Security Control in Tally

हम आपके व्यवसाय डेटा की परवाह करते हैं। डेटा सुरक्षा व्यवसाय के स्वामी के लिए चिंता का विषय रहा है क्योंकि अधिकांश व्यवसाय जानकारी की गोपनीयता पर निर्भर करते हैं। 


Check also :- VAT in tally ERP 9


आपके व्यावसायिक डेटा को सुरक्षित करने के लिए, टैलीप्राइम विभिन्न प्रकार की सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करता है। आप अपने कंपनी डेटा को पासवर्ड से सुरक्षित कर सकते हैं, विभिन्न उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा स्तरों को परिभाषित कर सकते हैं और टैली में सुरक्षा सुविधा के साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। 


व्यवस्थापक कंपनी की आवश्यकता के आधार पर विभिन्न प्रकार के उपयोगकर्ताओं को अलग-अलग अनुमतियां दे सकता है। TallyVault का उपयोग करके एन्क्रिप्शन का उपयोग करके कंपनी के डेटा को भी सुरक्षित बनाया जा सकता है।

security control in tally in Hindi

Data Security in Tally Products

टैली उपयोगकर्ता डेटा के प्रमाणीकरण, प्राधिकरण, अखंडता और गोपनीयता के लिए एक व्यापक सुरक्षा ढांचा प्रदान करता है।


सुरक्षा ढांचे के कुछ मुख्य अंश नीचे वर्णित हैं:


सुरक्षित कनेक्टिविटी [Secure Connectivity]

Tally.ERP 9 एक सुरक्षित मल्टी-स्टेप हैंडशेक का उपयोग करके Tally.Net सर्वर से जुड़ता है। उत्पाद लाइसेंस और टैली सॉफ्टवेयर सर्विसेज (TSS) लाइसेंस हैंडशेक के हिस्से के रूप में मान्य हैं।


सुरक्षित संचरण [Secure Transmission]

  • Tally.ERP 9 और Tally.Net सर्वर के बीच आदान-प्रदान किए गए डेटा को ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू होने से पहले उद्योग-मान्यता प्राप्त ट्रिपल डेटा एन्क्रिप्शन एल्गोरिथम के एक उन्नत संस्करण के साथ संपीड़ित और एन्क्रिप्ट किया गया है।
  • संदेश डाइजेस्ट का उपयोग स्थानांतरण के दौरान डेटा भ्रष्टाचार और परिवर्तन का पता लगाने के लिए किया जाता है।


सुरक्षित डेटा एक्सचेंज [Secure Data Exchange]

दो Tally.ERP 9 सिस्टम के बीच ग्राहक डेटा सिंक्रोनाइज़ेशन को सिंक्रोनाइज़ेशन कॉन्फ़िगरेशन द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह कॉन्फ़िगरेशन निर्दिष्ट करता है, सिस्टम जो डेटा एक्सचेंज में भाग लेंगे, डेटा जो एक्सचेंज किया जाएगा, और प्रत्येक भाग लेने वाले सिस्टम की भूमिका।


डेटा के आदान-प्रदान से पहले दोनों प्रणालियों के उपयोक्ताओं को सिंक्रनाइज़ेशन कॉन्फ़िगरेशन को अधिकृत करना चाहिए। प्राधिकरण के बाद, डेटा का आदान-प्रदान केवल उपयोगकर्ता के अनुरोध पर किया जाता है।


Tally.NET एन्क्रिप्टेड डेटा को केवल सिंक्रोनाइज़ेशन की सुविधा के लिए स्टोर करता है। सिंक्रोनाइज़ेशन के बाद Tally.NET सर्वर से डेटा डिलीट हो जाता है।


सुरक्षित भंडारण [Secure Storage In Tally In Hindi]

Tally.ERP 9 में TallyVault का उपयोग करके ग्राहक डेटा को डिस्क पर एन्क्रिप्ट और स्टोर करने का प्रावधान है।


Tally.NET सर्वर द्वारा संचालित ग्राहक डेटा को मेमोरी और डिस्क दोनों में एन्क्रिप्ट किया जाता है।


सुरक्षित एप्लिकेशन एक्सेस [Secure Application Access]

