यदि आपके व्यवसाय में शाखाएँ, सहायक कंपनियाँ या सहयोगी कंपनियाँ शामिल हैं, तो आपके व्यवसाय समूह के स्वास्थ्य की निगरानी करना कठिन हो सकता है। आपके पास ऐसे प्रश्न हो सकते हैं जैसे आपका व्यवसाय समग्र रूप से कैसा प्रदर्शन कर रहा है, या आपकी विभिन्न शाखाएं कैसा प्रदर्शन कर रही हैं। Tally.ERP 9 आपको इन सभी और अन्य सवालों के जवाब खोजने में मदद करेगा।


आप अपनी सभी कंपनियों को एक ही स्थान पर आसानी से देखने के लिए Group Company in Tally बना सकते हैं। यह समूह कंपनी एकल आर्थिक इकाई के रूप में कार्य कर सकती है, जहां वित्तीय रिपोर्ट जैसे बैलेंस शीट, लाभ और हानि खाता और ट्रायल बैलेंस को लेनदेन पर बिना किसी प्रभाव के समेकित किया जाता है। भले ही आपकी शाखाएं एक ही GSTIN या कई GSTIN का उपयोग करें, आपका डेटा मूल रूप से समेकित किया जाएगा।


समूह कंपनी का उपयोग करके, आप अपनी सहयोगी कंपनियों के प्रदर्शन की तुलना कर सकते हैं और समग्र व्यवसाय पर भी नज़र रख सकते हैं। समेकित डेटा विशेष रूप से वित्तीय वर्ष के अंत में उपयोगी साबित होता है, जहां आप कुल आय, लाभ आदि की एक तस्वीर प्राप्त कर सकते हैं।


how to create group company in tally ERP

मान लें कि आप गुवाहाटी (असम) में एक कपड़ा व्यवसाय के मालिक हैं, जिसे राष्ट्रीय उद्यम कहा जाता है, जिसमें पड़ोसी उत्तर-पूर्वी शहरों शिलांग (मेघालय) और इंफाल (मणिपुर) में बहन की चिंताएं शामिल हैं। गुवाहाटी में इकाई कपड़े में काम करती है, जबकि शिलांग और इंफाल में बहनें क्रमशः तैयार पश्चिमी और जातीय कपड़ों में काम करती हैं। आप अपनी बहन की चिंताओं को जोड़कर Tally.ERP 9 में एक समूह कंपनी बना सकते हैं।


हालाँकि, समूह कंपनी बनाने से पहले, सुनिश्चित करें कि:


  • सहयोगी कंपनियों का आधार मुद्रा प्रतीक और औपचारिक नाम समान होता है। आप इसे Company Creation/Alteration स्क्रीन में सत्यापित कर सकते हैं।


  • सहयोगी कंपनियों के पास एक समान बहियां/खातों का चार्ट होता है। दूसरे शब्दों में, संबंधित मास्टर्स/लेजरों के सभी कंपनियों के नाम समान होने चाहिए। इससे खातों के उचित समेकन और एमआईएस रिपोर्ट की सटीकता में मदद मिलेगी।

उदाहरण के लिए, यदि बिक्री बहीखाता को एक कंपनी में बिक्री और दूसरी कंपनी में बिक्री के रूप में नामित किया जाता है, तो इससे समूह कंपनी में भ्रम और अनुचित समेकन हो सकता है।


अब आप अपनी समूह कंपनी बनाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।


1. Gateway of Tally > F1 और आवश्यक सहयोगी कंपनियों को लोड करें।


Gateway of Tally > F1
Gateway of Tally > F1

2. Gateway of Tally > F3 (Cmp Info) > Create Group Company in tally.


3. ग्रुप कंपनी क्रिएशन स्क्रीन में:


  • आवश्यक विवरण के साथ समूह कंपनी का नाम दर्ज करें। पत्राचार के उद्देश्य से, आप वह पता दर्ज कर सकते हैं जो आपकी समूह कंपनी के लिए प्रासंगिक है।
  • ओ सदस्य कंपनियों के क्षेत्र में, कंपनियों की सूची से सहयोगी कंपनियों का चयन करें।

Group Company in Tally
Group Company in Tally



  • स्क्रीन स्वीकार करें। हमेशा की तरह, आप सेव करने के लिए Ctrl + A दबा सकते हैं।


गेटवे ऑफ़ टैली में, आप समूह की कंपनी (बोल्ड में) के साथ-साथ सिस्टर कंपनियों को देख सकते हैं। आप Alt + F1 दबाकर अन्य कंपनियों को बंद कर सकते हैं, और समूह कंपनी का उपयोग करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।


अगली बार जब आप Tally.ERP 9 में कोई कंपनी खोलते हैं, तो समूह की कंपनी अब कंपनियों की सूची में दिखाई देगी।


