Multi Currency in tally 


कई संगठन एक से अधिक मुद्रा में लेन-देन करते हैं। इस तरह के लेनदेन को या तो आधार (घर) मुद्रा या विदेशी मुद्रा में दर्ज किया जाना है। यदि लेनदेन घरेलू मुद्रा में दर्ज किए जाते हैं, तो जिस दर पर विदेशी मुद्रा का आदान-प्रदान होता है, उसे भी दर्ज किया जाना चाहिए। जब आप विदेशी मुद्रा में संबंधित खाते की शेष राशि बनाए रखते हैं तो कभी-कभी आपको लेनदेन को विदेशी मुद्रा में ही रिकॉर्ड करने की आवश्यकता होती है।


Select Base Currency while creating a Company

Tally.ERP 9 उस मुद्रा के लिए आधार मुद्रा शब्द का उपयोग करता है जिसमें आपकी खाता पुस्तकें रखी जाती हैं। विदेशी मुद्रा का उपयोग विदेशी मुद्रा के साथ परस्पर विनिमय के लिए किया जाता है। Tally.ERP 9 कई मुद्राओं को प्रबंधित करना, विनिमय दरों की स्वचालित गणना, खाते की मुद्रा में लेनदेन को रिकॉर्ड करने के लिए उपयोग की जाने वाली किसी भी मुद्रा का स्वचालित रूपांतरण आदि को आसान बनाता है।


कंपनी का बैलेंस शीट और प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट बेस करेंसी में रखा जाता है। विदेशी मुद्रा खाते की शेष राशि का रूपांतरण आपके द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार किया जाता है।


कंपनी के निर्माण के दौरान कंपनी के लिए आधार मुद्रा जानकारी को परिभाषित किया जा सकता है।


Multi Currency in tally
Multi Currency in tally



नोट: Tally.ERP 9 को स्थापित करने के समय, यदि देश भारत / सार्क है, तो मुद्रा प्रतीक डिफ़ॉल्ट रूप से कंपनी मास्टर में ₹ के रूप में सेट होता है अन्यथा यदि देश चयन को अंतर्राष्ट्रीय (अन्य) के रूप में चुना जाता है, तो मुद्रा प्रतीक है डिफ़ॉल्ट रूप से कंपनी मास्टर में £ के रूप में सेट करें।


Multi Currency in tally

जब आप विदेशी मुद्रा में संबंधित खाते की शेष राशि बनाए रखते हैं तो कभी-कभी आपको लेनदेन को विदेशी मुद्रा में ही रिकॉर्ड करने की आवश्यकता होती है। आप अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार कई मुद्राएँ बना सकते हैं। एकाधिक मुद्राओं में लेनदेन देखने और दर्ज करने के लिए बहु-मुद्रा सुविधा सक्षम करें।


1. गेटवे ऑफ टैली में जाएं।


2. F11:Features > F1: Accounting Features पर क्लिक करें।


3. बहु-मुद्रा सक्षम करें विकल्प को हाँ पर सेट करें


4. सेव करने के लिए Ctrl + A दबाएं।


Create a Currency in Tally 

आप एक मुद्रा बना सकते हैं और इसे अपने आधार या विदेशी मुद्रा के रूप में उपयोग कर सकते हैं। मुद्रा बनाते या बदलते समय आप उसके अनुसार मुद्रा प्रतीक और दशमलव स्थानों जैसी प्राथमिकताएँ निर्धारित कर सकते हैं।


1. गेटवे ऑफ टैली> अकाउंट्स इंफो पर जाएं। > मुद्राएं> बनाएं।


Currency in tally ERP 9
Currency in tally ERP 9



2. मुद्रा प्रतीक फ़ील्ड दर्ज करें। यह प्रतीक आपकी रिपोर्ट में, जहां भी लागू हो, प्रकट होता है।