Tally.ERP 9 एक नेटवर्क पोर्ट तभी खोलता है जब उपयोगकर्ता नेटवर्क सेवा का अनुरोध करता है। पोर्ट केवल डेटा ट्रांसफर की अवधि के लिए खुला है।


कोई अन्य सिस्टम, थर्ड पार्टी या टैली, नेटवर्क पोर्ट नहीं खोल सकता है या डेटा ट्रांसफर शुरू नहीं कर सकता है।


security control in tally in Hindi : Secure Company Data with TallyVault

TallyVault Tally.ERP 9 की एक विशेषता है जो डेटा को एन्क्रिप्ट करके जानकारी की गोपनीयता बनाए रखने में व्यवसाय की मदद करेगी।


कंपनी बनाते समय टैलीवॉल्ट पासवर्ड सेट करें।


आप मौजूदा कंपनियों के लिए टैलीवॉल्ट भी सेट कर सकते हैं।


1. उस कंपनी को लोड करें जिसे टैलीवॉल्ट का उपयोग करके सुरक्षित करने की आवश्यकता है।


2. गेटवे ऑफ टैली में जाएं। F3 दबाएं: कंपनी की जानकारी > टैलीवॉल्ट बदलें


3. टैलीवॉल्ट बदलें स्क्रीन में कंपनियों की सूची से आवश्यक कंपनी का चयन करें।


4. नए पासवर्ड फ़ील्ड में पासवर्ड दर्ज करें। Tally.ERP 9 अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों के संयोजन के आधार पर दर्ज किए गए पासवर्ड की ताकत को प्रदर्शित करता है।


5. रिपीट न्यू पासवर्ड फील्ड में कन्फर्म करने के लिए पासवर्ड दोबारा डालें।


6. टैलीवॉल्ट पासवर्ड बदलना स्वीकार करें।


7. Tally.ERP 9 एक संदेश प्रदर्शित करता है नई कंपनी बनाई गई और उसके बाद नई कंपनी संख्या, कंपनी जानकारी पर लौटने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं। मेन्यू।


एक बार कंपनी डेटा एन्क्रिप्ट हो जाने के बाद कंपनी का नाम और वित्तीय वर्ष कंपनी का चयन स्क्रीन में दिखाई नहीं देगा।


आप किसी मौजूदा कंपनी के लिए टैलीवॉल्ट को बदल सकते हैं, हर बार जब आप टैलीवॉल्ट को बदलते हैं, तो एक नए नंबर के साथ एक नई कंपनी बनाई जाएगी।


Enable Security for your Company Data in Tally 

सुरक्षा नियंत्रण का उपयोग करें विकल्प को सक्षम करके कंपनी बनाते समय अपनी कंपनी के डेटा को सुरक्षित रखें। व्यवस्थापक का नाम और पासवर्ड दर्ज करें। हर बार जब आप कंपनी खोलते हैं तो यह उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्रदान करने की आवश्यकता होती है।


● सुरक्षा स्तरों के प्रकार


● सुरक्षा स्तर के लिए एक्सेस अधिकार परिभाषित करें


● उपयोगकर्ता और पासवर्ड बनाएं


टैली.नेट उपयोगकर्ता को एक्सेस अधिकार सौंपें


Types of Security Levels In Tally In Hindi

डिफ़ॉल्ट रूप से, दो प्रकार के सुरक्षा स्तर होते हैं। एक मालिक है और दूसरा डाटा एंट्री है।


Owner - मालिक के पास पूर्ण एक्सेस अधिकार हैं जो उसे टैली ऑडिट और कंपनी परिवर्तन को छोड़कर टैली.ईआरपी 9 की सभी विशेषताओं के साथ काम करने में सक्षम बनाता है जो प्रशासक के लिए आरक्षित हैं। पूर्व-निर्धारित सुरक्षा स्तरों के आधार पर, प्रशासक अन्य सुरक्षा स्तर बना सकता है और आवश्यकता के आधार पर एक्सेस असाइन या प्रतिबंधित कर सकता है।


Data Entry - डेटा एंट्री में एक्सेस प्रतिबंधित है लेकिन एडमिनिस्ट्रेटर जरूरत के आधार पर एक्सेस असाइन या प्रतिबंधित कर सकता है।

