payroll in tally in Hindi pdf

पेरोल केवल कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को भुगतान की गई मजदूरी की कुल राशि का एक समूह है। यह व्यवसायों के लिए सबसे महत्वपूर्ण खर्चों में से एक है; इसलिए कंपनियों के लिए प्रक्रिया करना बहुत जटिल खर्च है। पेरोल पर्चियों को संसाधित करना बहुत समय लेने वाला कार्य है और कंपनी के पास जो संसाधन हैं, उसके आधार पर इसे साप्ताहिक, अर्ध-मासिक या मासिक तैयार किया जा सकता है।


how to create payroll in tally ERP 9 pdf

कंपनियां आमतौर पर आउटसोर्सिंग के माध्यम से तीसरे पक्ष से पेरोल सेवाओं को किराए पर लेती हैं जो पेरोल के लिए लेखांकन की प्रक्रिया को आसान और सरल कार्य बनाती हैं। पेरोल सेवा प्रदाता कर दायित्वों, कर्मचारी के समय की गणना, चेक तैयार करने और वेतन रिपोर्ट प्रबंधन जैसे कई कार्यों का प्रबंधन करता है। यह अंततः व्यवसाय की परिचालन लागत को कम करता है।


Change in payroll in tally pdf


ERP सिस्टम जैसे Tally.ERP 9 के आगमन के साथ प्रक्रिया में बदलाव आया है। आज सॉफ्टवेयर में 'पेरोल मॉड्यूल' पूरी तरह से व्यवसाय प्रबंधन समाधान के साथ एकीकृत है और लेखांकन प्रक्रियाओं के साथ-साथ परेशानी मुक्त पेरोल प्रसंस्करण का प्रबंधन करने में सक्षम है।


सॉफ्टवेयर दूरस्थ सुविधा प्रदान करता है जिस पर भरोसा किया जा सकता है और अब दुनिया में कहीं से भी और कभी भी पेरोल जानकारी तक पहुंच, प्रक्रिया और प्रबंधन करना आसान है।


टैली सॉफ्टवेयर से पेरोल मॉड्यूल को प्रबंधित और व्यवस्थित करने के लिए विशेष आईटी / एचआर पेशेवरों को काम पर रखने की भी आवश्यकता नहीं है। चूंकि इस मॉड्यूल को अपने आप प्रबंधित किया जा सकता है और त्रुटिहीन समाधान प्रदान करता है, एक लेखाकार या कंपनी का कोई भी मानव संसाधन कर्मी इसे स्थापित, व्यवस्थित और प्रबंधित कर सकता है।


Payroll features in Tally

  • टैली में पेरोल अकाउंटिंग खातों के साथ एकीकरण के अतिरिक्त लाभ के कारण सरलीकृत पेरोल प्रोसेसिंग और अकाउंटिंग के लाभ प्रदान करता है।
  • Tally.ERP 9 में पेरोल मॉड्यूल व्यापक रूप से रिपोर्ट करता है क्योंकि इसमें उपयोगकर्ता परिभाषित वर्गीकरण और उप वर्गीकरण हैं। यह कर्मचारियों, कर्मचारी समूहों, वेतन घटकों, विभागों आदि से जुड़ा हो सकता है।
  • पेरोल मॉड्यूल उपयोगकर्ताओं के लिए लचीला और उपयोगकर्ता परिभाषित मानदंड भी देता है।
  • यह उपयोगकर्ता परिभाषित आय और कटौती भुगतान शीर्ष बनाने की सुविधा भी प्रदान करता है।
  • मॉड्यूल हमें पेरोल मास्टर्स के असीमित समूह का उपयोग करने देता है।
  • उत्पादन/उपस्थिति/समय आधारित पारिश्रमिक इकाइयों का समर्थन करता है जो उपयोगकर्ता परिभाषित उत्पादन इकाइयाँ हैं।
  • यह सभी समावेशी लागत केंद्र के साथ-साथ कर्मचारीवार लागत रिपोर्ट भी प्रदान करता है।
  • पूर्वनिर्धारित प्रक्रियाओं की मदद से कर्मचारी वैधानिक कटौती और नियोक्ता वैधानिक योगदान के साथ वेतन का समय पर और सटीक प्रसंस्करण सुनिश्चित करता है।
  • यह निर्धारित के अनुसार ईपीएफ और ईएसआई के लिए वैधानिक फॉर्म और चालान बनाने में मदद करता है।
  • पेरोल मॉड्यूल कर्मचारियों के ऋण विवरण को भी ट्रैक करने में मदद करता है।


how to create payroll in tally erp 9 pdf | enable payroll in Tally ERP 9

हम F1 के तहत लागत/लाभ केंद्र प्रबंधन अनुभाग से Tally.ERP 9 में पेरोल को सक्षम कर सकते हैं: "F11" के तहत पार्क की गई लेखा सुविधाएँ: कंपनी सुविधाएँ पैनल।


