journal entries in tally in Hindi

एक जर्नल मूल प्रविष्टि या प्रमुख प्रविष्टि की पुस्तक है जिसमें स्रोत दस्तावेजों से खातों की पुस्तकों से लेनदेन दर्ज किए जाते हैं। लेन-देन एक कालानुक्रमिक क्रम में दर्ज किए जाते हैं, अर्थात जब और जब वे होते हैं। लेखांकन की दोहरी प्रविष्टि प्रणाली के बाद लेनदेन दर्ज किए जाते हैं।


What is Journalizing?

मूल प्रविष्टि की पुस्तक में लेनदेन को दर्ज करने की प्रक्रिया को जर्नलिंग के रूप में जाना जाता है। लेन-देन को जर्नल प्रविष्टि के रूप में दर्ज किया जाता है। लेखांकन की डबल-एंट्री प्रणाली के बाद रिकॉर्डिंग की जाती है। इस प्रकार, यह प्रत्येक लेनदेन के दो गुना प्रभाव को रिकॉर्ड करता है।


जर्नलिंग की प्रक्रिया में, डेबिट और क्रेडिट के नियम का पता लगाकर खाते को डेबिट या क्रेडिट करने का निर्णय लेने के लिए पहले लेन-देन का विश्लेषण किया जाता है। इसके बाद, लेखा पुस्तकों में प्रविष्टियाँ दर्ज की जाती हैं।


journal entries in tally erp 9 pdf

टैली में जर्नल वाउचर एक महत्वपूर्ण वाउचर है जिसका उपयोग सभी प्रकार की समायोजन प्रविष्टियाँ, क्रेडिट खरीद या बिक्री, अचल संपत्ति खरीद प्रविष्टियाँ करने के लिए किया जाता है। जर्नल वाउचर के रूप में प्रविष्टियां पास करने के लिए हमें गेटवे ऑफ टैली पर अकाउंटिंग वाउचर स्क्रीन से "F7" शॉर्टकट कुंजी दबानी होगी।


Tally.ERP 9 के किस खंड में जर्नल वाउचर हैं?

कुल मिलाकर 18 वाउचर हैं जो हम पहले से ही टैली सॉफ्टवेयर में देखते हैं, जिसे दो भागों में बांटा गया है:


  • Accounting Vouchers
  • Inventory Vouchers

और अकाउंटिंग वाउचर के तहत पहले से ही 10 नंबर हैं। उपयोग के लिए तैयार लेखा वाउचर जिनमें से एक जर्नल वाउचर है।


Purpose a journal entries in tally erp 9

इस वाउचर का उपयोग टैली सॉफ़्टवेयर में सभी समायोजन या देय प्रविष्टियों के लिए किया जाता है, या दूसरे शब्दों में प्रविष्टि जो अन्य लेखांकन वाउचर द्वारा नहीं की जाती है, इस वाउचर द्वारा की जाती है।


उदाहरण के लिए: लेनदार से अचल संपत्ति की क्रेडिट खरीद रु। 50,000/-


डॉ. अचल संपत्तियां 50,000


डॉ. सीजीएसटी 4.500


डॉ. एसजीएसटी। 4,500


करोड़। लेनदार 59,000


जर्नल वाउचर का उपयोग करके प्रविष्टियों को समायोजित करने के लिए: प्रविष्टि को समायोजित करने का उपयोग किसी कंपनी का सटीक वित्तीय परिणाम प्राप्त करना है।


उदाहरण के लिए: हम नीचे सूचीबद्ध विभिन्न परिदृश्यों के लिए टैली में जर्नल वाउचर का उपयोग करते हैं:


journal entries in tally in Hindi


For journalising Outstanding Expenses

·       बकाया खर्च वे खर्च हैं जो देय हैं लेकिन भुगतान नहीं किया गया है।


· आम तौर पर किराया बिल/बिजली बिल, समाचार पत्र सदस्यता शुल्क, मार्च महीने के वेतन का भुगतान नए लेखा वर्ष के अप्रैल में किया जाता है लेकिन गोइंग कंसर्न सिद्धांत के अनुसार, खर्च मार्च में ही दर्ज किया जाना चाहिए ताकि एक सटीक वित्तीय रिपोर्ट प्राप्त हो सके या एक पूर्ण वित्तीय वर्ष का लाभ।


इस परिदृश्य में, हम मार्च के अंत में "किराया व्यय" डेबिट करके और "व्यय देय खाता बही" जमा करके एक जर्नल प्रविष्टि का उपयोग करते हैं।

