एक लागत केंद्र एक संगठन की कोई भी इकाई है जिसमें लेनदेन (आम तौर पर, राजस्व) आवंटित किया जा सकता है। जब इन इकाइयों को केवल लागत या व्यय आवंटित किया जाता है, तो उन्हें लागत केंद्र कहा जाता है। जब इन इकाइयों को लाभ भी आवंटित किया जाता है, तो वे लाभ केंद्र बन जाते हैं। अब आप ऐसे प्रत्येक लाभ केंद्र का लाभ और हानि खाता प्राप्त कर सकते हैं।


लेन-देन लागत केंद्रों को आवंटित किए जाते हैं। यह उस विशेष लागत केंद्र के लिए सभी लेनदेन का लेखा-जोखा सक्षम बनाता है। आप प्रत्येक लेन-देन का लागत केंद्र विवरण और साथ ही प्रत्येक लागत केंद्र के लिए लेन-देन का विवरण देख सकते हैं।


लागत केंद्रों के कुछ उदाहरण हैं:


  • एक संगठन के विभाग - वित्त, विनिर्माण, विपणन, आदि।
  • एक कंपनी के उत्पाद।
  • व्यक्तिगत व्यक्ति जैसे सेल्समैन ए, सेल्समैन बी।


आप लागत केंद्रों को वर्गीकृत कर सकते हैं, जैसे आप समूह/लेज़र खातों को वर्गीकृत करते हैं। आपके पास प्रत्येक प्राथमिक लागत केंद्र के अंतर्गत प्राथमिक लागत केंद्र और लागत केंद्रों के कई स्तर हो सकते हैं।


  • निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें।
  • लागत प्राथमिक लागत केंद्र - वित्त, विनिर्माण, विपणन।


मार्केटिंग के तहत मार्केटिंग, कंपनी के सेल्स एक्जीक्यूटिव (सेल्समैन ए, सेल्समैन बी, सेल्समैन सी) को कॉस्ट सेंटर के रूप में वर्गीकृत करें। यह लागत और उत्पन्न राजस्व के संदर्भ में बिक्री कार्यकारी के प्रदर्शन को ट्रैक करने में आपकी सहायता करेगा।


सेल्समैन द्वारा बिक्री पर किए गए व्यय के साथ-साथ उनके द्वारा उत्पन्न बिक्री को सीधे उनके लागत केंद्रों को आवंटित करें। आवंटन वाउचर प्रविष्टि के समय किया जाता है। यह अवधि के अंत में आवंटन त्रुटियों को रोकता है।


सेल्समैन को खर्च और बिक्री लेनदेन आवंटित करके, आप एक मूल्यवान सूचना प्रणाली स्थापित कर रहे हैं जो आपके सेल्समैन के प्रदर्शन को ट्रैक करती है।


Cost Centre in tally

एक लागत केंद्र एक संगठन की कोई भी इकाई है जिसमें लेनदेन (आम तौर पर, राजस्व) आवंटित किया जा सकता है। जब इन इकाइयों को केवल लागत या व्यय आवंटित किया जाता है, तो उन्हें लागत केंद्र कहा जाता है। जब इन इकाइयों को लाभ भी आवंटित किया जाता है, तो वे लाभ केंद्र बन जाते हैं।


1. Gateway of Tally > Click F11: Features > Accounting Features . क्लिक करें।


2. विकल्प सक्षम करें लागत केंद्र बनाए रखें?


3. विकल्प सक्षम करें एक से अधिक पेरोल या लागत श्रेणी बनाए रखें? लागत श्रेणियों को बनाए रखने के लिए।


4. कंपनी संचालन परिवर्तन स्क्रीन को बचाने के लिए Ctrl + A दबाएं।


डिफ़ॉल्ट रूप से, Tally.ERP 9 बिक्री खातों, खरीद खातों, व्यय और आय समूहों के तहत लेजर खातों के लिए लागत केंद्र सुविधा को सक्रिय करता है।


