एक पूंजी खाते को एक सामान्य खाता बही माना जाता है जिसे बैलेंस शीट में शामिल किया जाता है। इसे निगम के मामले में स्टॉकहोल्डर की इक्विटी में वर्णित किया जाएगा और यदि व्यवसाय का एकमात्र स्वामित्व है, तो यह मालिक की इक्विटी के अंतर्गत आएगा। कुल पूंजी खाते वही होना चाहिए जो परिसंपत्तियों द्वारा घटाई गई व्यावसायिक देनदारियां हैं। अर्थात्, पूंजी खातों के प्रत्येक शेष को पहले जोड़ना होगा। फिर यह संख्या आपके व्यवसाय की कुल संपत्ति घटाकर देनदारियों के समान होनी चाहिए। ध्यान दें कि जब आप सभी पूंजी खाते जोड़ते हैं तो आपको जो परिणाम मिलता है, वह आपके व्यवसाय के मूल्य का वास्तविक संकेत नहीं होगा।


एक निगम के मामले में एक पूंजी खाते का एक उदाहरण कमाई को बरकरार रखा जाएगा। यह डिविडेंड बांटे जाने के बाद होने वाली कमाई को घटाता है। अन्य पूंजी खाते जो निगमों में आम तौर पर ट्रेजरी स्टॉक, सामान्य स्टॉक, पेड-इन कैपिटल, पसंदीदा स्टॉक, और इसी तरह शामिल होंगे। यदि यह एकमात्र स्वामित्व वाला व्यवसाय है तो आप दो प्रकार के पूंजी खातों की अपेक्षा कर सकते हैं; एक आहरण खाता जिसमें यह जानकारी होगी कि कितना आहरित किया गया था। दूसरा पूंजी खाता होगा जो कि शुद्ध आय में निवेश राशि को जोड़ने पर बढ़ जाता है। यह आहरण खाते के डेबिट शेष से कम हो जाएगा।


capital account in tally in Hindi


Types of capital account

जब पूंजी खातों की बात आती है, तो प्रकार व्यवसाय पर निर्भर करता है। विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के लिए आवश्यक प्रमुख प्रकार के पूंजी खाते निम्नलिखित हैं।


Sole proprietorship


इस परिदृश्य में, केवल एक व्यक्ति या एक मालिक के पास व्यवसाय का पूर्ण स्वामित्व होता है। मान लें कि आपका एक स्टोर है जहां आप पालतू भोजन बेचते हैं। यदि आपने बचत की है और फिर आवश्यक पालतू भोजन लाए हैं जिसे आप अपने स्टोर पर बेच सकते हैं तो इसका मतलब है कि आप अपना पैसा अपने व्यवसाय में निवेश कर रहे हैं। इसका मतलब यह होगा कि आप एकमात्र मालिक हैं। भले ही आपने बैंक से ऋण लिया हो, आप अपने व्यवसाय के एकमात्र मालिक होंगे क्योंकि आप व्यवसाय के एकमात्र मालिक हैं क्योंकि आपका पैसा आपके व्यवसाय को चलाने और चलाने में जा रहा है। आपकी बैलेंस शीट में, पूंजी खाते को आपका नाम, पूंजी खाता बताया जाएगा।


Partnerships and LLCs


जब एक से अधिक व्यक्ति व्यवसाय में शामिल होते हैं तो इसे साझेदारी कहा जाता है। ऐसे में ये सभी लोग अपनी पूंजी का इस्तेमाल कर कारोबार में निवेश कर रहे हैं। प्रतिधारित आय को कैसे विभाजित किया जाएगा, इस पर पहले से चर्चा की जाती है और अक्सर यह प्रत्येक व्यक्ति द्वारा निवेश की गई पूंजी पर निर्भर करता है। आपको बता दें, हैरी और लॉरेन ने एक बेकरी खोलने का फैसला किया। हैरी ने अधिक पूंजी निवेश की है और इसलिए वह व्यवसाय के 2/3 भाग का स्वामी होगा। जबकि शेष 1/3 भाग आपके और लॉरेन के बीच बंटा हुआ है। इसलिए, आपको और लॉरेन को कमाई का 1/6 हिस्सा मिलेगा और हैरी को कमाई का 2/3 हिस्सा मिलेगा।


Shareholders


शेयरधारक कंपनी के एक निश्चित हिस्से के मालिक हैं। यानी वे व्यवसाय का स्वामित्व खरीदते हैं। वे तब लाभांश प्राप्त करने के योग्य होते हैं जो इस बात पर निर्भर करता है कि उन्होंने आपके व्यवसाय के कितने शेयर खरीदे हैं। बता दें कि फॉरएवर मोड के 100 शेयर हैं। वे अपने बैलेंस शीट के पूंजी खाते में अर्जित लाभ का रिकॉर्ड रखते हैं। समय आने पर, फॉरएवर मोड के विभिन्न शेयरधारकों को लाभांश का भुगतान किया जाता है। अगर डैरेन के पास 50 शेयर हैं, तो उसे लाभांश का 50% मिलता है। 10 शेयरों वाले किसी व्यक्ति को लाभांश का 10% मिलेगा और इसी तरह। यह सब आपके व्यवसाय की बैलेंस शीट के पूंजी खाते में दर्ज है।


