Tally.ERP 9 भुगतान लेनदेन को रिकॉर्ड करने के लिए आवश्यक डिफ़ॉल्ट बैंकिंग सुविधाएँ प्रदान करता है। F11: सुविधाओं का उपयोग करके, आप व्यावसायिक आवश्यकताओं के आधार पर अपनी कंपनी की बैंकिंग सुविधाओं के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को संशोधित कर सकते हैं।


1. F11 : Features > F1 : Accounts . The Company Operations Alteration स्क्रीन नीचे दिखाए गए अनुसार दिखाई देती है:


banking features in tally erp 9 in hindi
banking features in tally erp 9 in hindi



 2. लेनदेन प्रकार सेट/बदलें सक्षम करें। अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के आधार पर आवश्यक लेन-देन प्रकारों को शामिल या बहिष्कृत करें। चेक, ई-फंड ट्रांसफर और अन्य विकल्प डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम हैं। लेन-देन प्रकार का परिवर्तन स्क्रीन नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देता है:


3. पोस्ट-डेटेड लेनदेन सुविधाओं को सेट/बदलें सक्षम करें। उन बैंकों की सूची में से बैंक के नाम पर क्लिक करें जिन्हें आप पोस्ट-डेटेड लेनदेन विकल्पों का समर्थन करने के लिए काल्पनिक बैंकों के रूप में सूचीबद्ध करना चाहते हैं।


4. बैंकिंग सुविधाओं को सेट/बदलें सक्षम करें।


  •  Enable beneficiary code - इस विकल्प को सक्षम करने से आप खाता बही में लाभार्थी विवरण जोड़ सकते हैं। यह सुविधा केवल तभी उपलब्ध होती है जब आप ई-पेमेंट सक्षम के साथ बैंक खाता बही बनाते हैं।


  • Enable bank details for cost centre - इस विकल्प को सक्षम करने से आप बैंक के माध्यम से लागत केंद्र भुगतान कर सकते हैं।


  •  Export/upload payment instructions on voucher creation - यदि आप वाउचर निर्माण के दौरान आवश्यक भुगतान विवरण प्रदान करते हैं तो यह विकल्प आपको वाउचर से सीधे भुगतान निर्देश निर्यात करने की अनुमति देता है।


  •  Ignore transactions with information mismatch - इस विकल्प को उन लेन-देनों को नज़रअंदाज़ करने के लिए सक्षम करें जिनमें दर्ज किए गए बैंक विवरण मास्टर्स से अलग हैं।

0 Comments