सुरक्षा स्तर के लिए एक्सेस अधिकार परिभाषित करें

आप किसी उपयोगकर्ता को विशिष्ट एक्सेस अनुमतियों की अनुमति देने के लिए सुरक्षा स्तर बना और असाइन कर सकते हैं। एक नया सुरक्षा स्तर बनाने के लिए, आपको एक व्यवस्थापक के रूप में लॉग इन करना होगा।


1. Gateway of Tally > F3: Cmp Info > Security Control > Types of Security पर जाएं।


2. सुरक्षा स्तरों की सूची में एक नया सुरक्षा स्तर बनाएँ, जैसा कि नीचे दिखाया गया है:


3. सुरक्षा स्तर स्क्रीन देखने के लिए एंटर दबाएं।


4. लागू सुरक्षा सेटिंग्स असाइन करें।


सुरक्षा स्तर स्क्रीन नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देती है:


5. स्वीकार करने के लिए Ctrl+A दबाएं.


security control in tally in Hindi

Create Users and Password


आप उपयोगकर्ता बना सकते हैं, सुरक्षा स्तर असाइन कर सकते हैं, रिमोट एक्सेस को प्रतिबंधित/अनुमति दे सकते हैं और बनाए गए उपयोगकर्ताओं के लिए स्थानीय टीडीएल बना सकते हैं।


1. Gateway of Tally > F3: Company Info > Security Control पर जाएं


2. उपयोगकर्ता और पासवर्ड चुनें


कंपनी स्क्रीन के लिए उपयोगकर्ताओं की सूची नीचे दिखाए गए अनुसार दिखाई देती है:


3. सुरक्षा सूची से आवश्यक सुरक्षा स्तर का चयन करें।


4. उपयोगकर्ता नाम फ़ील्ड में उपयोगकर्ता का नाम दर्ज करें।


5. पासवर्ड (यदि कोई हो) फ़ील्ड में पासवर्ड दर्ज करें।


6. डिफ़ॉल्ट रूप से रिमोट एक्सेस की अनुमति दें और स्थानीय टीडीएल को अनुमति दें नंबर पर सेट है और उन उपयोगकर्ताओं के लिए छोड़ दिया गया है जिन्हें टैली.नेट उपयोगकर्ता और टैली.नेट ऑडिटर के तहत वर्गीकृत नहीं किया गया है।


7. उपयोगकर्ता बनाने के लिए स्वीकार करें।


Assign Access Rights for Tally.NET user

आप कंपनी डेटा के विभिन्न प्रकार के उपयोगकर्ताओं के लिए विशिष्ट अनुमतियों का सेट दे सकते हैं। यह सुरक्षा स्तरों में किया जा सकता है।


  • Gateway of Tally > Alt+F3 > Security Control > Types of Security पर जाएँ। Tally.NET उपयोगकर्ता स्क्रीन के लिए सुरक्षा स्तर में, Tally.NET उपयोगकर्ता सुरक्षा स्तर के नाम फ़ील्ड में प्रकट होता है।

  •  Use Basic Facilities of  - व्यवस्थापक सुरक्षा सूची से आवश्यक सुविधा का चयन कर सकता है। यदि उपयोगकर्ता परिभाषित सुरक्षा स्तर पहले से मौजूद हैं, तो उन्हें सुरक्षा सूची में प्रदर्शित किया जाएगा। बनाया गया नया स्तर तब प्रदर्शित होगा जब उपयोगकर्ता एक और सुरक्षा स्तर बनाता है


  •  Days Allowed for Back Dated Vouchers - डिफ़ॉल्ट रूप से यह फ़ील्ड 0 पर सेट है, आवश्यक दिनों की संख्या दर्ज करें। वाउचर की अंतिम प्रविष्टि की तारीख से उल्लिखित दिनों की संख्या के भीतर बैकडेटेड वाउचर का परिवर्तन या सम्मिलन किया जा सकता है


  • Cut-off date for Backdated vouchers - आप आवश्यक तिथि निर्दिष्ट कर सकते हैं। Tally.ERP 9 आपको उल्लिखित तिथि से पहले लेनदेन रिकॉर्ड करने की अनुमति नहीं देता है। इसका उपयोग बैकडेटेड वाउचर के लिए स्वीकृत दिनों के अतिरिक्त किया जा सकता है। यह इनपुट उन स्थितियों में उपयोगी होगा जहां आपने ऑडिट पूरा कर लिया है और डेटा में किसी भी बदलाव की आवश्यकता नहीं है