Working for capital account in tally 

जब आप एकमात्र मालिक होते हैं, तो केवल एक ही पूंजी खाता होगा। वह आपका है। जब आपके पास अपने व्यवसाय के लिए शेयरधारक हों तब भी आप एकल पूंजी खाते के साथ काम कर सकते हैं क्योंकि आप उन्हें प्रत्येक के स्वामित्व वाले शेयरों के आधार पर भुगतान करेंगे। जब आप किसी ऐसी पार्टनरशिप में काम कर रहे हों, जिसमें बिजनेस के एक से ज्यादा मालिक हों, तो हर मालिक के लिए अलग-अलग कैपिटल अकाउंट होगा। यह आपको यह सुनिश्चित करने में सक्षम करेगा कि प्रत्येक मालिक द्वारा निवेश की गई पूंजी के अनुसार सही प्रतिधारित आय आवंटित की जा रही है। जब आपके पास टैलीप्राइम जैसा सॉफ़्टवेयर समाधान हो तो यह बहुत आसान हो जाता है।


पूंजी खाता बनाने के कई तरीके हैं। उचित गणना सुनिश्चित करने की कुंजी आपके व्यवसाय के प्रत्येक लेन-देन को रिकॉर्ड करना है। यह टैलीप्राइम जैसे उपकरणों के साथ सबसे अच्छा किया जाता है जो प्रत्येक लेनदेन को स्वचालित रूप से स्टोर और रिकॉर्ड करने के लिए बनाए जाते हैं। आप अपनी बैलेंस शीट पर आसानी से पूंजी खाता बना सकते हैं। इसके बाद, जब आवश्यक हो, आप प्रत्येक अवधि के लिए हानियों के साथ लाभ को समायोजित कर सकते हैं।


Why is capital account important?

पूंजी खाता विभिन्न कारणों से महत्वपूर्ण है। प्रत्येक व्यवसाय के लिए पूंजी खाते महत्वपूर्ण क्यों हैं, इसके शीर्ष कारण यहां दिए गए हैं।


Taxes


यदि आप एक निजी व्यवसाय हैं तो आपको वस्तुओं और सेवाओं को बेचने से होने वाले लाभ पर कर का भुगतान करना होगा। जब आपके टैक्स रिटर्न दाखिल करने की बात आती है, तो आप अपने अर्जित मुनाफे पर ऐसा करेंगे। जब आपके पास एक पूंजी खाता होता है, तो आप वास्तव में जानते हैं कि आपने कितना लाभ कमाया और वित्तीय वर्ष के दौरान कितना नुकसान हुआ। इससे आपके लिए अपने करों का भुगतान करना और रिटर्न फाइल करना आसान हो जाता है। उन व्यवसायों के लिए जिनके शेयरधारक हैं, आपको कॉर्पोरेट करों का भुगतान करना होगा। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे यह किया जा सकता है। स्टॉक और लाभांश के माध्यम से दो सबसे आम तरीके हैं।


Bank loans


एक स्टार्ट-अप के रूप में आपको व्यवसाय ऋण लेने की आवश्यकता हो सकती है। बैंक को कुछ प्रमाण देखने होंगे कि आप समय पर ऋण चुकाने में सक्षम होंगे। इसके लिए कैपिटल अकाउंट काम आएगा क्योंकि इससे पता चलेगा कि आपने अपने बिजनेस में निवेश किया है। आप सबूत के तौर पर अपने बिजनेस का बैलेंस शीट दिखा सकते हैं। बैंक आमतौर पर सबूत मांगते हैं कि आपने निवेश किया है क्योंकि यह साबित करता है कि आपके पास बैंक ऋण वापस करने की क्षमता है। यह उन्हें विश्वास दिलाएगा कि उन्हें आपके लिए आवश्यक ऋण राशि को स्वीकृत करने की आवश्यकता है। इसलिए, जब बैंक ऋण के लिए आवेदन करने की बात आती है तो पूंजी खाता काफी उपयोगी होता है।


Contributions


जब साझेदारी शुरू करने की बात आती है तो एक पूंजी खाता फायदेमंद होता है जिससे आपके व्यवसाय के एक से अधिक मालिक होते हैं। गणना का ट्रैक खोना आसान है। लेकिन जब आपके पास शुरू से ही एक पूंजी खाता होता है, तो आप इस बात पर नज़र रखने में सक्षम होते हैं कि किस मालिक ने कितना निवेश किया है। यह आपको हमेशा यह जानने में सक्षम बनाता है कि कंपनी में प्रत्येक भागीदार की कितनी हिस्सेदारी है और यह आपके व्यवसाय की लंबी अवधि के लिए भी आसान बनाता है। जब संपत्ति योगदान की बात आती है तो पूंजी खाता विशेष रूप से उपयोगी होता है क्योंकि प्रत्येक संपत्ति को एक मूल्य सौंपा जाता है।

0 Comments