केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके गृहनगर या देश के अन्य हिस्सों की यात्रा के लिए मिलने वाली अवकाश यात्रा रियायत में बदलाव किए गए हैं। वेतन मैट्रिक्स के स्तर 6 और 8 अधिकारियों के लिए हवाई यात्रा पात्रता पर नए नियम हैं।


केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देश के विभिन्न हिस्सों और घर की यात्रा के लिए भी छुट्टी यात्रा रियायत (एलटीसी) दी जाती है। अनुमत गृह यात्रा यात्राओं की संख्या दो है। यह हर चार साल में उपलब्ध कराया जाता है। यदि आवश्यक हो तो गृहनगर यात्राओं में से एक को "अखिल भारतीय यात्रा" के साथ प्रतिस्थापित किया जा सकता है। एलटीसी उन कर्मचारियों के लिए उपलब्ध नहीं है जिनकी पत्नी भारतीय रेलवे में काम करती हैं।

Leave Travel Concession rules in hindi

Demand for changes to benefits

विशेष रूप से "अखिल भारतीय" यात्राओं के लिए एलटीसी का लाभ उठाने की संख्या बढ़ाने की कई मांगें की गई हैं। एलटीसी को विदेशों में भी विस्तारित करने के अनुरोध हैं।


द्वीपों पर काम करने वाले कर्मचारियों ने गृहनगर एलटीसी को विभाजित करने का अनुरोध किया है, ताकि साल में एक बार परिवारों का दौरा करना संभव हो सके और इसके विपरीत। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में कार्यरत अधिकारियों ने अतिरिक्त एलटीसी के लिए अनुरोध किया है जैसे कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) को दिया जाता है।


रेलवे कर्मचारी और अधिकारी जिनके पति या पत्नी रेलवे कर्मचारी हैं, ने संकेत दिया है कि ऐसे कई स्थान हैं जो रेल से नहीं जुड़े हैं और एलटीसी की अनुपलब्धता के कारण इन स्थानों की यात्रा निर्धारित नहीं की जा सकती है। इसलिए, इस मुद्दे को कम करने के लिए आवश्यक परिवर्तनों की अनुमति देने का अनुरोध किया गया था।


लद्दाख, उत्तर पूर्व और अंडमान, निकोबार और लक्षद्वीप जैसे द्वीप क्षेत्रों में तैनात कर्मचारियों के लिए गृहनगर एलटीसी को विभाजित करने का अनुरोध किया गया था। इससे कर्मचारियों को अपने परिवारों से अधिक बार मिलने में मदद मिलेगी।


उच्च ऊंचाई, क्षेत्र और सीआई ऑप्स क्षेत्रों में तैनात रक्षा बलों के लिए एक अतिरिक्त मुफ्त रेलवे वारंट देने की मांग भी उठाई गई थी। इसे सीएपीएफ कर्मियों और भारतीय तट रक्षकों तक विस्तारित करने का भी अनुरोध किया गया था।


रेलवे कर्मचारियों के लाभ के लिए अन्य सिफारिशें इस प्रकार हैं


  • रेलवे कर्मचारियों को चार साल में एक बार "अखिल भारतीय" एलटीसी दिया जाएगा; गृहनगर एलटीसी लागू नहीं होगा।
  • एलटीसी प्राप्त करने के लिए, चालू वर्ष के सभी पासों को सरेंडर करना होगा।
  • यदि कर्मचारी को पहले ही पास मिल चुका है, तो उस वर्ष के लिए एलटीसी प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • यदि दोनों पति-पत्नी रेलवे कर्मचारी हैं, तो दोनों में से किसी एक को अपना पास सरेंडर करना होगा।
  • भत्ता कैलेंडर वर्ष का पालन करता है, वित्तीय वर्ष का नहीं।

Air travel rules for Central Government employees

पिछले कुछ वर्षों में कर्मचारियों के लिए अवकाश यात्रा रियायत में वृद्धि की गई है। अभी भी कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें और ढील दी जा सकती है। ये इस प्रकार हैं:


  • सभी कर्मचारियों के लिए उत्तर पूर्वी क्षेत्र, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से हवाई यात्रा की अनुमति।
  • पूर्वोत्तर राज्यों में तैनात कर्मचारियों को उस क्षेत्र के भीतर यात्रा करने की अनुमति।
  • 2 साल में एक बार एलटीसी की आवधिकता में वृद्धि।
  • एलटीसी के प्रावधानों के तहत किसी कर्मचारी को उसके जीवनकाल में एक बार देश के बाहर दौरे की अनुमति दें।

7th CPC travel entitlement on ltc rules in Hindi pdf

वित्त मंत्रालय के दिनांक 19 सितंबर 2017 के कार्यालय ज्ञापन (ओ.एम.) के अनुसार, एलटीसी के लिए सरकारी कर्मचारियों के लिए यात्रा पात्रता टीए पात्रता के समान ही रहेगी। पे मैट्रिक्स के लेवल 6 और लेवल 8 के बीच के अधिकारियों के लिए हवाई यात्रा पात्रता में एकमात्र अपवाद होगा। इन कर्मचारियों के लिए हवाई यात्रा की पात्रता केवल यात्रा भत्ते के लिए दी जाएगी न कि एलटीसी के लिए।


following conditions are also to be noted:


  • एलटीसी के माध्यम से यात्रा के लिए कोई दैनिक भत्ता नहीं होगा।
  • स्थानीय यात्राओं पर किए गए सभी आकस्मिक खर्चों की प्रतिपूर्ति नहीं की जाएगी।
  • एलटीसी के तहत प्रतिपूर्ति की अनुमति केवल उन यात्राओं के लिए दी जाती है जो सार्वजनिक क्षेत्र में सरकारी वाहनों या निगम के वाहनों में की जाती हैं।
  • यदि यात्रा उन स्थानों के बीच होती है जो सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से नहीं जुड़े हैं, तो कर्मचारी को स्थानान्तरण पर यात्रा के लिए उसकी पात्रता के अनुसार प्रतिपूर्ति की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, इसके लिए अधिकतम सीमा निजी परिवहन वाहन द्वारा कवर की गई 100 किमी होगी। कर्मचारी को दावा स्व-प्रमाणित करना होगा और उसे जमा करना होगा। ऊपरी सीमा से अधिक के सभी खर्च कर्मचारी द्वारा वहन किए जाएंगे।
  • एलटीसी के तहत प्रीमियम, प्रीमियम तत्काल या सुविधा ट्रेनों से यात्रा की अनुमति होगी। एलटीसी उद्देश्य के लिए तत्काल या प्रीमियम तत्काल शुल्क की प्रतिपूर्ति भी प्रदान की जाती है।
  • यदि एलटीसी पर इन ट्रेनों द्वारा यात्रा की जाती है तो शताब्दी, राजधानी या दुरंतो ट्रेनों में लागू फ्लेक्सी फेयर की अनुमति होगी। यदि कोई गैर-हकदार सरकारी कर्मचारी हवाई यात्रा करता है और बाद में दावा करता है तो गतिशील किराए का यह घटक लागू नहीं होगा।
  • ओएम में नियम 1 जुलाई 2017 से प्रभावी होगा।

0 Comments