Step 1

 Gateway of Tally > F11: Features > F1 

Step 2

लागत/लाभ केंद्र प्रबंधन अनुभाग में टैब डाउन करें।

Step 3

पेरोल बनाए रखने के विकल्प को हां पर सेट करें।

Step 4

अलग कर्मचारी श्रेणियां बनाकर कर्मचारी लागत आवंटित करने के लिए विकल्प को एक से अधिक पेरोल या लागत श्रेणी बनाए रखें हां पर सेट करें।

Step 5

स्वीकार करने और सहेजने के लिए एंटर दबाएं, और गेटवे ऑफ टैली स्क्रीन पर वापस आएं।

अब Tally.ERP 9 के गेटवे पर हम अकाउंट इंफो के बगल में पेरोल इंफो मास्टर देख सकते हैं। इसके साथ अब हम कर्मचारी मास्टर बनाकर, और फिर पेरोल इकाइयां बनाकर, वेतन शीर्ष बनाकर और इन घटकों से संबंधित वेतन संरचना और कर को परिभाषित करके पेरोल लेखांकन की प्रक्रिया कर सकते हैं।


 generate a payslip in Tally

हम केवल 6 सरल चरणों के साथ टैली में एक भुगतान पर्ची उत्पन्न कर सकते हैं:


Step 1

पहला कदम कर्मचारी मास्टर बनाना है।

·      कर्मचारी निर्माण का मार्ग :- G.O.T. (Gateway of Tally) --> Payroll Info --> Employees --> Create (Single).

·      कर्मचारी समूह निर्माण के लिए पथ:- G.O.T. (Gateway of Tally) --> Payroll Info --> Employee Group --> Create (Single).

हमें यहां कर्मचारियों को उनके विभाग या पदनाम जैसे कार्यों के तहत कर्मचारियों को समूहीकृत करके अपेक्षित कर्मचारी विवरण और कर्मचारी समूह दर्ज करना आवश्यक है।

Step 2

इस प्रक्रिया में अगला कदम पेरोल इकाइयां बनाना है।


उपस्थिति/उत्पादन प्रकार निर्माण के लिए पथ:-G.O.T. (Gateway of Tally) --> Payroll Info --> Attendance/ Production Types --> Create.

यहां हमें उपस्थिति/उत्पादन प्रकार के बारे में संक्षेप में बताना होगा जिसका उपयोग उपस्थिति और उत्पादन विवरण दर्ज करने के लिए किया जाएगा।

Step 3

इस चरण में हम वेतन घटकों के लिए वेतन शीर्ष बनाएंगे।


वेतन शीर्ष निर्माण का मार्ग:- G.O.T. (Gateway of Tally) --> Payroll Info --> Pay Heads --> Create.

संरचित वेतन के सभी घटक वेतन शीर्ष के अंतर्गत सृजित किए जाते हैं। टैली ईआरपी 9 में पे हेड क्रिएशन बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल है क्योंकि यह किसी भी जटिल प्रकार के पे हेड बनाने की अनुमति देता है।

Step 4

इस चरण में हम वेतन विवरण को जर्नल या रिकॉर्ड करेंगे।


वेतन विवरण निर्माण के लिए पथ: - G.O.T. (Gateway of Tally) --> Payroll Info --> Salary Detail --> Create

यहां हम टैली ईआरपी 9 प्रणाली में कर्मचारी समूहों के साथ-साथ व्यक्तिगत कर्मचारियों के लिए आय, कटौती और गणना के आधार पर लागू वेतन का विवरण दर्ज करेंगे।

Step 5

वाउचर बनाने का रास्ता:- G.O.T(गेटवे ऑफ टैली) -> Payroll Voucher --> Press “Ctrl + F5” दबाएं और फिर पेरोल वाउचर खोलने के लिए "Ctrl + F4" दबाएं: और अंत में ऑटो भरने की जानकारी के लिए "Alt + A" दबाएं।

पेरोल वाउचर पास करने की प्रक्रिया का यह अंतिम चरण है


यहां हमें सभी कर्मचारियों के लिए वेतन भुगतान पर्ची के साथ भुगतान किए जाने वाले पेरोल लेनदेन में सभी आय और कटौती दर्ज करने की आवश्यकता होगी।

Step 6

बनाई गई पेस्लिप जनरेट करने के लिए।


पेरोल की रिपोर्ट देखने के लिए पथ:- G.O.T. (Gateway of Tally) --> Display --> Payroll Report --> Statement of Payroll

अंत में हमें पेस्लिप जनरेट करनी होगी जो कर्मचारी के विवरण जैसे उपस्थिति विवरण प्रदान करेगी, और हम यह भी देखेंगे कि टैली ईआरपी 9 प्रणाली कर्मचारी की कमाई और कटौती के प्रत्येक घटक को सूचीबद्ध करती है, और एक निश्चित वेतन अवधि के लिए उसे भुगतान की गई शुद्ध राशि प्रदर्शित करती है। .

0 Comments