वित्तीय लेखांकन में, संपत्ति वे संसाधन हैं जिनकी एक कंपनी को अपना व्यवसाय चलाने और विकसित करने के लिए आवश्यकता होती है। परिसंपत्तियों को दो श्रेणियों में विभाजित किया जाता है: वर्तमान और गैर-वर्तमान संपत्ति, जो कंपनी की बैलेंस शीट पर दिखाई देती हैं और कंपनी की कुल संपत्ति बनाने के लिए गठबंधन करती हैं। आप वर्तमान परिसंपत्तियों को अल्पकालिक संपत्ति के रूप में सोच सकते हैं, जो कंपनी की तत्काल जरूरतों के लिए आवश्यक हैं; जबकि गैर-वर्तमान संपत्ति दीर्घकालिक हैं, क्योंकि उनके पास एक वर्ष से अधिक का उपयोगी जीवन है।

difference between current assets and noncurrent assets

  • वर्तमान संपत्ति एक कंपनी की अल्पकालिक संपत्ति है; जिन्हें जल्दी से समाप्त किया जा सकता है और कंपनी की तत्काल जरूरतों के लिए उपयोग किया जा सकता है। गैर-वर्तमान संपत्ति दीर्घकालिक हैं और एक वर्ष से अधिक का उपयोगी जीवन है।
  • वर्तमान परिसंपत्तियों के उदाहरणों में नकद, विपणन योग्य प्रतिभूतियां, इन्वेंट्री और प्राप्य खाते शामिल हैं। गैर-वर्तमान संपत्तियों के उदाहरणों में दीर्घकालिक निवेश, भूमि, संपत्ति, संयंत्र और उपकरण (पीपी एंड ई), और ट्रेडमार्क शामिल हैं।
  • वर्तमान संपत्ति का मूल्य अक्सर बाजार की कीमतों पर होता है जबकि गैर-वर्तमान संपत्ति का मूल्य कम मूल्यह्रास पर होता है।
  • पूंजीगत लाभ कर एक वर्ष से अधिक (गैर-वर्तमान संपत्ति) के लिए रखी गई संपत्ति की बिक्री पर लाभ पर लागू होता है।

Current Assets in Hindi

वर्तमान परिसंपत्तियों को अल्पकालिक संपत्ति माना जाता है क्योंकि वे आम तौर पर एक फर्म के वित्तीय वर्ष के भीतर नकदी में परिवर्तनीय होती हैं, और वे संसाधन होते हैं जिनकी एक कंपनी को अपने दिन-प्रतिदिन के संचालन को चलाने और अपने वर्तमान खर्चों का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। वर्तमान संपत्ति को आम तौर पर बैलेंस शीट पर उनके वर्तमान या बाजार मूल्य पर रिपोर्ट किया जाता है।


वर्तमान संपत्ति में आइटम शामिल हो सकते हैं जैसे:


  • नकद और नकदी के समतुल्य
  • प्राप्य खाते
  • प्रीपेड खर्चे
  • भंडार
  • बिक्री योग्य प्रतिभूतियां

कंपनी के अल्पकालिक ऋण का भुगतान करने के लिए नकद और समकक्ष (जिसे परिवर्तित किया जा सकता है) का उपयोग किया जा सकता है। प्राप्य खातों में एक वर्ष के भीतर एकत्र किए जाने वाले ग्राहकों से अपेक्षित भुगतान शामिल हैं। इन्वेंटरी भी एक चालू संपत्ति है क्योंकि इसमें कच्चे माल और तैयार माल शामिल हैं जिन्हें अपेक्षाकृत जल्दी बेचा जा सकता है।


किसी भी व्यवसाय के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण वर्तमान संपत्ति सूची है। एक कंपनी के लिए अपने व्यवसाय को चलाने के लिए एक निश्चित स्तर की इन्वेंट्री बनाए रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन न तो उच्च और न ही निम्न स्तर की इन्वेंट्री वांछनीय है। अन्य मौजूदा संपत्तियों में आस्थगित आयकर और प्रीपेड राजस्व शामिल हो सकते हैं।1


Noncurrent Assets in Hindi

गैर-वर्तमान संपत्ति एक कंपनी के दीर्घकालिक निवेश हैं जिनका एक वर्ष से अधिक का उपयोगी जीवन है। गैर-वर्तमान संपत्ति को आसानी से नकदी में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है। वे एक व्यवसाय की लंबी अवधि की जरूरतों के लिए आवश्यक हैं और इसमें भूमि और भारी उपकरण जैसी चीजें शामिल हैं।1


गैर-समवर्ती परिसंपत्तियों को बैलेंस शीट पर उनके लिए भुगतान की गई कीमत पर रिपोर्ट किया जाता है, जिसे मूल्यह्रास और परिशोधन के लिए समायोजित किया जाता है और जब भी पुस्तक मूल्य की तुलना में बाजार मूल्य कम हो जाता है तो पुनर्मूल्यांकन किया जा सकता है।


