Capital Account

यह कंपनी की पूंजी और भंडार को रिकॉर्ड करता है। पूंजी खातों से संबंधित बहीखाता शेयर पूंजी, साझेदारों की पूंजी खाता, प्रोपराइटर का पूंजी खाता आदि हैं।


आरक्षित और अधिशेष [प्रतिधारित आय]

इसमें कैपिटल रिजर्व, जनरल रिजर्व, रिजर्व फॉर डेप्रिसिएशन आदि जैसे लेजर शामिल हैं।


Current Assets

करंट एसेट्स उन संपत्तियों को रिकॉर्ड करती हैं जो या तो बैंक खातों या कैश-इन-हैंड उप-समूहों से संबंधित नहीं हैं।


  • बैंक खाते: चालू खाता, बचत खाता, अल्पावधि जमा खाते आदि।
  • कैश-इन हैंड : Tally.ERP 9 इस समूह में स्वचालित रूप से नकद खाता बनाता है। यदि आवश्यक हो तो आप एक से अधिक नकद खाते खोल सकते हैं।


  • जमा (संपत्ति): जमा में सावधि जमा, सुरक्षा जमा या कंपनी द्वारा की गई कोई भी जमा राशि (कंपनी द्वारा प्राप्त नहीं, जो एक देयता है) शामिल है।
  • ऋण और अग्रिम (परिसंपत्ति): यह कंपनी द्वारा दिए गए सभी ऋण और गैर-व्यापारिक प्रकृति के अग्रिम (उदाहरण: वेतन के खिलाफ अग्रिम) या यहां तक ​​कि अचल संपत्तियों की खरीद के लिए रिकॉर्ड करता है। हम आपको इस समूह के अंतर्गत अग्रिमों को आपूर्तिकर्ता खाता खोलने की अनुशंसा नहीं करते हैं। अधिक जानकारी के लिए, कृपया सामान्य त्रुटियाँ अनुभाग देखें।
  • स्टॉक-इन-हैंड: इस समूह में कच्चे माल, कार्य-प्रगति और तैयार माल जैसे खाते शामिल हैं। बैलेंस कंट्रोल इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कंपनी बनाते समय इंटीग्रेटेड अकाउंट-कम-इन्वेंटरी विकल्प चुना है या नहीं। (अधिक विवरण के लिए कंपनी निर्माण अनुभाग देखें) आइए इन विकल्पों पर विचार करें:
  • एकीकृत खाता-सह-सूची: इस विकल्प का बैलेंस शीट और लाभ और हानि खाते पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। यदि हाँ पर सेट किया जाता है, तो यह इन्वेंट्री रिकॉर्ड से स्टॉक/इन्वेंट्री बैलेंस के आंकड़े लाता है और बैलेंस शीट से स्टॉक रजिस्टरों को एक ड्रिल डाउन प्रदान करता है। आपको इस समूह के अंतर्गत किसी खाते के समापन शेष को सीधे बदलने की अनुमति नहीं है। आपको इन्वेंटरी रिकॉर्ड में लेन-देन करने की अनुमति है और खाते की शेष राशि स्वचालित रूप से बैलेंस शीट में क्लोजिंग स्टॉक के रूप में दिखाई देती है।
  • गैर-एकीकृत खाते-सह-इन्वेंट्री : यदि एकीकृत खाता-सह-इन्वेंट्री विकल्प को नहीं पर सेट किया जाता है, तो यह इन्वेंट्री बुक्स के आंकड़ों की उपेक्षा करता है और बनाए गए खाता बही से मैन्युअल रूप से दर्ज किए गए क्लोजिंग स्टॉक बैलेंस को उठाता है। यह खातों को अलग से और इन्वेंट्री को अलग से बनाए रखने की सुविधा प्रदान करता है।

  • यदि आपके खाते इस समूह के अंतर्गत आते हैं तो आपको लेनदेन करने की अनुमति नहीं है। यह आपको केवल ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस रखने की अनुमति देता है। चूंकि इन खातों के लिए कोई वाउचर पारित नहीं किया जा सकता है, वे एकमात्र ऐसे खाते हैं जिनके लिए समापन शेष राशि को सीधे बदला जा सकता है (केवल एक अधिकृत उपयोगकर्ता द्वारा)।
  • विविध देनदार : ग्राहक खातों के लिए खातों के समूहीकरण में सामान्य और संभावित त्रुटियों को देखें।