  •  Set Rules for Print Before Save - वाउचर को सहेजने से पहले आवश्यक वाउचर प्रकार को प्रिंट करने से सुरक्षा स्तर को प्रतिबंधित करने के लिए इस विकल्प का उपयोग करें या वाउचर को सहेजने से पहले सभी उपलब्ध वाउचर प्रकारों को प्रिंट करने से सुरक्षा स्तर को प्रतिबंधित करें।


  •  Allow company to connect –  डिफ़ॉल्ट रूप से यह नंबर पर सेट होता है। यदि आप संबंधित कंपनी को Tally.NET सर्वर से कनेक्ट करना चाहते हैं तो इसे हाँ पर सेट करें।


  • Rules for Print Before Save -  डिफ़ॉल्ट रूप से सेव करने से पहले प्रिंट के लिए नियम सेट करें नहीं पर सेट किया जाता है जो उपयोगकर्ता को सभी उपलब्ध वाउचर प्रकारों को प्रिंट करने की अनुमति देता है।


  • Print Vouchers Before Save Rules screen के निम्नलिखित Allow the following Voucher Types column, आवश्यक वाउचर प्रकार का चयन करें, जिसे वाउचर के प्रकारों से बचाने से पहले प्रिंट करने की अनुमति है।


  •  निम्नलिखित वाउचर प्रकारों को अस्वीकार करें कॉलम में, आवश्यक वाउचर प्रकार चुनें, जिन्हें वाउचर के प्रकारों से बचाने से पहले मुद्रण के लिए अस्वीकृत करने की आवश्यकता है।


security control in tally in Hindi : Configure Password Policy

एक अच्छी पासवर्ड नीति डेटा सुरक्षा को बढ़ाएगी और केवल अधिकृत उपयोगकर्ताओं को वित्तीय डेटा देखने की अनुमति देगी। Tally.ERP 9 में, प्रशासक एक पासवर्ड नीति निर्धारित कर सकता है, जिसका उपयोगकर्ताओं को अपनी कंपनी के लिए पासवर्ड बनाते और प्रबंधित करते समय पालन करना होगा।


1.  Gateway of Tally > Company Info > Security Control > Password Policy पर जाएं।


कंपनी स्क्रीन के लिए पासवर्ड नीति दिखाए गए अनुसार दिखाई देगी:


2. Activate password policy सक्षम करें।


Password Strength in tally in Hindi


  • न्यूनतम पासवर्ड लंबाई फ़ील्ड में, व्यवस्थापक उन वर्णों की न्यूनतम संख्या निर्दिष्ट कर सकता है जिनमें पासवर्ड होना चाहिए। डिफ़ॉल्ट रूप से, 8 न्यूनतम पासवर्ड लंबाई होगी (यह मान पीसीआई-डीएसएस मानकों से लिया गया है)। व्यवस्थापक अभी भी आवश्यकता के अनुसार इस मान को बदल सकता है।

  • पासवर्ड की ताकत के लिए उन्नत पैरामीटर सक्षम करें, अक्षरों, अंकों और विशेष वर्णों की संख्या पर प्रतिबंध लगाने के लिए जो पासवर्ड में मौजूद होना चाहिए।