To record prepaid expense

प्रीपेड खर्च वे खर्चे होते हैं जिनका भुगतान अग्रिम रूप से किया जाता है, जिसका खर्च कई मामलों में महीनों या ई अवधियों या यहां तक कि एक से अधिक वित्तीय वर्ष में उपार्जित होता है।

To recognize accrued income

उपार्जित आय अर्जित आय है लेकिन प्राप्त नहीं हुई है। यह कंपनी के लिए एक मौजूदा संपत्ति है। इसे उस वित्तीय वर्ष के लिए आय के रूप में दर्ज किया जाना चाहिए जिससे यह एक जर्नल प्रविष्टि पास करके संबंधित है। 

Accrued Income

उपार्जित आय एक प्राप्त आय है, लेकिन अर्जित नहीं, जिसका अर्थ है नकद या अग्रिम में प्राप्त प्रतिफल लेकिन वास्तव में अर्जित नहीं।


उदाहरण के लिए एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी को किसी विशेष परियोजना के लिए 15,000 रुपये अग्रिम के रूप में प्राप्त होते हैं। लेकिन प्राप्ति की तिथि तक सेवा प्रदान नहीं की गई।


ऐसे मामले में शुरू में हम प्राप्त राशि और क्रेडिट देयता खाते जैसे अर्जित आय खाते के लिए नकद खाते को डेबिट करते हैं और पूरा होने और वितरण पर हम देयता खाते को डेबिट करते हैं और एक जर्नल प्रविष्टि का उपयोग करके राजस्व खाते को क्रेडिट करते हैं।

For Transfer entries

स्थानांतरण प्रविष्टियों का उपयोग एक खाते से दूसरे खाते में धनराशि स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।


उदाहरण के लिए: 01-05-2018 एबीसी लिमिटेड के खातों की किताबों में दो खाते हैं क्योंकि "एबीसी लिमिटेड (देनदार)" में 1000 रुपये का डेबिट बैलेंस है और "एबीसी लिमिटेड (क्रेडिटर)" में रुपये का क्रेडिट बैलेंस है। 1000. "एबीसी लिमिटेड (क्रेडिटर)" से एबीसी लिमिटेड (देनदार) को फंड ट्रांसफर करने और दोनों खातों को बंद करने के लिए, हमें एबीसी लिमिटेड (क्रेडिटर) को डेबिट करके और एबीसी लिमिटेड (देनदार) को क्रेडिट करके एक जर्नल एंट्री पास करनी होगी।

For correcting wrong entries passed in the books of accounts

ऐसी स्थितियां हो सकती हैं जहां खातों को गलत तरीके से क्रेडिट या डेबिट किया जाता है, ऐसे मामले में उन प्रविष्टियों को ठीक करने के लिए हम टैली में जर्नल प्रविष्टि का उपयोग करके गलत खाते से सही खाते में स्थानांतरित करने के लिए पहली प्रविष्टि को उलट देते हैं।



Steps for journal entries in tally erp 9

टैली में जर्नल प्रविष्टियाँ जर्नल वाउचर के माध्यम से बाय-पास की जाती हैं। लेखांकन वाउचर मेनू में जर्नल वाउचर तक पहुँचने का सबसे छोटा मार्ग F7 है।


टैली में जर्नल प्रविष्टि दर्ज करने के लिए। ईआरपी 9 इन सरल चरणों का पालन करें:



Step 1

Tally.ERP 9 के गेटवे से, Accounting Voucher, Gateway of Tally > Accounting Voucher पर जाएँ।

Step 2

अब जर्नल वाउचर प्रविष्टि के लिए F7 शॉर्टकट कुंजी दबाएं या स्क्रीन के दाईं ओर F-7 जर्नल बटन पर क्लिक करें।

Step 3

शॉर्टकट कुंजी F2 दबाकर तिथि बदलें या ऊपर दाईं ओर दिनांक बटन पर क्लिक करें।

Step 4

विवरण कॉलम के तहत By/D के बाद डेबिट किए जाने वाले लेज़र और लेन-देन की राशि दर्ज करें। यदि आवश्यक हो तो उपयोगकर्ता एक-एक करके कई डेबिट पहलुओं (डेबिट किए जाने वाले खाता बही) में प्रवेश कर सकते हैं।

Step 5

डेबिट पहलू दर्ज करने के बाद, To/Cr का चयन करें और अगले फ़ील्ड में जमा किए जाने वाले लेज़र और राशि का चयन करें।

Step 6

अब नैरेशन फील्ड में, लेन-देन का विवरण दर्ज करें और जर्नल वाउचर को बचाने के लिए एंटर दबाएं।

 

0 Comments