Group Company in Tally in hindi
Group Company in Tally in hindi



View Consolidated Financial Data

जब आप एक समूह कंपनी बनाते हैं, तो वित्तीय रिपोर्ट जैसे बैलेंस शीट, लाभ और हानि ए / सी और ट्रायल बैलेंस के डेटा को सहयोगी कंपनियों के लेनदेन पर किसी भी प्रभाव के बिना समेकित किया जाता है। इस प्रकार, आप अपनी बहन की चिंताओं के प्रदर्शन की तुलना कर सकते हैं, और अपने व्यवसाय के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावी ढंग से माप सकते हैं। आप इस समेकित डेटा को कंपनी प्रबंधन, निवेशकों, लेखा परीक्षकों आदि जैसे आंतरिक और बाहरी हितधारकों को भी जमा कर सकते हैं।


1. Gateway of Tally > F1  (Cmp चुनें), और ग्रुप कंपनी को लोड करें।


2. Gateway of Tally > Balance Sheet आप समेकित बैलेंस शीट देख सकते हैं।


3. सहयोगी कंपनियों की बैलेंस शीट की तुलना करने के लिए, Alt + N दबाएं और सदस्य कंपनियां चुनें।


अलग-अलग कंपनियों की बैलेंस शीट नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देती है:


4. बैलेंस शीट के अधिक विस्तृत दृश्य के लिए Alt + F1 दबाएं। आप कर्तव्यों और करों, क्लोजिंग स्टॉक, बैंक खातों आदि का विवरण देख सकते हैं।


5. एक स्पष्ट व्यावसायिक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए, आप समूह कंपनी के साथ-साथ सहयोगी कंपनियों की बैलेंस शीट देख सकते हैं।


  •  Alt + C दबाएं और ग्रुप कंपनी चुनें।


  •  आगे बढ़ने के लिए एंटर दबाएं।


अब आप सहयोगी कंपनियों और समूह कंपनी के बीच बैलेंस शीट के विभिन्न घटकों की तुलना कर सकते हैं। इस समेकित जानकारी का उपयोग करके, आप उपयोगी व्यावसायिक दृष्टिकोण प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि आपकी किस सहयोगी कंपनी ने धन का सर्वोत्तम तरीके से उपयोग किया, या कौन सी कंपनी सबसे अधिक लाभदायक थी, इत्यादि।


How to delete Group Company in Tally

Tally.ERP 9 में, आप आसानी से किसी सहयोगी कंपनी को जोड़ या हटा सकते हैं, या अपनी समूह कंपनी के संपर्क विवरण अपडेट कर सकते हैं। यदि अब इसकी आवश्यकता नहीं है तो आप समूह कंपनी को हटा भी सकते हैं।


Add sister company

मान लीजिए कि आप कोहिमा (नागालैंड) में एक नई होजरी इकाई जोड़कर अपने कपड़ा व्यवसाय का विस्तार कर रहे हैं। आप नई बहन की चिंता को समायोजित करने के लिए समूह कंपनी को आसानी से बदल सकते हैं। ऐसे:


1. Gateway of Tally > F1 (Cmp चुनें), और नई सिस्टर कंपनी को लोड करें।


2. Gateway of Tally > F3 (Cmp Info) > Alter , और ग्रुप कंपनी चुनें।


3. सदस्य कंपनियों के क्षेत्र में, कंपनियों की सूची से नई बहन कंपनी का चयन करें।


4. स्क्रीन स्वीकार करें। हमेशा की तरह, आप सेव करने के लिए Ctrl + A दबा सकते हैं।


आपके द्वारा समूह कंपनी को पुनः लोड करने के बाद ही परिवर्तन प्रभावी होंगे।


सिस्टर कंपनी हटाओ

मान लीजिए कि आप इम्फाल में अपना व्यवसाय बेच रहे हैं, और आपको समूह कंपनी में इम्फाल इकाई की आवश्यकता नहीं है। इस बहन की चिंता को दूर करने के लिए आप ग्रुप कंपनी को आसानी से बदल सकते हैं। ऐसे:


1. Gateway of Tally > F3 (Cmp Info) > Alter , और ग्रुप कंपनी चुनें।


2. सदस्य कंपनियां फ़ील्ड में, उस सहयोगी कंपनी का चयन करें जिसे आप हटाना चाहते हैं, और बैकस्पेस दबाएं।


3. खाली क्षेत्र में, कंपनियों की सूची से शेष कंपनियों का चयन करें, जब तक कि आप सूची का अंत नहीं चुनते।


4. स्क्रीन स्वीकार करें। हमेशा की तरह, आप सेव करने के लिए Ctrl + A दबा सकते हैं।


आपके द्वारा समूह कंपनी को पुनः लोड करने के बाद ही परिवर्तन प्रभावी होंगे।


Delete group company in Tally

यदि आपको अब समूह कंपनी की आवश्यकता नहीं है, तो आप सहयोगी कंपनियों के डेटा को प्रभावित किए बिना इसे आसानी से हटा सकते हैं।


1. Gateway of Tally > F3 (Cmp Info) > Alter , और ग्रुप कंपनी चुनें।


2. समूह कंपनी परिवर्तन स्क्रीन में, कंपनी को हटाने के लिए Alt + D दबाएं।


3. विलोपन की पुष्टि करने के लिए एंटर दबाएं।


समूह कंपनी को हटाने के बाद, आप बिना किसी हिचकी के सहयोगी कंपनियों का उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

0 Comments