Password Expiry


  • आप पासवर्ड की समाप्ति के लिए एक मान सेट कर सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, मान 90 दिनों का होगा, जो PCI-DSS से प्राप्त होता है।
  • जब पासवर्ड समाप्त होने वाला हो तो आप उपयोगकर्ताओं को सूचित कर सकते हैं। आप अधिसूचना अवधि निर्धारित कर सकते हैं।
  • Tally.ERP 9 में अनुरक्षित पासवर्ड इतिहास का उपयोग पिछले पासवर्ड के उपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए किया जाता है। आप पुराने पासवर्ड के उपयोग को प्रतिबंधित करें विकल्प को सक्षम करने के बाद प्रतिबंधित करने के लिए पुराने पासवर्ड की संख्या को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
  • अगर संगठन में अपनाई जाने वाली पासवर्ड नीति के लिए उपयोगकर्ताओं को पहले लॉगिन पर अपने पासवर्ड बदलने की आवश्यकता होती है, तो विकल्प को पहले लॉगिन पर पासवर्ड बदलें विकल्प को सक्षम करें।
  • पासवर्ड नीति के एक भाग के रूप में, आप उपयोगकर्ताओं को अपने स्वयं के पासवर्ड बदलने की अनुमति भी दे सकते हैं।
  • उपयोगकर्ता स्थिति: पासवर्ड नीति को कॉन्फ़िगर करने के अलावा, व्यवस्थापक उपयोगकर्ता को सक्रिय या निष्क्रिय भी बना सकता है। केवल सक्रिय उपयोगकर्ताओं को कंपनी में लॉग इन करने की अनुमति है जबकि निष्क्रिय उपयोगकर्ताओं को कंपनी को लोड करने की अनुमति नहीं है। F12 में उपयोगकर्ता स्थिति दिखाएं विकल्प को सक्षम करें: कॉन्फ़िगर करें। व्यवस्थापक किसी उपयोगकर्ता को निष्क्रिय बना सकता है, जिसके बाद उपयोगकर्ता को कंपनी में लॉग इन करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।


 Voucher Type Security control in tally in Hindi

वाउचर प्रकार की सुरक्षा व्यवसाय के मालिक को अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत वाउचर प्रकार (कॉन्ट्रा, भुगतान, आदि) प्रतिबंध और गतिविधि स्तर (बिक्री विभाग, खरीद विभाग आदि) प्रतिबंध दोनों को निर्दिष्ट करने में मदद करेगी।


जिन प्रकार के कार्यों या गतिविधियों के लिए नियंत्रण सेट किया जा सकता है उनमें टैली.ईआरपी 9 में किसी विशेष प्रकार के वाउचर को बनाने, बदलने, प्रिंट करने या पूर्ण एक्सेस करने में सक्षम होना शामिल है।


Benefits of Voucher Type Security

Tally.ERP 9 के वाउचर टाइप सिक्योरिटी फीचर के साथ, एडमिनिस्ट्रेटर कर सकता है


  • विभिन्न उपयोगकर्ताओं के लिए पहुंच का एक विभाग और भूमिका आधारित अलगाव बनाएं।


For example : काम के उन क्षेत्रों में कर्मचारियों के लिए बिक्री, खरीद, लेखा और पेरोल आदि के आधार पर पहुंच।


  • विभिन्न उपयोगकर्ताओं द्वारा वाउचर पर किस स्तर की गतिविधि की जा सकती है, इस तक पहुंच प्रदान करें या अस्वीकार करें


उदाहरण के लिए: उपयोगकर्ता ए और उपयोगकर्ता बी भुगतान वाउचर बना और बदल सकते हैं, लेकिन उपयोगकर्ता सी केवल वही देख सकता है।


  • अकाउंटिंग वाउचर, या इन्वेंटरी वाउचर जैसे वाउचर के पूरे समूह तक पहुंच प्रदान करें।


Set Voucher Type Security for Users

उदाहरण: एबीसी कंपनी का एक उपयोगकर्ता अरुण है, जो बिक्री और रसीद लेनदेन को रिकॉर्ड करता है। उसे बिक्री और रसीद वाउचर बनाने और बदलने की सुविधा प्रदान करनी होगी।


1. सुरक्षा स्तर स्क्रीन में, वाउचर प्रकार की सुरक्षा सेट करने के लिए वाउचर प्रकार और वाउचर के समूह (लेखा वाउचर, सूची वाउचर, ऑर्डर वाउचर और पेरोल वाउचर) को रिपोर्ट की सूची में शामिल किया गया है।


2. बिक्री और रसीद वाउचर प्रकार बनाएं/बदलें तक पहुंच प्रदान करने के लिए, दिखाए गए अनुसार सुरक्षा स्तर को कॉन्फ़िगर करें:


3. कंपनी खोलने के लिए अरुण का लॉगिन विवरण दर्ज करें जैसा कि नीचे दिखाया गया है:


4. गेटवे ऑफ टैली में, केवल लेखा वाउचर विकल्प प्रदर्शित होता है जैसा कि नीचे दिखाया गया है:


security control in tally in Hindi
security control in tally in Hindi 



5. इस विकल्प से नेविगेट करने पर, लेनदेन रिकॉर्ड करने के लिए केवल रसीद और बिक्री वाउचर सक्षम होते हैं।