नोट: यदि आपके कीबोर्ड में प्रतीक नहीं है, तो [Alt] कुंजी संयोजन के साथ ASCII विशेष वर्णों का उपयोग करें। विंडोज़ में कैरेक्टर मैप (प्रारंभ> सभी प्रोग्राम> सहायक उपकरण> सिस्टम टूल्स) जैसी उपयोगिताएं अधिकांश प्रतीकों के लिए कुंजी संयोजन दिखाती हैं। यह कुछ नोटबुक कंप्यूटरों पर भिन्न हो सकता है। कंप्यूटर के उपयोगकर्ता पुस्तिका या विक्रेता का संदर्भ लें।


3. मुद्रा का नाम औपचारिक नाम में दर्ज करें। उदाहरण के लिए, अमेरिकी डॉलर एक ही प्रतीक वाले विभिन्न मुद्राओं को अलग करने के लिए। उदाहरण के लिए, आपके पास टैली.ईआरपी 9 में दो कंपनियां (एबीसी और एक्सवाईजेड) हैं। एबीसी और एक्सवाईजेड में मुद्राओं के अलग-अलग सेट हैं। एबीसी ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के लिए प्रतीक $ का उपयोग करता है और एक्सवाईजेड यू.एस. के लिए प्रतीक $ का उपयोग करता है। डॉलर। औपचारिक नाम दो अलग-अलग मुद्राओं को एक ही प्रतीक के साथ अलग करता है, जब आप दो कंपनियों के खातों की पुस्तकों की तुलना करते हैं। लोड की गई कंपनी पहले प्रदर्शन उद्देश्यों के लिए मूल प्रतीक को बरकरार रखती है। औपचारिक नाम के पहले अक्षर / पहले कुछ अक्षरों (इसे अद्वितीय बनाने के लिए) के साथ दूसरी कंपनी का मुद्रा प्रतीक पहले लगाया जाएगा। यहां, यदि एबीसी को पहले लोड किया जाता है तो प्रतीक $ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के लिए है और एक्सवाईजेड (अगले लोड किए गए) में प्रतीक $ यू (इसके औपचारिक नाम का पहला अक्षर) अक्षर के साथ उपसर्ग है।


नोट: आप Tally.ERP 9 में किसी मुद्रा के लिए डुप्लीकेट औपचारिक नाम निर्दिष्ट नहीं कर सकते।


4. दशमलव स्थानों की संख्या में मुद्रा के लिए दशमलव स्थानों की संख्या दर्ज करें। उदा. 2 दशमलव स्थानों वाली मुद्राएं जैसे पैसा और मुद्राएं तीन दशमलव स्थानों जैसे दीनार के साथ। ऐसी मुद्राएँ हैं जिनमें दशमलव स्थान नहीं हैं, जैसे, वियतनामी डोंग।


5. Tally.ERP 9 में राशि प्रदर्शित करने के लिए दो प्रारूप हैं, अर्थात लाखों में और लाखों में। 1000000 (एक के बाद छह शून्य) लाखों प्रारूप में 1,000,000 के रूप में दिखाई देंगे और लाख 10,00,000 के रूप में दिखाई देंगे।


6. लाखों फ़ील्ड में राशि दिखाएँ में आवश्यक पैरामीटर का चयन करें। यदि आप नहीं चुनते हैं, तो राशि डिफ़ॉल्ट रूप से लाख में दिखाई देगी।


नोट: आप हमेशा विशिष्ट रिपोर्ट में संख्याओं का प्रकटन निर्दिष्ट कर सकते हैं, उदा. लाभ और हानि खाता प्रदर्शन में, F12 पर क्लिक करें: मानों के लिए पैमाने के कारकों को बदलने के लिए कॉन्फ़िगर करें।


7. प्रत्यय चिह्न को राशि पर हाँ पर सेट करें ताकि राशि के बाद चिह्न दिखाई दे।


8. राशि और प्रतीक के बीच स्थान जोड़ें सेट करें? राशि और प्रतीक के बीच रिक्त स्थान लागू करने के लिए हाँ।