Current Liabilities for Tally Notes in Hindi

इस समूह के तहत सीधे बकाया देयताएं, सांविधिक देयताएं और अन्य छोटी देनदारियां जैसे खाते बनाए जा सकते हैं। वर्तमान देनदारियों के तहत उप-समूह कर्तव्य और कर, प्रावधान और विविध लेनदार हैं


  • कर्तव्य और कर: कर्तव्यों और करों में वैट, सेनवैट, उत्पाद शुल्क, बिक्री और अन्य व्यापार कर जैसे सभी कर खाते और कुल देयता (या अग्रिम भुगतान के मामले में संपत्ति) और अलग-अलग मदों का ब्रेक-अप शामिल है।
  • प्रावधान : कराधान के प्रावधान, मूल्यह्रास के प्रावधान आदि जैसे खातों को प्रावधानों के तहत दर्ज किया जाता है।
  • विविध लेनदार : व्यापार लेनदारों के लिए, खातों के समूहीकरण में सामान्य और संभावित त्रुटियों का संदर्भ लें।


Investments For Tally ERP 9

शेयरों, बांडों, सरकार में निवेश जैसे अपने निवेश खातों को समूहित करें। प्रतिभूतियां, दीर्घकालिक बैंक जमा खाते आदि। यह आपको कंपनी द्वारा किए गए कुल निवेश को देखने की अनुमति देता है।


  • Loans (Liability)

ऋण जो एक कंपनी ने उधार लिया है, आमतौर पर लंबी अवधि के ऋण।


  • Bank OD Accounts [Bank OCC Accounts] :  Tally.ERP 9 आपको विभिन्न प्रकार के बैंक खाते प्रदान करता है,


  • Bank OCC A/c : बैंकों के साथ कंपनी के ओवरड्राफ्ट खातों को रिकॉर्ड करने के लिए। उदाहरण के लिए, बिल डिस्काउंटेड ए / सी और हाइपोथेकेशन ए / सी आदि।


नोट: बैंक ओसीसी खाता समूह के तहत एक खाता पारंपरिक कैश बुक प्रारूप में एक अलग कैश बुक के रूप में मुद्रित किया जाता है और लेजर का हिस्सा नहीं बनता है।


  •  Secured Loans : सावधि ऋण या अन्य दीर्घ/मध्यम अवधि के ऋण, जो किसी संपत्ति की जमानत पर प्राप्त किए जाते हैं। सुरक्षा के अस्तित्व की पुष्टि नहीं करता है। विशिष्ट खाते डिबेंचर, सावधि ऋण आदि हैं।


  • Unsecured Loans : बिना किसी प्रतिभूति के प्राप्त ऋण। उदाहरण: निदेशकों/साझेदारों या बाहरी पार्टियों से ऋण।


Suspense Account

आधुनिक लेखांकन में, कई बड़े निगम भुगतान किए गए या वसूल किए गए धन को ट्रैक करने के लिए एक सस्पेंस लेजर का उपयोग करते हैं, जिसकी प्रकृति अभी तक ज्ञात नहीं है। सबसे आम उदाहरण यात्रा अग्रिम के लिए भुगतान किया गया धन है जिसका विवरण यात्रा भत्ता बिल जमा करने पर ही पता चलेगा। कुछ कंपनियां ऐसे खाते सस्पेंस अकाउंट के तहत खोलना पसंद कर सकती हैं।


  • Loans and Advances (Asset) group : उचंत खाता एक तुलन पत्र मद है। कोई भी व्यय खाता भले ही उसके नाम पर 'सस्पेंस' हो, उसे अप्रत्यक्ष व्यय जैसे राजस्व समूह के तहत खोला जाना चाहिए न कि सस्पेंस खाता समूह के तहत।


Miscellaneous Expenses (Asset) For Tally Notes In Hindi

यह समूह आमतौर पर कानूनी प्रकटीकरण आवश्यकताओं जैसे कि भारतीय कंपनी अधिनियम की अनुसूची VI के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें निगमन और पूर्व-संचालन व्यय होना चाहिए। कंपनियां हर साल खाते के एक अनुमेय हिस्से को बट्टे खाते में डाल देंगी। एक शेष राशि एक हद तक बनी रहती है जिसे लाभ और हानि खाते में नहीं लिखा जा सकता है। Tally.ERP 9 इस समूह के तहत लाभ और हानि खाते में अग्रेषित हानि नहीं दिखाता है। लाभ और हानि खाते की शेष राशि को बैलेंस शीट में अलग से प्रदर्शित किया जाता है।