6. यदि उपयोगकर्ता अरुण डे बुक पर नेविगेट करता है, तो टैली.ईआरपी 9 निर्दिष्ट अवधि के दौरान रिकॉर्ड किए गए सभी वाउचर प्रदर्शित करेगा, लेकिन उपयोगकर्ता को प्रतिबंधित वाउचर को बदलने/प्रिंट करने की अनुमति नहीं देगा। यदि उपयोगकर्ता रसीद या बिक्री वाउचर के अलावा किसी अन्य वाउचर का चयन करता है, तो Tally.ERP 9 त्रुटि प्रदर्शित करेगा नो एक्सेस अलाउड! .


Security for pre-defined Groups of Vouchers

Tally.ERP 9 वाउचर के चार पूर्व-निर्धारित समूह प्रदान करता है ताकि उपयोगकर्ताओं को वाउचर स्तर की सुरक्षा को त्वरित रूप से कॉन्फ़िगर करने में सुविधा हो।


Tally.ERP 9 में वाउचर प्रकार निम्नलिखित श्रेणियों के अंतर्गत समूहीकृत हैं:


1. लेखा वाउचर


2. इन्वेंटरी वाउचर


3. ऑर्डर वाउचर


4. पेरोल वाउचर


Points to remember:


  • यदि उपयोक्ताओं को ऊपर सूचीबद्ध किसी भी समूह के लिए अनुमति/अस्वीकृत पहुंच है, तो संबंधित समूह के अंतर्गत सूचीबद्ध वाउचर प्रकारों में भी वही एक्सेस कॉन्फ़िगरेशन होगा।
  • वाउचर प्रकारों तक पहुंच को अस्वीकार करने से वाउचर प्रकार बनाने के लिए उपयोगकर्ता की पहुंच प्रभावित नहीं होगी। किसी उपयोगकर्ता को वाउचर प्रकार बनाने से प्रतिबंधित करने के लिए, मास्टर्स तक पहुंच को अस्वीकृत करना होगा।


इसलिए, ऊपर दिए गए उदाहरण के अनुसार, अरुण को भुगतान वाउचर तक पहुंच की अनुमति नहीं दी गई है, वह भुगतान वाउचर का उपयोग करके लेनदेन रिकॉर्ड नहीं कर सकता है, लेकिन वह अभी भी भुगतान वाउचर प्रकार के तहत एक वाउचर बना सकता है। भुगतान वाउचर प्रकार के तहत वाउचर बनाने के लिए अरुण की पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए, अकाउंटिंग मास्टर्स तक पहुंच को अस्वीकार करना होगा।


Tally.ERP 9 में वाउचर टाइप सिक्योरिटी ऐड-ऑन और वाउचर टाइप सिक्योरिटी फीचर

यदि वाउचर प्रकार की सुरक्षा प्रदान करने के लिए ऐड-ऑन पहले से उपयोग में है,


  • टैली.ईआरपी 9 और ऐड-ऑन का उपयोग करके परिभाषित एक्सेस कॉन्फ़िगरेशन को जोड़ा जाएगा।


उदाहरण के लिए: यदि, उपयोगकर्ता ए के लिए, टैली.ईआरपी 9 में भुगतान वाउचर तक पूर्ण पहुंच की अनुमति नहीं है, और ऐड-ऑन रसीद वाउचर तक पूर्ण पहुंच की अनुमति नहीं है, तो उपयोगकर्ता ए भुगतान और रसीद वाउचर दोनों का उपयोग करने में सक्षम नहीं होगा।


  • Tally.ERP 9 का वाउचर टाइप सिक्योरिटी कॉन्फिगरेशन ऐड-ऑन के कॉन्फिगरेशन को ओवरराइड कर देगा।


उदाहरण के लिए: यदि उपयोगकर्ता ए के लिए, टैली.ईआरपी 9 में समूह लेखा वाउचर तक पूर्ण पहुंच की अनुमति नहीं है, और ऐड-ऑन में भुगतान वाउचर तक पूर्ण पहुंच की अनुमति है, तो उपयोगकर्ता ए भुगतान वाउचर तक नहीं पहुंच पाएगा।

0 Comments