जीएसटी रोलआउट के साथ, व्यवसायों के लिए खुद को जीएसटी के अनुरूप रखना बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत से लोग लेखांकन सॉफ्टवेयर में जीएसटी के तहत लेनदेन को रिकॉर्ड करने के तरीके के बारे में स्पष्टीकरण की तलाश में हैं। सही आईटीसी (इनपुट टैक्स क्रेडिट) का दावा करने के लिए लेनदेन को सही तरीके से रिकॉर्ड करना महत्वपूर्ण है। बाजार में कई जीएसटी अनुपालन सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जैसे क्लियरटैक्स, टैली आदि।


how to create sales invoice in tally

टैली पैच डाउनलोड करें


इस लेख में हम आपको बताएंगे कि टैली रिलीज में बिक्री चालान कैसे रिकॉर्ड करें। जीएसटी के लिए ईआरपी 9 रिलीज 6। इसके अलावा आप अपने टैली सॉल्यूशंस को ClearTax GST के साथ एकीकृत कर सकते हैं


बिक्री दो प्रकार की हो सकती है:


  • स्थानीय बिक्री जिस पर सीजीएसटी और एसजीएसटी लागू हैं।
  • अंतरराज्यीय बिक्री जिस पर IGST लागू है।


टैली में बिक्री प्रविष्टि करने से पहले, आपको बिक्री से संबंधित खाता बही बनाने की आवश्यकता है। आइए सबसे पहले लेजर लेजर क्रिएशन के निर्माण को समझते हैं


आपको निम्न प्रकार के सेल्स लेज़र बनाने होंगे और इन लेज़रों को बनाने के लिए आवश्यक संबंधित जानकारी को भरना होगा:


  • Local sales
  • Interstate sales
  • CGST
  • SGST
  • IGST
  • Item name
  • Party Account


पार्टी अकाउंट के तहत, आपको यह भी उल्लेख करना होगा कि पार्टी कंपोजिट डीलर, उपभोक्ता, पंजीकृत या अपंजीकृत डीलर है या नहीं।


 how to create sales invoice in tally in Hindi


Step 1. गेटवे ऑफ टैली > अकाउंटिंग वाउचर > F8 सेल्स पर जाएं। इनवॉइस नंबर के लिए बिल का सीरियल नंबर लिखें।


चरण 2. पार्टी खाता नाम कॉलम में, पार्टी लेज़र या कैश लेज़र का चयन करें।


चरण 3. प्रासंगिक बिक्री खाता बही का चयन करें। यदि यह स्थानीय बिक्री है, तो स्थानीय कर योग्य बिक्री के लिए बिक्री खाता बही का चयन करें और यदि यह अंतरराज्यीय बिक्री है, तो अंतरराज्यीय बिक्री के लिए बिक्री खाता बही का चयन करें।


चरण 4। आवश्यक वस्तुओं का चयन करें, और मात्रा और दरों को निर्दिष्ट करें।


चरण 5. स्थानीय बिक्री के मामले में, केंद्रीय और राज्य कर खाता बही का चयन करें। यदि यह अंतरराज्यीय बिक्री है, तो एकीकृत कर खाता बही चुनें।


अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, आप F12 पर क्लिक करके अपने चालान में अतिरिक्त विवरण शामिल कर सकते हैं: कॉन्फ़िगर करें जैसे कि खरीदार का ऑर्डर नंबर, डिलीवरी नोट नंबर आदि।


जीएसटी विवरण देखें आप ए: टैक्स विश्लेषण पर क्लिक करके कर विवरण देख सकते हैं। F1 पर क्लिक करें: विस्तृत टैक्स ब्रेक-अप देखने के लिए। बिक्री चालान में, आवश्यक प्रारूप में चालान मुद्रित करने के लिए Alt + P दबाएं। एकाधिक प्रतियों के लिए: प्रतियों की संख्या का चयन करने के लिए Alt + P और फिर Alt + C दबाएं। 


क्लियरटैक्स जीएसटी सॉफ्टवेयर में सेल्स इनवॉइस बनाने का तरीका समझने के लिए, इनवॉइस के निर्माण पर गाइड देखें। यदि आप केवल रिटर्न दाखिल करने के मामले में सहायता चाहते हैं, तो आप ClearTax GST का उपयोग कर सकते हैं।


यह आसानी से टैली, एक्सेल और अन्य अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर के साथ एकीकृत हो जाता है। आप क्लियर टैक्स जीएसटी में बिक्री और खरीद के लिए चालान स्तर डेटा आयात कर सकते हैं और फिर यह विभिन्न जीएसटीआर फॉर्मों पर भरे जाने वाले डेटा बिंदुओं की गणना करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि रिटर्न त्रुटि मुक्त है, यह स्वचालित रूप से बहुत सारे डेटा को पॉप्युलेट करता है।

0 Comments