वैट सक्षम करना

आप F11 के वैधानिक और कराधान विकल्प का उपयोग करके किसी राज्य के लिए वैट सुविधा को सक्षम कर सकते हैं: सुविधाएँ। कंपनी वैट विवरण स्क्रीन में, आप सभी आवश्यक विवरण, जैसे टिन, कर विवरण और किसी विशेष राज्य के लिए लागू रिटर्न दाखिल करने से संबंधित जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

vat in tally erp 9

1. Gateway of Tally > F11: Features > Statutory & Taxation । कंपनी संचालन परिवर्तन स्क्रीन प्रकट होती है।


2. विकल्प सेट करें मूल्य वर्धित कर (वैट) सक्षम करें? हाँ करने के लिए।


3. विकल्प सक्षम करें वैट विवरण सेट/बदलें? कंपनी वैट विवरण स्क्रीन खोलने के लिए।


  • कंपनी टिन और अंतरराज्यीय बिक्री कर संख्या दर्ज करें।
  • F12 पर क्लिक करें: कॉन्फ़िगरेशन स्क्रीन देखने के लिए कॉन्फ़िगर करें और नीचे दिखाए अनुसार विकल्प सेट करें:


vat in tally erp 9
vat in tally erp 9



Note For vat in tally erp 9


  • जब आप पार्टी लेज़र में राज्य का नाम झारखंड के रूप में चुनते हैं, तो जिला नाम स्क्रीन प्रकट होती है, जो आपको जिले का चयन करने की अनुमति देती है। यह तभी लागू होता है जब कंपनी मास्टर में झारखंड राज्य के रूप में चुना जाता है।

  • लद्दाख टिन (1-जनवरी-2020 से पहले) और अंतरराज्यीय बिक्री कर संख्या (1-जनवरी-2020 से पहले) के मामले में भी वैट विवरण के तहत दिखाई देगा। जम्मू और कश्मीर के लिए, आप F12 के तहत जम्मू और कश्मीर के लिए शो टिन/सीएसटी नंबर (1-जनवरी-2020 से पहले) विकल्प को सक्षम कर सकते हैं: टिन (1-जनवरी-2020 से पहले) और अंतरराज्यीय बिक्री निर्दिष्ट करने के लिए कॉन्फ़िगर करें टैक्स नंबर (1-जनवरी-2020 से पहले)।

  • नए केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव का नाम रिलीज 6.6.3 में दिया गया है। दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली के सभी मास्टर्स स्वचालित रूप से नए केंद्र शासित प्रदेश के नाम से अपडेट हो जाते हैं। यदि परिवर्तित किया गया है, तो आपको मैन्युअल रूप से नया टिन और अंतरराज्यीय बिक्री कर नंबर निर्दिष्ट करना होगा। यदि आप विलय से पहले कंपनी का राज्य/केंद्र शासित प्रदेश, टिन और अंतरराज्यीय बिक्री कर नंबर देखना चाहते हैं, तो आप दादरा और नगर हवेली और दमन और के लिए शो स्टेट और टिन/सीएसटी नंबर (पुनर्गठन से पहले) विकल्प को सक्षम कर सकते हैं। F12 के तहत दीव: कॉन्फ़िगर करें। क्षेत्र राज्य (पुनर्गठन से पहले), टिन (पुनर्गठन से पहले) और अंतरराज्यीय बिक्री कर संख्या (पुनर्गठन से पहले) पुनर्गठन से पहले निर्दिष्ट विवरण के साथ प्रदर्शित होते हैं।


  • कंपनी वैट विवरण स्क्रीन पर लौटने के लिए एंटर दबाएं। कंपनी वैट विवरण स्क्रीन में,


o विकल्प सक्षम करें कर/दर विवरण सेट/बदलें? कर/दर विवरण स्क्रीन देखने के लिए। इस स्क्रीन में कंपनी के सभी स्टॉक आइटम के लिए एकल वैट दर परिभाषित की जा सकती है।


o विकल्प को सक्षम करें VAT वस्तु और कर विवरण को स्वामी के रूप में परिभाषित करें? यदि प्रत्येक कर दर के लिए अलग वैट वर्गीकरण बनाना है। आप इन वर्गीकरणों को लेजर, स्टॉक आइटम या स्टॉक समूहों पर लागू कर सकते हैं।


o कंपनी संचालन परिवर्तन स्क्रीन को स्वीकार करने और वापस लौटने के लिए Ctrl+A दबाएं.


नोट: जब कंपनी संचालन परिवर्तन स्क्रीन में राज्य उत्तराखंड के रूप में चुना जाता है:


बिक्री कर उपकर सक्षम करें? हाँ करने के लिए।


बिक्री कर उपकर सेट/बदलें? हाँ करने के लिए। बिक्री कर उपकर स्क्रीन में उपकर दर दर्ज करें, और स्वीकार करने के लिए Enter दबाएं।


मात्रा के आधार पर उपकर गणना समर्थित नहीं है।


4. पैन/आयकर संख्या दर्ज करें।


5. कॉर्पोरेट पहचान संख्या (सीआईएन) दर्ज करें।


6. सेव करने के लिए एंटर दबाएं।

0 Comments