System:  वह लेखा प्रणाली जिसमें लागत और वित्तीय डेटा को पुस्तकों के एक सेट में रखा जाता है।

Definition of Financial Accounting

वित्तीय लेखांकन लेखांकन की शाखा है, जो संस्था के सभी मौद्रिक लेनदेन का पूरा रिकॉर्ड रखता है और वित्तीय अवधि के अंत में उन्हें उचित प्रारूपों में रिपोर्ट करता है जो अपने उपयोगकर्ताओं के बीच वित्तीय विवरणों की पठनीयता को बढ़ाता है। वित्तीय जानकारी के उपयोगकर्ता कई हैं यानी आंतरिक प्रबंधन से लेकर बाहरी पार्टियों तक।


वित्तीय विवरण तैयार करना एक इकाई की एक विशेष लेखा अवधि के लिए एक निर्दिष्ट तरीके से वित्तीय लेखांकन का प्रमुख उद्देश्य है। इसमें आय विवरण, बैलेंस शीट और कैश फ्लो स्टेटमेंट शामिल है जो एक अवधि के दौरान किसी संगठन के प्रदर्शन, लाभप्रदता और वित्तीय स्थिति का पता लगाने में मदद करता है।


वित्तीय लेखांकन द्वारा प्रदान की गई जानकारी विभिन्न संगठनों के बीच तुलना करने और विभिन्न मापदंडों पर उनके परिणामों का विश्लेषण करने में उपयोगी है। इसके अलावा, विभिन्न वित्तीय अवधियों के प्रदर्शन और लाभप्रदता की तुलना भी आसानी से की जा सकती है।


difference between financial accounting and cost accounting in Hindi

लागत लेखांकन और वित्तीय लेखांकन के बीच प्रमुख अंतर निम्नलिखित हैं:


लागत लेखांकन का उद्देश्य किसी संगठन के लागत रिकॉर्ड को बनाए रखना है। वित्तीय लेखांकन का उद्देश्य किसी संगठन के सभी वित्तीय डेटा को बनाए रखना है।

लागत लेखांकन ऐतिहासिक और प्रति-निर्धारित लागत दोनों को रिकॉर्ड करता है। इसके विपरीत, वित्तीय लेखांकन केवल ऐतिहासिक लागतों को रिकॉर्ड करता है।

लागत लेखांकन के उपयोगकर्ता इकाई के आंतरिक प्रबंधन तक सीमित हैं, जबकि वित्तीय लेखांकन के उपयोगकर्ता आंतरिक और साथ ही बाहरी पक्ष हैं।

लागत में, लेखांकन स्टॉक का मूल्यांकन लागत पर किया जाता है जबकि वित्तीय लेखांकन में, स्टॉक का मूल्य दो में से कम यानी लागत या शुद्ध वसूली योग्य मूल्य पर होता है।

लागत लेखांकन केवल उस संगठन के लिए अनिवार्य है जो विनिर्माण और उत्पादन गतिविधियों में लगा हुआ है। दूसरी ओर, वित्तीय लेखांकन सभी संगठनों के लिए अनिवार्य है, साथ ही कंपनी अधिनियम और आयकर अधिनियम के प्रावधानों का अनुपालन भी आवश्यक है।

लागत लेखांकन की जानकारी समय-समय पर लगातार अंतराल पर रिपोर्ट की जाती है, लेकिन वित्तीय लेखांकन जानकारी वित्तीय वर्ष के पूरा होने के बाद यानी आम तौर पर एक वर्ष के बाद रिपोर्ट की जाती है।

लागत लेखांकन जानकारी किसी विशेष उत्पाद, नौकरी या प्रक्रिया से संबंधित लाभ को निर्धारित करती है। वित्तीय लेखांकन के विपरीत, जो एक विशेष अवधि के दौरान किए गए पूरे संगठन के लाभ को निर्धारित करता है।

लागत लेखांकन का उद्देश्य लागतों को नियंत्रित करना है, लेकिन वित्तीय लेखांकन का उद्देश्य वित्तीय जानकारी का पूरा रिकॉर्ड रखना है, जिसके आधार पर लेखांकन अवधि के अंत में रिपोर्टिंग की जा सकती है।


Conclusion

तो, ऊपर लागत लेखांकन और वित्तीय लेखांकन के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर हैं। लागत लेखांकन द्वारा प्रदान की गई जानकारी प्रबंधकों को लागतों को नियंत्रित करने के निर्णय लेने में सहायक होती है, लेकिन इसमें तुलनीयता का अभाव होता है। वित्तीय लेखांकन द्वारा प्रदान की गई जानकारी तुलना करने में सक्षम है, लेकिन भविष्य की भविष्यवाणी इस जानकारी के माध्यम से नहीं की जा सकती है। इसलिए ये दोनों साथ-साथ चलते हैं, दरअसल, लागत लेखांकन डेटा वित्तीय लेखांकन के लिए सहायक होता है।

0 Comments