भुगतान निर्देश पारित करने के लिए, और बैंक को भेजने के लिए तैयार लेनदेन प्रस्तुत करने के लिए आपको मास्टर में अनिवार्य बैंक विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है। जब मास्टर में अनिवार्य बैंक विवरण प्रदान नहीं किया जाता है, तो लेनदेन अपूर्ण जानकारी वाले लेनदेन के अंतर्गत सूचीबद्ध हो जाता है।

how to view party ledger in tally erp 9

1. पार्टी लेजर निर्माण स्क्रीन में बैंक विवरण प्रदान करें सक्षम करें।


2. बैंक विवरण स्क्रीन में लेनदेन प्रकार की सूची से लेनदेन प्रकार का चयन करें।


नोट: आप F11 का उपयोग कर सकते हैं: अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के आधार पर अन्य प्रकार के लेनदेन को सक्षम करने के लिए कॉन्फ़िगर करें।


3. आपके द्वारा चुने गए लेनदेन प्रकार के लिए सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें। उदाहरण के लिए, यदि आप ई-फंड ट्रांसफर का चयन करते हैं, तो खाता संख्या, आईएफएस कोड और बैंक का नाम प्रदान करें।


नोट: लेन-देन के प्रकार या आपके द्वारा चुने गए बैंक के आधार पर, फ़ील्ड तदनुसार बदलते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप आईसीआईसीआई बैंक के लिए लेनदेन प्रकार के रूप में ई-चेक का चयन करते हैं, तो केवल प्रिंट स्थान फ़ील्ड प्रदर्शित होता है। हालाँकि, यदि यह डीबीएस बैंक के लिए है, तो वितरण मोड और प्रिंट स्थान फ़ील्ड प्रदर्शित होते हैं।


पूर्ण बैंक विवरण स्क्रीन नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देती है:

how to view party ledger in tally erp 9
how to view party ledger in tally erp 9


इसी तरह, आप कर्मचारी मास्टर्स और कॉस्ट सेंटर मास्टर्स में बैंक विवरण प्रदान कर सकते हैं।


नोट: Tally.ERP 9 अब आपके द्वारा दर्ज किए गए बैंक विवरण के आधार पर स्वचालित रूप से उसी बैंक हस्तांतरण और अंतर बैंक हस्तांतरण का पता लगा सकता है।


0 Comments