 Create Cost Centre in tally In Hindi

लागत केंद्र बनाने के लिए, F11 में लागत केंद्र बनाए रखें: लेखा सुविधाएँ सक्षम करें। लागत के समानांतर आवंटन के लिए, आप एक से अधिक पेरोल या लागत श्रेणी बनाए रख सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, Tally.ERP 9 बिक्री खातों, खरीद खातों, व्यय और आय समूहों के तहत लेजर खातों के लिए लागत केंद्र सुविधा को सक्रिय करता है। एकाधिक लागत केंद्र एक बार में कई मोड में बनाए जा सकते हैं।


Create a single cost centre

1. Gateway of Tally > Accounts Info. > Cost Centres > Create  (एकल लागत केंद्र के तहत)।


2. यदि आवश्यक हो तो डिफ़ॉल्ट श्रेणी बदलने के लिए बैकस्पेस दबाएं।


नोट: फ़ील्ड श्रेणी केवल तभी उपलब्ध होती है जब विकल्प एक से अधिक पेरोल या लागत श्रेणी बनाए रखें? F11 में हाँ पर सेट है (फीचर्स)


3. नाम दर्ज करें।


4. मूल लागत केंद्र का चयन करें जिसके तहत लागत केंद्र को समूहीकृत किया जाना है।


5. लागत केंद्र को बचाने के लिए एंटर दबाएं।


नोट: समूहों के विपरीत, आप प्राथमिक लागत केंद्रों को लेनदेन आवंटित कर सकते हैं। हालांकि, आपको ऐसा तब करना चाहिए जब आपके पास प्राथमिक लागत केंद्र के तहत उप लागत केंद्र न हों।


Create multiple cost centres in one-go

1. गेटवे ऑफ टैली> अकाउंट्स इंफो पर जाएं। > लागत केंद्र> बनाएं (एकाधिक लागत केंद्र के तहत)।


2. लागत केंद्र के अंतर्गत क्षेत्र में मूल लागत केंद्र का चयन करें।


3. लागत श्रेणी का चयन करें।


नोट: फ़ील्ड श्रेणी केवल तभी उपलब्ध होती है जब विकल्प एक से अधिक पेरोल या लागत श्रेणी बनाए रखें? F11 में हाँ पर सेट है (फीचर्स)


4. लागत केंद्र का नाम दर्ज करें।


5. के तहत क्षेत्र में लागत केंद्र का चयन करें।


नोट: यदि आप लागत केंद्र के अंतर्गत फ़ील्ड में सभी आइटम का चयन करते हैं, तो आप अंतर्गत फ़ील्ड में एक विशिष्ट लागत केंद्र का चयन कर सकते हैं। यदि लागत केंद्र के अंतर्गत क्षेत्र में एक विशिष्ट लागत केंद्र का चयन किया जाता है, तो चयनित लागत केंद्र के तहत क्षेत्र में प्रदर्शित किया जाएगा।


Alter a Cost Centre in Tally

आप मौजूदा लागत केंद्र को एकल मोड में बदल सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आवश्यक हो, तो कई लागत केंद्रों को कई मोड में बदला जा सकता है।


1. गेटवे ऑफ टैली> अकाउंट्स इंफो पर जाएं। > लागत केंद्र > परिवर्तन (एकल लागत केंद्र के तहत)। लागत केंद्र परिवर्तन नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देता है:

Cost Centre in tally
Cost Centre in tally



2. आवश्यकतानुसार परिवर्तन करें।


3. स्वीकार करने के लिए Ctrl + A दबाएं।


Delete a Cost Centre in Tally 

परिवर्तन मोड में लागत केंद्रों को भी हटाया जा सकता है।


1. गेटवे ऑफ टैली> अकाउंट्स इंफो पर जाएं। > लागत केंद्र > परिवर्तन (एकल लागत केंद्र के तहत)।


2. लागत केंद्रों की सूची से लागत केंद्र का चयन करें। लागत केंद्र परिवर्तन स्क्रीन प्रकट होती है।


3. डी क्लिक करें: हटाएं।


4. लागत केंद्र को हटाने की पुष्टि करने के लिए एंटर पर क्लिक करें।


नोट: आप किसी लागत केंद्र को तभी हटा सकते हैं, जब:


1. इसके तहत कोई कॉस्ट सेंटर नहीं बनाया गया है।


2. इसका उपयोग किसी भी लेनदेन में नहीं किया जाता है।

0 Comments