एक व्यवसाय ग्राहकों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और ऐसे कई व्यापारिक दलों के साथ दिन-प्रतिदिन के आधार पर व्यवहार करता है। आपके द्वारा किए गए लेन-देन को रिकॉर्ड करने के लिए आपको पार्टी लेज़र बनाने की आवश्यकता है, जिसमें इन पार्टियों से प्राप्तियां या भुगतान, या आपूर्ति या प्राप्तियां शामिल हो सकती हैं।

Check also :- predefined vouchers


party ledger in tally

Create party ledger

1.  Go to Gateway of Tally > Accounts Info. > Ledgers > Create लेजर निर्माण स्क्रीन नीचे दिखाए अनुसार प्रदर्शित होती है:


पार्टी लेज़र में कर्सर फ़ील्ड को छोड़ देगा, जब विकल्प इन्वेंटरी वैल्यू प्रभावित होता है तो बिल-दर-बिल बैलेंस बनाए रखें। साथ ही, यदि आप खाता बही की मुद्रा में एक विदेशी मुद्रा का चयन करते हैं, तो बिल-दर-बिल बैलेंस बनाए रखने का विकल्प प्रदर्शित नहीं होगा।


नोट: हम अनुशंसा करते हैं कि आप कंपनी के लिए चयनित आधार मुद्रा में पार्टी लेज़र की मुद्रा बनाए रखें। केवल विदेशी मुद्रा में बनाए गए बैंक खातों को अपनी मुद्रा उस विशेष विदेशी मुद्रा में स्थापित करने की आवश्यकता होती है। केवल जब आप आधार मुद्रा में एक खाता बही बनाए रखते हैं, तो आप बिल के अनुसार कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, बकाया ट्रैक करने के लिए किसी अन्य मुद्रा का चयन करके लेनदेन रिकॉर्ड कर सकते हैं और अपनी एमआईएस या अंतिम रिपोर्ट भी तैयार कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप पार्टी लेज़र के लिए एक विदेशी मुद्रा का चयन करते हैं, तो बिल-दर-बिल बैलेंस बनाए रखने का विकल्प प्रदर्शित नहीं होगा।


2. बिल-वार विवरण बनाए रखने के लिए बिल-दर-बिल बैलेंस बनाए रखें सक्षम करें।


3. डिफ़ॉल्ट क्रेडिट अवधि परिभाषित करें।


Suffix

Example

Days

None

5 को 5 दिन माना जाता है।

Weeks

W

5 डब्ल्यू को 5 सप्ताह माना जाता है।

Months

M

5 एम को 5 महीने माना जाता है।

Year

Y

5 Y को 5 वर्ष माना जाता है।

विविध देनदारों और विविध लेनदारों के लिए ऋण अवधि दी जा सकती है। क्रेडिट दिनों या अवधि की संख्या को विभिन्न तरीकों से परिभाषित किया जा सकता है


4. वाउचर एंट्री के दौरान क्रेडिट दिनों के लिए चेक विकल्प को हाँ पर सेट करें ताकि एक चेतावनी संदेश प्राप्त हो सके जब लेन-देन में चयनित पार्टी लेज़र क्रेडिट अवधि को पार कर गया हो, और बकाया बिलों का भुगतान नहीं किया गया हो। चेतावनी संदेश नीचे दिखाए अनुसार प्रकट होता है:


party ledger in tally
party ledger in tally



यह सुनिश्चित करेगा कि क्रेडिट अवधि और प्राप्त और भुगतान की जाने वाली बकाया राशि पर बेहतर नियंत्रण हो।


5. विकल्प के लिए हाँ का चयन करें  Inventory values are affected? यदि आपकी कंपनी इन्वेंट्री के साथ खातों का रखरखाव करती है।


नोट: Tally.ERP 9 आपको विशेष खातों तक सीमित नहीं रखता है क्योंकि आपको इनवेंटरी को सीमा शुल्क जैसे खातों के साथ जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है, या खरीद से संबंधित प्रत्यक्ष व्यय जैसे कि भाड़ा आवक।


Cost Centre options in Tally ERP 9 Notes in Hindi

विकल्प प्राप्त करने के लिए लागत केंद्र लागू हैं? लेजर क्रिएशन स्क्रीन में, आपने F11 में मेनटेन कॉस्ट सेंटर्स को Yes पर सेट किया है: फीचर्स> F1: अकाउंटिंग फीचर्स।


1.  Cost Centers are applicable?  विकल्प, यदि किसी लेनदेन को किसी विशेष लागत केंद्र (जिसमें यह खाता बही शामिल है) को आवंटित करने की आवश्यकता है।


2. निर्दिष्ट ब्याज दर और गणना की शैली के आधार पर ब्याज गणना को स्वचालित रूप से सक्षम करने के लिए सक्रिय ब्याज गणना विकल्प को सक्षम करें।


3. समय-समय पर बदलने वाली ब्याज दरों के लिए उन्नत मापदंडों को सक्षम करने के लिए उन्नत मापदंडों का उपयोग करें विकल्प को सक्षम करें।


4. केवल पार्टी खातों जैसे विविध देनदारों, लेनदारों और शाखा डिवीजनों, शाखा / डिवीजनों, बैंक और बैंक ओसीसी ए / सी, ऋण और अग्रिम संपत्ति, ऋण और अग्रिम देनदारियों, सुरक्षित और असुरक्षित ऋण, आदि के लिए मेलिंग विवरण दर्ज करें। इनका उपयोग खातों के विवरण जैसे आउटपुट को मेल करने में किया जाता है।