9. दशमलव फ़ील्ड के बाद राशि का प्रतिनिधित्व करने वाले वर्ड में मुद्रा के दशमलव भाग के लिए s ymbol दर्ज करें। उदा., पं. पैसे के लिए।


10. अंकों को शब्दों में प्रिंट करने के लिए दशमलव स्थानों की संख्या दर्ज करें। शब्द क्षेत्र में राशियों के लिए दशमलव स्थानों का। यह संख्या दशमलव स्थानों की संख्या फ़ील्ड में निर्दिष्ट संख्या के बराबर या उससे कम होनी चाहिए।


Alter Multi Currency in tally

आप मुद्रा मास्टर के परिवर्तन मोड में मुद्रा मास्टर को संशोधित या हटा सकते हैं। यहां से विनिमय दर में भी बदलाव किया जा सकता है।


1. Gateway of Tally > Accounts Info. > Currencies > Alter .


Alter Multi Currency in tally
 Alter Multi Currency in tally



2. मुद्रा सूची की सूची से एक मुद्रा का चयन करें


3. मुद्रा परिवर्तन स्क्रीन में, आवश्यकतानुसार विवरण संशोधित करें। अधिक जानकारी के लिए मुद्रा बनाना देखें।


Alter a Currency
Alter a Currency



रिमोट कनेक्शन में, यदि लेन-देन पास करते समय लेज़र में परिभाषित औपचारिक नाम वही नहीं है जो चयनित कंपनी में परिभाषित है, तो एक त्रुटि संदेश प्रदर्शित होता है।


उदाहरण के लिए, लेज़र "बिक्री" के लिए मुद्रा "$" का उपयोग करना चाहिए।

Define Rates of Exchange for Currency

विभिन्न बिक्री और खरीद दरों के साथ हर दिन विदेशी मुद्रा भिन्नताएं होती हैं। आप किसी विशेष तिथि के लिए लागू मुद्रा की दर रिकॉर्ड कर सकते हैं और लेनदेन में इसका उपयोग कर सकते हैं। बहु-मुद्रा परिवर्तन स्क्रीन से मानक दर, बिक्री दर और खरीद दर को अद्यतन किया जा सकता है। Tally.ERP 9 बहु-मुद्रा परिवर्तन स्क्रीन में निर्दिष्ट दरों का उपयोग करके विदेशी मुद्रा लेनदेन के लिए स्वचालित रूप से विदेशी मुद्रा लाभ या हानि की गणना करता है।


1. Gateway of Tally > Accounts Info > Currencies > Rates of Exchange पर जाएं।


Tally erp 9 notes in hindi
Define Rates of Exchange for Currency



बहु-मुद्रा परिवर्तन स्क्रीन नीचे दिखाए गए अनुसार दिखाई देती है:


2. वह तारीख दर्ज करें जिसके लिए विनिमय दर लागू है


3. मानक दर (वैकल्पिक) दर्ज करें जिसका उपयोग वास्तविक लेनदेन दरों से भिन्नताओं की गणना करने के लिए किया जाता है।


4. विक्रय दर दर्ज करें (आपकी बिक्री दर)


5. ख़रीदना दर दर्ज करें (आपकी ख़रीद दर)


6. बहु-मुद्रा परिवर्तन स्क्रीन को सहेजने के लिए एंटर दबाएं।


नोट: लेन-देन में उपयोग की गई मुद्राओं के लिए, संदर्भ के लिए अंतिम वाउचर दर प्रदर्शित की जाती है।


how to delete currency in tally

1. गेटवे ऑफ टैली> अकाउंट्स इंफो पर जाएं। > मुद्राएं > बदलें।


2. मुद्रा सूची से एक मुद्रा चुनें (यदि 1 से अधिक मुद्रा है तो प्रदर्शित की जाती है)।


3. मुद्रा परिवर्तन स्क्रीन में हटाने के लिए Alt + D दबाएं।


नोट: यदि किसी मुद्रा का लेन-देन में उपयोग किया जाता है तो आप उसे हटा नहीं सकते हैं।

0 Comments