Import Masters

डेटा निर्यात करते समय सक्षम की गई कंपनी सुविधाएँ उस कंपनी में सक्षम होनी चाहिए जिसमें डेटा आयात किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एबीसी कंपनी में बनाए गए मास्टर्स को एक नई कंपनी - एक्सवाईजेड कंपनी में आयात करना चाहते हैं। 


विकल्प स्टॉक श्रेणियों को बनाए रखें और बैच-वार विवरण बनाए रखें, मास्टर्स को निर्यात करने से पहले एबीसी कंपनी में सक्षम होना चाहिए। XYZ कंपनी में मास्टर्स आयात करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आयात करने से पहले XYZ कंपनी में दोनों विकल्प स्टॉक श्रेणियां बनाए रखें और बैच-वार विवरण बनाए रखें।


how to import data in tally ERP 9


1. Gateway of Tally > Import Data > Masters 


2. आयात की जाने वाली .xml फ़ाइल का नाम दर्ज करें, यदि फ़ाइल Tally.ERP 9 एप्लिकेशन फ़ोल्डर में स्थित है।


3. उस पद्धति को परिभाषित करने के लिए व्यवहार का चयन करें जिसके द्वारा कंपनी में मौजूदा masters के साथ व्यवहार  (treated)किया जाएगा।


Combine Opening Balances : विभिन्न शाखाओं के डेटा आयात करने और प्रारंभिक शेष राशि को समेकित करने के लिए इस विकल्प का चयन करें। आप इस विकल्प का चयन तब भी कर सकते हैं जब मौजूदा मास्टर्स की शुरुआती शेष राशि शून्य हो और आयात किए जा रहे डेटा में शेष राशि द्वारा अधिलेखित करने की आवश्यकता हो।


Ignore Duplicates :डुप्लिकेट को अनदेखा करते हुए टैली में मौजूदा मास्टर्स के साथ नए मास्टर्स आयात करने के लिए इस विकल्प का चयन करें।


Modify with new data :  मौजूदा शेष राशि को आयातित डेटा में मौजूदा शेष राशि से बदलने के लिए इस विकल्प का चयन करें और उपलब्ध व्यवहारों की सूची में उपलब्ध अन्य विकल्पों को भी ओवरराइड करें। आयात मास्टर्स स्क्रीन नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देती है:


how to import data in tally 9
how to import data in tally 9



4. आयात करने के लिए एंटर दबाएं।


आयात किए गए सभी मास्टर्स को देखने के लिए लेखा जानकारी या वस्तु सूची जानकारी पर जाएं। आयात लॉग देखने के लिए आप Tally.ERP 9 स्थापना फ़ोल्डर में स्थित फ़ाइल Tally.imp को भी खोल सकते हैं।


import data from excel to tally erp 9 free download

आप टैली.ईआरपी 9 में एक कंपनी से दूसरी कंपनी में वाउचर आयात कर सकते हैं। यह निम्नलिखित कारणों से हो सकता है:


तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों से डेटा आयात करना।


● बाद की रिलीज़ में माइग्रेट करना।


डेटा भ्रष्टाचार / हानि।


1. Gateway of Tally > Import Data > Vouchers .


2. आयात वाउचर स्क्रीन में आयात की जाने वाली .xml फ़ाइल का नाम दर्ज करें, जैसा कि नीचे दिखाया गया है:


नोट: डिफ़ॉल्ट रूप से, निर्यात स्थान Tally.ERP 9 स्थापना फ़ोल्डर है, जो डिफ़ॉल्ट आयात स्थान भी है। इसलिए, आयात के दौरान फ़ाइल पथ निर्दिष्ट करने की आवश्यकता नहीं है। यदि पथ स्थापना फ़ोल्डर के अलावा अन्य है, तो आपको सटीक स्थान पथ निर्दिष्ट करना होगा, उदाहरण के लिए, C:\Export_Files\XML\Master.xml या C:\Export_Files\XML\DayBook.xml


import vouchers in tally
import vouchers in tally


3. आयात करने के लिए एंटर दबाएं।

0 Comments