5. पार्टी के लिए आवश्यक बैंक विवरण प्रदान करने के लिए बैंक विवरण प्रदान करें विकल्प को सक्षम करें। बैंक विवरण प्रदान करने के बारे में जानकारी के लिए, पार्टी लेजर में बैंक विवरण दर्ज करना विषय देखें।


Statutory Information in party ledger in tally

यह कार्यक्षमता केवल तभी उपलब्ध होती है, जब आपने F11 के अंतर्गत कम से कम एक विकल्प को सक्षम किया हो: सुविधाएँ > F3: वैधानिक और कराधान। F3: वैधानिक और कराधान के तहत सक्षम विकल्पों के आधार पर, फ़ील्ड वैधानिक सूचना अनुभाग में प्रदर्शित होते हैं।


  • केवल पार्टी खातों जैसे विविध देनदारों, लेनदारों और शाखा डिवीजनों, शाखा / डिवीजनों, बैंक और बैंक ओसीसी ए / सी, ऋण और अग्रिम संपत्ति, ऋण और अग्रिम देनदारियों, सुरक्षित और असुरक्षित ऋण, आदि के लिए मेलिंग विवरण दर्ज करें। इनका उपयोग खातों के विवरण जैसे आउटपुट को मेल करने में किया जाता है।

  • पार्टी के लिए आवश्यक बैंक विवरण प्रदान करने के लिए बैंक विवरण प्रदान करें विकल्प को सक्षम करें। बैंक विवरण प्रदान करने के बारे में जानकारी के लिए, एक लेजर में बैंक विवरण दर्ज करना विषय देखें।


नोट: पेरोल के तहत कर्मचारी खाता बही के मामले में, कर्मचारी मास्टर में बैंक विवरण प्रदान करना विषय देखें।


Tax Information in Tally erp 9 Notes in Hindi

टैक्स जानकारी में डिफ़ॉल्ट फ़ील्ड पैन/आईटी नंबर, पैन/आईटी नंबर पर नाम और जीएसटीआईएन शामिल हैं जो आपके द्वारा F11 में सक्षम सुविधाओं के आधार पर: विशेषताएं> F3: वैधानिक और कराधान। अतिरिक्त क्षेत्र कराधान के अंतर्गत प्रकट होते हैं।


Other Information For party ledger in tally

इस खंड में, जिस पार्टी के साथ लेन-देन किया गया है, उसके संबंध और उद्यम प्रकार की जानकारी दर्ज की जाती है।


नोट: अन्य सूचना अनुभाग लेजर मास्टर क्रिएशन स्क्रीन में केवल तभी प्रदर्शित होगा जब विकल्प लेजर खातों के लिए अन्य जानकारी का उपयोग F12: लेजर कॉन्फ़िगरेशन में हाँ पर सेट किया गया हो।


  • विकल्प सक्षम करें संबंधित पार्टी है? यदि बनाई जा रही पार्टी व्यावसायिक संगठनों से संबंधित है। यदि विकल्प सक्षम है, तो संबंधित पार्टी विवरण स्क्रीन प्रकट होती है।
  • एंटरप्राइज़ प्रकार का चयन करें। पार्टी से उद्यम के प्रकार की जानकारी एकत्र की जाती है।
  • पार्टी की पंजीकरण संख्या दर्ज करें।
  • एंटर दबाएं और ओपनिंग बैलेंस फील्ड में राशि टाइप करें। यदि आपने बिल-दर-बिल (चरण 4) संतुलन बनाए रखना सक्षम किया है, तो वह लेज़र निर्माण स्क्रीन के अंत में बैलेंस फ़ील्ड खोलना खाता-बही की बिल-वार ब्रेकअप स्क्रीन प्रदर्शित करता है।


party ledger in tally in Hindi
party ledger in tally in Hindi



यदि आवश्यक हो तो तिथि निर्धारित करें। डिफ़ॉल्ट रूप से, आपकी पिछली लेखा अवधि की अंतिम तिथि, उदाहरण के लिए, 31 मार्च 2008 को यहां लिया गया है। चूंकि प्रारंभिक शेष राशि का ब्रेक-अप चुना जाता है, बिल की तारीख लेखा अवधि से पहले की होती है।


एक नाम दर्ज करें। आप बिल नंबर या दस्तावेज़ संख्या भी दर्ज कर सकते हैं।


विविध देनदारों और लेनदारों के तहत बहीखातों के लिए, क्रेडिट अवधि या वह तारीख दें जब बिल देय तिथि (या क्रेडिट दिनों) के लिए देय हो।


नोट: लेन-देन दर्ज करते समय यदि आप बिल तिथियों के बजाय प्रभावी तिथियों का उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं तो देय तिथि की गणना की जाएगी।


आवश्यकतानुसार राशि दर्ज करें। देय बिल की राशि के लिए, आप सभी लंबित बिलों का विवरण एक-एक करके दर्ज कर सकते हैं।


यदि आपके सभी बिलों की कुल राशि प्रारंभिक शेष राशि को कवर करती है, तो खाता शून्य हो जाता है। आपके सभी बिलों का योग प्रारंभिक शेष राशि से अधिक हो सकता है। नीचे दिखाए गए स्क्रीन में दो बिल 50,000, 25,000 हैं। अब, यदि आगे लाया गया शेष 1,00,000/- है, तो खाते पर राशि 25,000/- दर्शाएगी। यदि आप बाद की तारीख में बिल विवरण प्राप्त करते हैं, तो आप इन विवरणों को दर्ज करने के लिए बहीखाता में बदलाव कर सकते हैं, जो ऑन अकाउंट को रद्द कर देगा।


how to view party ledger in tally erp 9
how to view party ledger in tally erp 9



स्क्रीन को स्वीकार करने के लिए Y या एंटर दबाएं।

0 Comments