टैली भारत में व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है। सॉफ्टवेयर का उपयोग करने वाले व्यवसाय की जरूरतों को पूरा करने और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के पुराने और नए संस्करणों को नामित करने के लिए टैली विभिन्न संस्करणों में आता है। आप टैली से तीन अलग-अलग प्रारूपों में प्रिंट कर सकते हैं: डॉट मैट्रिक्स, नीट या ड्राफ्ट मोड। जब आप टैली से प्रिंट करना चुनते हैं तो प्रोग्राम उस कंप्यूटर के लिए डिफ़ॉल्ट प्रिंटर सेटअप का उपयोग करता है जिससे आप प्रिंट कर रहे हैं, लेकिन आपके पास टैली में प्रिंटर को बदलने का विकल्प है।


how to set printer in tally in Hindi

Step 1

जिस टैली प्रोग्राम को आप प्रिंट करना चाहते हैं उसमें स्क्रीन से प्रिंट आइकन बटन दबाएं।


Step 2

दिखाई देने वाले पॉप अप प्रिंट बॉक्स में, उन प्रतियों की संख्या की पहचान करें जिन्हें आप प्रिंट करना चाहते हैं। डिफ़ॉल्ट सेटिंग एक है। यदि आप संख्या बढ़ाना चाहते हैं, तो आप "1" को हाइलाइट कर सकते हैं और उन प्रतियों की संख्या टाइप कर सकते हैं जिन्हें आप प्रिंट करना चाहते हैं। आप जिन कॉपियों को प्रिंट करना चाहते हैं उनकी संख्या को समायोजित करने के लिए आप संख्या बॉक्स के पास ऊपर और नीचे तीरों का भी उपयोग कर सकते हैं।


Step 4

उसी पॉप अप बॉक्स में, "प्रिंटर चुनें" बटन दबाएं। उस प्रिंटर का पता लगाएँ जिस पर आप प्रिंट करना चाहते हैं और उपलब्ध प्रिंटर की सूची में प्रिंटर पर क्लिक करें। ओके बटन दबाएं और प्रिंटिंग शुरू हो जाती है। यदि आप डिफ़ॉल्ट प्रिंटर बदलना चाहते हैं, तो प्रिंटर सूची में प्रिंटर पर क्लिक करें और फिर अपने माउस पर राइट क्लिक करें। ड्रॉप डाउन बॉक्स में "डिफ़ॉल्ट के रूप में सेट करें" सेटिंग चुनें।

0 Comments