टैक्स लेजर

टैक्स लेजर को ड्यूटी और टैक्स ग्रुप के तहत बनाया जाना चाहिए जिसमें वैट, सेनवैट, उत्पाद शुल्क, बिक्री और अन्य व्यापार कर और कुल देयता जैसे सभी कर खाते शामिल हों।


1. Gateway of Tally > Accounts Info. > Ledgers > Create 


how to create tax ledger in tally erp 9
how to create tax ledger in tally erp 9




2. विकल्प शुल्क/कर का प्रकार कंपनी के वैधानिक अनुपालन पर आधारित है। भारतीय वैधानिक के लिए, डिफ़ॉल्ट रूप से, अन्य प्रदर्शित होते हैं। F11: Statutory & Taxation में सुविधाओं के आधार पर, Type of Duty/Tax में अधिक विकल्प शामिल किए जा सकते हैं।


3. यदि आप इन्वेंट्री के साथ खाते बनाए रखते हैं तो  Inventory values affected को सक्षम करें। हालाँकि, आप इस विकल्प का उपयोग सीमा शुल्क जैसे खातों, खरीद से संबंधित प्रत्यक्ष व्यय जैसे फ्रेट इनवर्ड आदि के लिए कर सकते हैं।


4. सक्षम लागत केंद्र किसी विशेष Cost Centres  को लेनदेन आवंटित करने के लिए लागू होते हैं। लेजर निर्माण स्क्रीन में इस विकल्प को प्राप्त करने के लिए, आपको F11: Accounting Features में लागत केंद्रों को बनाए रखने के विकल्प को हां में सेट करना होगा।


नोट:F11: Accounting Feature में, इस लेज़र अकाउंट के लिए निर्दिष्ट ब्याज दर और गणना की शैली के आधार पर स्वचालित रूप से ब्याज की गणना के लिए ब्याज गणना सक्रिय करें विकल्प सेट करें। जब ब्याज दरें समय-समय पर बदलती हैं, तो उन्नत मापदंडों का उपयोग करने के लिए उन्नत मापदंडों का उपयोग हां पर विकल्प सेट करें।


5. Percentage of Calculation जैसे कर की दर का चयन करें। 5%, 10%, 12.5% ​​आदि। आप इस क्षेत्र में एक नकारात्मक प्रतिशत निर्दिष्ट करके एक स्वचालित छूट गणना सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। समूह शुल्क और कर का उपयोग स्वचालित कर गणना के लिए किया जाता है।


6. एक प्रतिशत दर्ज करने पर, एक नई फ़ील्ड  Method of Calculation प्रदर्शित होती है। गणना की विधि से, कर/शुल्क की गणना के लिए उपयुक्त विकल्पों का चयन करें।

0 Comments