e way bill in tally

ई-वे बिल को एक ट्रांसपोर्टर द्वारा साथ ले जाना पड़ता है जब रुपये से अधिक के सामान का परिवहन होता है। 50,000 कुछ राज्यों ने माल की अंतर-राज्य आवाजाही के लिए ई-वे बिल अनिवार्य कर दिया है, जबकि कुछ ने माल की अंतर-राज्य आवाजाही के लिए भी इसे अनिवार्य कर दिया है।


Tally.ERP 9 आपको इनवॉइस बनाते समय सभी आवश्यक विवरणों को कैप्चर करके ई-वे बिल बनाने में मदद करता है।


नीचे Tally.ERP 9 की कुछ प्रमुख क्षमताएं दी गई हैं जो आसानी से ई-वे बिल बनाने और प्रबंधित करने में मदद करती हैं।


how to generate e way bill in tally

ई-वे बिल जनरेट करने के लिए Tally.ERP 9 का उपयोग शुरू करने के लिए, आपके पास बस एक आसान कदम है: F11> F3> GST विवरण पर जाएं।


'जीएसटी विवरण' में, आप शीघ्रता से निम्नलिखित सेटिंग्स कर सकते हैं: -


  • लेन-देन के लिए वह राशि सीमा चुनें जिससे आप ई-वे बिल जेनरेट कर सकते हैं

  • लागू तिथि जब से आप ई-वे बिल जनरेट करना शुरू कर सकते हैं

  • अंतर्राज्यीय या अंतर्राज्यीय संचलन जिसके लिए आप ई-वे बिल बनाना चाहते हैं

  • सेटिंग्स के अनुसार, Tally.ERP 9 द्वारा उचित लेनदेन को ई-वे बिल के योग्य बनाया जाएगा।


चालान बनाते समय ई-वे बिल जेनरेट करें [single or multiple invoices for e-Way bill generation]

जैसे ही आप मानदंड सेटिंग्स (जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है) के आधार पर चालान में विवरण भरना समाप्त कर देते हैं, Tally.ERP 9 एक सबफॉर्म खोलेगा जिसमें आप परिवहन के अतिरिक्त विवरण प्रदान कर सकते हैं। इसके बाद, आप डेटा को JSON फ़ाइल में निर्यात कर सकते हैं। यह JSON फाइल ई-वे बिल पोर्टल पर अपलोड की जा सकती है और आप अपना ई-वे बिल जनरेट कर सकते हैं। परिवहन विवरण के साथ, बिल ई-वे बिल नंबर (ईबीएन) भी प्रदर्शित करेगा। EBN को इसके संबंधित इनवॉइस में टाइप किया जा सकता है, और आप इसका प्रिंट ले सकते हैं।


ई-वे बिल जनरेशन के लिए सिंगल या मल्टीपल इनवॉइस के लिए JSON बनाएं[Switch easily between portal and your system]

Tally.ERP 9 आपको आपकी व्यावसायिक आवश्यकता के आधार पर एक ही इनवॉइस के लिए या एक साथ कई इनवॉइस के लिए ई-वे बिल जेनरेट करने की सुविधा प्रदान करता है।


यदि आप प्रत्येक इनवॉइस के लिए व्यक्तिगत रूप से JSON फ़ाइलें जेनरेट करते हैं, तो आपको उनके संबंधित ई-वे बिल जेनरेट करने के लिए उन्हें व्यक्तिगत रूप से और साथ ही ई-वे बिल पोर्टल में अपलोड करना होगा। हालांकि, आप कई इनवॉइस के लिए एक JSON जेनरेट कर सकते हैं और एक बार में सभी इनवॉइस के लिए सिंगल ई-वे बिल प्राप्त कर सकते हैं।


पोर्टल और अपने सिस्टम के बीच आसानी से स्विच करें [e-way Bills using Tally for purchases ]

आप पहले ई-वे बिल पोर्टल में ई-वे बिल जेनरेट कर सकते हैं और फिर अपने टैली में इनवॉइस विवरण अपडेट कर सकते हैं। उसी समय और डेटा की JSON फ़ाइल बनाएँ। यह JSON फाइल आपके ई-वे बिल को जनरेट करने के लिए ई-वे बिल पोर्टल पर अपलोड की जा सकती है। आप अपनी सुविधा के आधार पर ई-वे बिल जेनरेट करने के लिए पोर्टल और Tally.ERP 9 के बीच आसानी से बदलाव कर सकते हैं।


खरीद और अन्य लेनदेन के लिए टैली का उपयोग करके ई-वे बिल जेनरेट करें [Generate consolidated e-Way Bills using Tally]

व्यावसायिक परिदृश्य के आधार पर, यदि आपका आपूर्तिकर्ता या ट्रांसपोर्टर ई-वे बिल जेनरेट करने में असमर्थ है, तो आप टैली.ईआरपी 9 का उपयोग करके उनकी ओर से ऐसा कर सकते हैं। आप क्रेडिट नोट्स जैसे अन्य प्रकार के लेनदेन के लिए भी ई-वे बिल जेनरेट कर सकते हैं। जिनका उपयोग बिक्री रिटर्न के लिए किया जाता है, डेबिट नोटों के लिए जिनका उपयोग खरीद रिटर्न के लिए और रसीद नोटों के लिए भी किया जाता है।


Tally.ERP 9 का उपयोग करके समेकित ई-वे बिल जेनरेट करें

जब किसी दिए गए इनवॉइस के लिए आपूर्ति का स्थान, राज्य, वाहन संख्या और परिवहन का तरीका समान होता है, तो आप इन चालानों को समूहीकृत कर सकते हैं, JSON फ़ाइल जेनरेट कर सकते हैं, पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं और एक समेकित ई-वे बिल तैयार कर सकते हैं। इनवॉइस के लिए एक समेकित JSON फ़ाइल जेनरेट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि पहले प्रत्येक इनवॉइस के लिए अलग-अलग ई-वे बिल जेनरेट करें जो कि पोर्टल में एक शर्त है। एक समेकित ई-वे बिल ट्रांसपोर्टरों के लिए जीवन आसान बनाता है।

0 Comments