लेखांकन क्षेत्र दिन-प्रतिदिन विकसित हो रहा है। वहीं, वाउचर सभी उद्यमों में जरूरी चीज लगता है। टैली अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर के आगमन से पहले, वाउचर को मैन्युअल रूप से संभालना मुश्किल लगता है। लेकिन, अब सभी उद्यम टैली में उपलब्ध विभिन्न ऐड-ऑन के तहत वाउचर संभालते दिख रहे हैं। वाउचर रसीदों या बिलों के रूप होते हैं जिनका माल और उत्पाद की खरीद के समय आदान-प्रदान किया जाता है।


टैली अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके, खाता प्रबंधक अपने एक्सेल से टैली में आवश्यक डेटा आयात कर सकते हैं। जब डेटा टैली में ट्रांसफर कर दिया गया है, तो गणना और अन्य कार्य सामान्य लगते हैं। कई टैली सॉफ़्टवेयर हैंडलर वाउचर डेटा को सॉफ़्टवेयर में स्थानांतरित करने से अनजान हैं। टैली डेटा की मदद से डेटा को कॉपी-पेस्ट करना, भरना, फॉर्मूले का इस्तेमाल करना सुविधाजनक होगा। जिससे समय की भी बचत होती है।


how to import vouchers in tally erp 9 from excel


यदि उपयोगकर्ता टैली और एमएस वर्ड से परिचित है, तो उसे तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों के बिना एक्सेल डेटा को टैली में स्थानांतरित करना आसान होगा। यहां निम्नलिखित चरण दिए गए हैं जिनके द्वारा एक टैली उपयोगकर्ता आसानी से डेटा माइग्रेशन कर सकता है।

Steps for import vouchers from excel to tally

  • Go to >> Gateway of Tally >> Import Data >> Import Payment Vouchers >> Payment Vouchers

चरण 1: आवश्यक लेज़र बनाएँ और टैली में एक नमूना प्रविष्टि बनाएँ


चरण 2: टैली में नमूना प्रविष्टि को विधियों का पालन करके निर्यात करें। डिस्प्ले → डे बुक। और, Alt+E दबाएं. डेबुक को टैली सॉफ्टवेयर में एक्सएमएल फॉर्मेट में एक्सपोर्ट किया जाएगा। यह तब मदद करता है जब निर्यात करने के लिए एक ही वाउचर होता है।


चरण 3: एक्सेल फ़ाइल और डेटा तैयार रखें। टैली से एक्सपोर्ट की गई एक्सएमएल फाइल को खोलें। साथ ही आप इस मामले में नोटपैड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


चरण 4: एक्सएमएल फाइल को कॉपी करें और एमएस वर्ड में पेस्ट करें


चरण 5: पहचानकर्ताओं को हटाने का समय। टैग <VOUCHER> और <GUID> से मान हटा दें। केवल मानों को हटाना महत्वपूर्ण है न कि टैग को।


चरण 6: एमएस वर्ड में मेल मर्ज विकल्प का उपयोग करते हुए, एक्सेल को डेटा स्रोत के रूप में लें। फ़ील्ड को संबंधित फ़ील्ड से बदलना प्रारंभ करें। अंत में, इसे अलग-अलग दस्तावेज़ों में मर्ज करें।


चरण 7: एक्सएमएल फ़ाइल में मानों को बदलने के लिए, टेक्स्ट को अलग-अलग दस्तावेज़ों से कॉपी और पेस्ट करें। एक्सएमएल टैग के बारे में पता होना जरूरी है। किसी भी XML टैग को संशोधित न करें।


चरण 8: डेटा के आयात → टैली में वाउचर पर जाएं। फिर, XML फ़ाइल का नाम उसके पथ के साथ दर्ज करें। एक बार यह हो जाने के बाद, वाउचर डेबुक में उपलब्ध होते हैं।


इसलिए, एक्सेल से टैली में डेटा ट्रांसफर करना आसान बना दिया गया है, जब उपयोगकर्ता उपर्युक्त चरणों का क्रम में पालन कर रहा है।


Benefits for import vouchers in tally erp 9 from excel

  • टैली में टैली वाउचर इंपोर्ट ऐड-ऑन का उपयोग करने के कई लाभ हैं।
  • मूल्यह्रास सहित वर्ष के अंत की प्रविष्टियाँ तैयार करने में मदद करता है
  • बिक्री, खरीद आदि में थोक प्रविष्टियों को स्थानांतरित करने में मदद करता है
  • एक विशेष आवृत्ति में डुप्लिकेट प्रविष्टियों की पहचान करने में मदद करता है
  • बैंक स्टेटमेंट आयात करने में मदद करता है
  • दूसरे प्रोग्राम से लेनदेन आयात करने में मदद करता है

0 Comments