  • Branch/Divisions

यह आपकी कंपनी की सभी शाखाओं, डिवीजनों, सहयोगियों, सहयोगी संस्थाओं, सहायक कंपनियों आदि के खाता बही रखता है। Tally.ERP 9 यहां खोले गए खातों के साथ बिक्री और खरीद लेनदेन करने की अनुमति देता है। याद रखें, ये आपकी पुस्तकों में उनके खाते हैं, न कि उनके खाते की पुस्तकें। बस उन्हें किसी अन्य पार्टी खाते के रूप में मानें। यदि आप किसी शाखा/मंडल की पुस्तकों को अपने कंप्यूटर पर रखना चाहते हैं, तो आपको एक अलग कंपनी खोलनी होगी। (Tally.ERP 9 कई कंपनी खातों के रखरखाव की अनुमति देता है)।


  • Sales Account

आप अपने बिक्री खातों को टैक्स स्लैब या बिक्री के प्रकार के आधार पर वर्गीकृत कर सकते हैं। यह टैक्स रिटर्न तैयार करने का एक सरल तंत्र भी बन जाता है।


उदाहरण के लिए,


  • घरेलू बिक्री
  • निर्यात बिक्री


अब डोमेस्टिक सेल्स के तहत निम्नलिखित लेज़र खोलें:


  • बिक्री (10%)
  • बिक्री (5%)
  • बिक्री (छूट)


आप रिटर्न के बाद अपनी शुद्ध बिक्री देखने के लिए समूह घरेलू बिक्री के तहत बिक्री रिटर्न के रूप में एक खाता भी खोल सकते हैं (या रिटर्न सीधे जर्नल के माध्यम से विशिष्ट बिक्री खाते के खिलाफ पारित किया जा सकता है)।


नोट: इस समूह के अंतर्गत ग्राहक खाते न बनाएं। अधिक विवरण के लिए, खातों के समूहीकरण में सामान्य और संभावित त्रुटियां देखें।


Purchase Account

यह लेन-देन के प्रकार को छोड़कर, बिक्री खातों के समान है।


Direct Income [Income Direct]

ये गैर-व्यापारिक आय खाते हैं जो सकल लाभ को प्रभावित करते हैं। सभी व्यापार आय खाते बिक्री खातों के अंतर्गत आते हैं। आप इस समूह का उपयोग सर्विसिंग, अनुबंध शुल्क जैसे खातों के लिए भी कर सकते हैं जो उपकरणों की बिक्री का पालन करते हैं।


एक पेशेवर सेवा कंपनी के लिए, आप बिक्री खाता समूह का बिल्कुल भी उपयोग नहीं कर सकते हैं। इसके बजाय, इस समूह के तहत व्यावसायिक शुल्क जैसे खाते खोलें।


Indirect Income [Income Indirect]

ये विविध गैर-बिक्री आय खाते हैं। उदाहरण: प्राप्त किराया और प्राप्त ब्याज।


Direct Expenses [Expenses Direct]

ये विनिर्माण या प्रत्यक्ष व्यापार व्यय हैं। ये खाते कंपनी के सकल लाभ का निर्धारण करते हैं।


Indirect Expenses [Expenses Indirect]

सभी प्रशासनिक, बिक्री या गैर-प्रत्यक्ष व्यय।


लाभ और हानि खाता टैली.ईआरपी 9 में एक आरक्षित प्राथमिक खाता है। आप इस खाते का उपयोग जर्नल वाउचर के माध्यम से समायोजन प्रविष्टियों को पारित करने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लाभ या हानि खाते को पूंजी या आरक्षित खाते में स्थानांतरित करना।


Common and Possible Errors in Grouping and Account Classificationfor Tally Notes PDF In Hindi

Debtor/Creditor classification

जिन पार्टियों के साथ आपकी कंपनी व्यापार कर रही है, उनके खाते निम्नलिखित में से किसी भी समूह (या उनके अधीन उप-समूह) के तहत खोले जाने चाहिए:


  • विविध देनदार
  • विविध लेनदार
  • शाखा/मंडल


बिक्री और खरीद खाता समूह राजस्व खातों के लिए हैं और लाभ और हानि खाते में परिलक्षित होते हैं। यदि आप इन समूहों के तहत पार्टी खाते खोलते हैं, तो बिक्री या खरीद वाउचर लेनदेन करना मुश्किल हो जाता है।


उदाहरण के लिए, बिक्री वाउचर लेनदेन प्रविष्टि में, आपको एक खाता डेबिट करना होगा, जो विविध देनदार, शाखा/मंडल या यहां तक ​​कि एक विविध लेनदार भी हो सकता है। इसके अलावा, बिल-वार आवंटन और ट्रैकिंग जैसी अन्य सुविधाएं तब तक उपलब्ध नहीं होंगी जब तक कि खाते इनमें से किसी एक समूह से संबंधित न हों।


Opening two accounts of the same party in Tall ERP 9

Tally.ERP 9 सुविधा के लिए देनदारों, लेनदारों और शाखा/मंडलों को वर्गीकृत करता है। यह आपको प्रदर्शन और विश्लेषण के दौरान किसी विशेष समूह के खातों को एक साथ रखने की प्रक्रिया में मदद करता है। इस प्रकार आप विविध देनदारों के तहत रखे गए पार्टी खाते के लिए बिक्री और खरीद दोनों प्रविष्टियां पास कर सकते हैं। पार्टी के लिए सबसे प्राकृतिक समूह के आधार पर वर्गीकरण का प्रयोग करें।


उदाहरण के लिए, जिन पार्टियों से आप अक्सर खरीदते हैं, उन्हें विविध लेनदारों के तहत रखा जा सकता है, क्योंकि यह उनके खाते की तलाश के लिए स्वाभाविक जगह है। Tally.ERP 9 खातों को विपरीत शेष रखने से प्रतिबंधित नहीं करता है। इस प्रकार, एक विविध देनदार के पास अपने खाते की स्थिति के आधार पर एक क्रेडिट शेष हो सकता है।


इसलिए, आपको एक ही पार्टी के लिए दो खाते खोलने की आवश्यकता नहीं है - एक विविध देनदारों के तहत और दूसरा विविध लेनदारों के तहत। Tally.ERP 9 दो समान खाता खोलने को प्रतिबंधित करता है। ऐसे मामलों में, आप एक खाते को "ए एंड को-एस/डॉ" और दूसरे को "ए एंड को-एस/सीआर" के रूप में चिह्नित करके धोखा देने का निर्णय ले सकते हैं। यह आपको दो समूहों के तहत एक ही पार्टी के दो खाते रखने की अनुमति देगा, लेकिन आप एक ही उदाहरण में शुद्ध स्थिति का विश्लेषण करने का लाभ खो देंगे। सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए एकल खाते को बनाए रखना हमेशा बेहतर होता है।


व्यय मदों को देयता समूह के अंतर्गत दर्ज किया जाता है। उदाहरण के लिए, समूह शुल्क और करों के तहत व्यय मद दरें और कर।


समूह शुल्क और कर विशेष रूप से आपकी कंपनी की कराधान देनदारियों को संभालने के लिए है। दरों और करों और अन्य वैधानिक खर्चों को अप्रत्यक्ष व्यय के तहत रखा जाना चाहिए।


बस आरक्षित समूहों का पालन करना कई संगठनों के लिए पर्याप्त हो सकता है। अधिक विविधता के लिए, Tally.ERP 9 आपको अपने स्वयं के समूह बनाने की अनुमति देता है, या तो उप-समूह या प्राथमिक समूह के रूप में। समूहों को व्यावहारिक रूप से असीमित स्तर तक उप-वर्गीकृत किया जा सकता है, जो आपको एक आभासी लेखांकन वृक्ष प्रदान करता है। सबसे निचले स्तर पर, निश्चित रूप से, खाता बही होगा।


FAQ For 

Q.1 : how many secondary groups are there in tally ? 

Ans :- अट्ठाईस pre-defined groups में से पंद्रह प्राथमिक समूह हैं और 13 sub-groupsहैं। उपयोगकर्ता किसी भी संख्या में प्राथमिक समूह और उप समूह बना सकता है जिन्हें फिर से एक प्राथमिक समूह / उप समूह के तहत समूहीकृत किया जाता है।


0 Comments