गैर-वर्तमान संपत्ति में आइटम शामिल हो सकते हैं जैसे:


  • भूमि
  • संपत्ति, संयंत्र और उपकरण (पीपी एंड ई)
  • ट्रेडमार्क
  • लंबी अवधि के निवेश और सद्भावना—जब कोई कंपनी दूसरी कंपनी का अधिग्रहण करती है

गैर-वर्तमान संपत्ति को मूर्त और अमूर्त संपत्ति में विभाजित किया जा सकता है - जैसे अचल और अमूर्त संपत्ति।


अचल संपत्तियों में संपत्ति, संयंत्र और उपकरण शामिल हैं क्योंकि वे मूर्त हैं, जिसका अर्थ है कि वे प्रकृति में भौतिक हैं; हम उन्हें छू सकते हैं। कोई कंपनी अपने PP&E को आसानी से समाप्त नहीं कर सकती है। उदाहरण के लिए, एक ऑटो निर्माता की उत्पादन सुविधा को एक गैर-वर्तमान संपत्ति का लेबल दिया जाएगा।


अमूर्त संपत्ति गैर-भौतिक संपत्ति हैं, जैसे पेटेंट और कॉपीराइट। उन्हें गैर-वर्तमान संपत्ति माना जाता है क्योंकि वे एक कंपनी को मूल्य प्रदान करते हैं लेकिन एक वर्ष के भीतर आसानी से नकदी में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है। लंबी अवधि के निवेश, जैसे बांड और नोट्स, को भी गैर-वर्तमान संपत्ति माना जाता है क्योंकि एक कंपनी आमतौर पर इन परिसंपत्तियों को एक वर्ष से अधिक के लिए अपनी बैलेंस शीट पर रखती है।

difference between current assets and noncurrent assets in Hindi

BasisCurrent assetsNon-current assets
Definitionवर्तमान संपत्ति नकद के बराबर है या एक वर्ष की समय सीमा के भीतर नकदी में परिवर्तित हो जाएगी।गैर-वर्तमान संपत्तियां वे संपत्तियां हैं जो एक वर्ष के भीतर नकदी में परिवर्तित नहीं होंगी और गैर-वर्तमान हैं।
Itemsकरंट एसेट्स में लाइन आइटम जैसे कैश और कैश समकक्ष, शॉर्ट टर्म इनवेस्टमेंट, अकाउंट्स रिसीवेबल्स, इन्वेंटरी और प्रीपेड रेवेन्यू शामिल हैं।गैर-वर्तमान संपत्ति में दीर्घकालिक निवेश, संयंत्र संपत्ति और उपकरण, सद्भावना, संचित मूल्यह्रास और परिशोधन, और दीर्घकालिक आस्थगित कर संपत्ति शामिल हैं.
Natureवर्तमान संपत्ति एक कंपनी के अल्पकालिक संसाधन हैं।ये संपत्ति व्यवसाय चलाने के लिए दीर्घकालिक संसाधन हैं।These assets are the long term resources to run the business.
Valuationआम तौर पर, बाजार की कीमतों पर बैलेंस शीट में मौजूदा परिसंपत्तियों का मूल्यांकन किया जाता है।दीर्घकालीन आस्तियों का मूल्यांकन शेष संचित मूल्यह्रास को घटाकर अधिग्रहण लागत पर किया जाता है। अमूर्त संपत्ति के लिए, उन्हें मूल्यह्रास कम मूल्य पर मूल्यांकित किया जाता है।
Goodwillवर्तमान संपत्ति का हिस्सा नहींगैर-वर्तमान संपत्ति को आगे मूर्त संपत्ति और अमूर्त संपत्ति में विभाजित किया जा सकता है। एक सबसे लोकप्रिय अमूर्त संपत्ति सद्भावना है, जिसे अधिग्रहण के माध्यम से बनाया जाता है।
Tax implicationsमौजूदा परिसंपत्तियों की बिक्री से व्यापारिक गतिविधियों से लाभ होता हैलंबी अवधि की संपत्तियों को बेचने से पूंजीगत लाभ होता है, और ऐसे मामले में पूंजीगत लाभ कर लागू होता है।
Revaluationवर्तमान संपत्ति आम तौर पर पुनर्मूल्यांकन के अधीन नहीं होती है; केवल कुछ मामलों में ही इन्वेंट्री पुनर्मूल्यांकन के अधीन हो सकती है।लंबी अवधि की संपत्ति के मामले में पीपी एंड ई का पुनर्मूल्यांकन बहुत आम है। जब भी किसी मूर्त संपत्ति का बाजार मूल्य उस परिसंपत्ति के बुक वैल्यू की तुलना में घटता है। कंपनी को उस परिसंपत्ति के बही मूल्य और उस अवधि के लिए आय विवरण में हानि की सूचना में अंतर का पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।


0 Comments